ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएक्सप्रेस-वे, सड़क और नहर के निर्माण में कामगारों को दिलाएं रोजगार: सीएम योगी

एक्सप्रेस-वे, सड़क और नहर के निर्माण में कामगारों को दिलाएं रोजगार: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोमवार से शुरू हो रहे अनलॉक के दूसरे चरण की व्यवस्था के लिए सभी जिलाधिकारियों और मण्डलायुक्तों से संवाद बनाया जाए। सभी मण्डलायुक्त अपने-अपने मंडलों में विकास व...

एक्सप्रेस-वे, सड़क और नहर के निर्माण में कामगारों को दिलाएं रोजगार: सीएम योगी
हिन्दुस्तान,लखनऊSun, 07 Jun 2020 08:54 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोमवार से शुरू हो रहे अनलॉक के दूसरे चरण की व्यवस्था के लिए सभी जिलाधिकारियों और मण्डलायुक्तों से संवाद बनाया जाए। सभी मण्डलायुक्त अपने-अपने मंडलों में विकास व राजस्व संबंधी गतिवधियों को आगे बढ़ाने के लिए समीक्षा करें। निर्माण कार्यों के शुरू होने के उपरान्त एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कालेज, विश्वविद्यालय, सड़क, नहर इत्यादि के निर्माण कार्यों में श्रमिकों व कामगारों का रोजगार दिया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण किया जाए। क्वारंटीन सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन में पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर हुई बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में जिलाधिकारियों के सहयोग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, उनसे समन्वय बनाते हुए कार्य किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक, संयुक्त निदेशक स्तर के नामित अधिकारी नोडल अधिकारी कोविड एवं नान कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करें और व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण करें। रोजगार के लिए कार्ययोजना बना ली जाए।

15 जून से रोजगार देने के लिए बना लें व्यापक कार्य योजना
सीएम योगी ने कहा कि निर्माण कार्यों के शुरू होने के बाद एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय, सड़क, नहर इत्यादि के निर्माण कार्यों में कामगारों का रोजगार दिया जा सकता है। आगामी 15 जून से रोजगार देने के संबंध में व्यापक कार्य योजना बना ली जाए। सभी कामगारों को भरण-पोषण भत्ता व राशन किट अवश्य दी जाए। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन का कार्य लागातार किया जाए। इससे संक्रमण रोकने में सहायता मिलेगी। ग्राम्य विकास व नगर विकास विभाग स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिलाने के लिए समन्वित कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि श्रमिकों व कामगारों को किराए के आवास उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत लाभान्वित करने के संबंध में कार्य योजना तैयार कर ली जाए। इससे उन्हें सुविधानुसार आवास उपलब्ध हो सकेंगे।

6 मेडिकल कॉलेजों पर विशेष ध्यान दिया जाए
मुख्यमंत्री  ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर और फिरोजाबाद के मेडिकल कालेजों में विशेष ध्यान देने दिया जाए। अस्पतालों में 48 घण्टे के लिए आक्सीजन का बैकअप अवश्य मौजूद हो। सोशल मीडिया की लगातार निगरानी की जाए, ताकि इस पर एंटी सोशल गतिविधियां न हो सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें