अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPHESC: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने घोषित किए हिन्दी, अर्थशास्त्र असिस्टेंट प्रोफेसर के परिणाम

UPHESC result: Uttar Pradesh Higher Education Services Commission declares hindi economics assistant

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने शुक्रवार को दो विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया। प्रदेश के सहायता प्राप्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री कॉलेजों के यह पद विज्ञापन संख्या 46 के तहत मई 2014 में विज्ञापित किए गए थे।

इस विज्ञापन में 45 विषयों के कुल 1652 पद थे। इसके लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2014 से मार्च 2015 के बीच चार चरणों में कराई गई थी। इन 45 में शामिल दो विषयों हिन्दी और अर्थशास्त्र की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू 12 जून से 12 जुलाई के बीच उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में संपन्न हुए। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि हिन्दी के असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 130 अभ्यर्थियों को अंतिम तौर पर चयनित किया गया जबकि 32 अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है।

हिन्दी के लिए चयनित इन 130 अभ्यर्थियों में से 87 सामान्य, 26 ओबीसी, 17 एससी एवं एसटी के हैं। अर्थशास्त्र के लिए 79 अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है। बीस को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। चयनित 79 अभ्यर्थियों में 67 सामान्य श्रेणी के हैं जबकि 11 ओबीसी और एक एससी श्रेणी का है। सचिव ने बताया कि अभ्यर्थियों को मिले अंक एक सप्ताह बाद आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। आयोग के स्तर से चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए संस्तुति उच्च शिक्षा निदेशक को जल्द भेज दी जाएगी। अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र निदेशक के स्तर से ही जारी किया जाएगा।

पवन और लाल साहब ने किया टॉप
असिस्टेंट प्रोफेसर हिन्दी में पवन कुमार सिंह को पहला स्थान मिला है जबकि विजय लक्ष्मी गौर दूसरे और खुशबू सिंह तीसरे स्थान पर हैं। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर अर्थशास्त्र में लाल साहब यादव को पहला स्थान मिला है। दूसरे स्थान पर राजीव कुमार सिंह हैं जबकि दिव्या पाल को तीसरा स्थान मिला है।

तीन विषयों का 18 से होना है इंटरव्यू
विज्ञापन संख्या 46 में शामिल तीन विषयों जुलोजी, फिजिक्स और केमेस्ट्री की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 18 जुलाई से शुरू होना है। इंटरव्यू दस अगस्त तक चलेगा। इंटरव्यू का कार्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

इविवि के 27 रिसर्च स्कॉलर हुए चयनित
हिन्दी के असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए चयनित 130 अभ्यर्थियों में से 27 इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रिसर्च स्कॉलर हैं। हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. केएस पांडेय ने इसे विभाग की बड़ी उपलब्धि बताया है। प्रो. पांडेय ने इन चयनित रिसर्च स्कॉलरों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPHESC result: Uttar Pradesh Higher Education Services Commission declares hindi economics assistant professor result