ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: तीन जाली नोट तस्करों की गिरफ्तारी के बाद एटीएस सक्रिया, कारोबार रोकने के लिए बिछाया जाल

यूपी: तीन जाली नोट तस्करों की गिरफ्तारी के बाद एटीएस सक्रिया, कारोबार रोकने के लिए बिछाया जाल

उत्तर प्रदेश में जाली नोटों का कारोबार रोकने के लिए एटीएस ने अपना जाल बिछा दिया है। जाली नोटों की तस्करी में गिरफ्तार तीनों अभियुक्तों से पूछताछ में मिली अहम सूचनाओं के आधार पर एटीएस की टीमें...

यूपी: तीन जाली नोट तस्करों की गिरफ्तारी के बाद एटीएस सक्रिया, कारोबार रोकने के लिए बिछाया जाल
हिन्दुस्तान,लखनऊThu, 02 Jul 2020 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में जाली नोटों का कारोबार रोकने के लिए एटीएस ने अपना जाल बिछा दिया है। जाली नोटों की तस्करी में गिरफ्तार तीनों अभियुक्तों से पूछताछ में मिली अहम सूचनाओं के आधार पर एटीएस की टीमें सक्रिय हो गई हैं। जल्द ही अन्य अभियुक्तों की भी गिरफ्तारी होगी।

एटीएस को जाली नोटों की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार तीनों अभियुक्तों की पांच दिनों की कस्टडी रिमांड मिली हुई है। गुरुवार को जब एटीएस टीम तीनों से पूछताछ में जुटी थी तो अन्य टीमें तीनों के सहयोगियों की तलाश में लगी हुई थीं। तीनों अभियुक्तों को एसटीएफ ने सोमवार की शाम लखनऊ के हजरतगंज से गिरफ्तार किया था। इसके बाद मामले की जांच एटीएस को सौंप दी गई थी। एटीएस की पूछताछ में तस्करों ने स्वीकार किया कि वह लोग 40 हजार रुपए देकर एक लाख रुपए की जाली नोट लेते हैं। इस तरह 60 हजार रुपए का फायदा हो जाता है।

पश्चिम बंगाल से लाते थे जाली नोट

अपने पास से बरामद 2.90 लाख रुपए मूल्य की नकली मुद्रा के बारे में तस्करों ने बताया कि वे पश्चिम बंगाल से जाली नोट लाकर यूपी के अलावा अन्य प्रदेशों में उसकी आपू्र्ति करते थे। तस्करों के गैंग का सरगना रजिकुल शेख पश्चिम बंगाल के माल्दा का रहने वाला है जबकि उससे जाली नोटों की खेप लेने आए लोगों में शामिल नसीर अली और जफीर आलम यूपी के मुरादाबाद जिले के रहने वाले हैं। तीनों के पास फर्जी दस्तावेज भी मिले थे। तीनों से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला कि इनके चार अन्य साथी भी इसी धंधे में लगे हैं।

किसी आंतकी संगठन का हाथ तो नहीं?

रजिकुल ने बताया कि उसका गांव बांग्लादेश की सीमा से सटा हुआ है। सीमा पार से जाली नोटों के पैकेट फेंक दिए जाते हैं। बदले में भारत की तरफ से असली नोटों के पैकेट उनकी तरफ फेंके जाते हैं। वह जाली नोटों का पैकेट लखनऊ में नसीर व जफीर को देने आया था। ये दोनों उसे अन्य जिलों तक पहुंचाते। एटीएस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इसमें किसी आतंकी संगठन का हाथ तो नहीं है?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें