ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशHindustan Special: UP के इस युवक के नाम पर दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब FB पर लाइव वीडियो करके रचा नया कीर्तिमान

Hindustan Special: UP के इस युवक के नाम पर दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब FB पर लाइव वीडियो करके रचा नया कीर्तिमान

विश्व रिकॉर्ड बनाने की धुन खीरी जिले के एक युवक में ऐसी है कि वह एक के बाद एक कई कीर्तिमान रच चुका है। पढ़ने, पढ़ाने, बोलने के रिकॉर्ड के बाद उसने फेसबुक लाइव करने का रिकॉर्ड तैयार किया है।

Hindustan Special: UP के इस युवक के नाम पर दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, अब FB पर लाइव वीडियो करके रचा नया कीर्तिमान
Pawan Kumar Sharmaमंयक वाजपेयी,लखीमपुर खीरीThu, 16 Nov 2023 08:52 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी भी काम को विशेष तरीके से करके हर आदमी को अपनी एक अलग पहचान बनाने की धुन होती है। विश्व रिकॉर्ड बनाने की ऐसी ही एक धुन खीरी जिले के एक युवक की भी है। पढ़ने, पढ़ाने, बोलने के रिकॉर्ड के बाद खीरी जिले के गोला कस्बे के यतीश चंद्र शुक्ला ने अब फेसबुक लाइव करने का रिकॉर्ड तैयार किया है। यतीश ने लगातार 26 घंटे फेसबुक लाइव करके यह विश्व रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज कराया है।

लखीमपुर खीरी जिले के गोला कस्बे के रहने वाले यतीश चंद्र शुक्ला को विश्व रिकार्ड बनाने में खास दिलचस्पी है। वह पिछले कई साल से इस क्रम को दोहरा रहे हैं। गोरखपुर में बैकिंग सेक्टर में नौकरी के दौरान यतीश ने पढ़ाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने कैमरे के सामने लगातार 148 घंटे तक छात्र-छात्राओं को पढ़ाया और इसका विश्व रिकॉर्ड बना दिया। तब से मानो, उन्हें इसकी धुन सवार हो गयी। इंटरनेट के ज़रिए यतीश उन रिकॉर्ड को खोजते, जो भारत के नाम नहीं है या जिस पर किसी अन्य देश ने कब्जा कर रखा है और उसे तोड़ने के लिए मुहिम शुरू कर देते हैं। लगातार कई विश्व रिकार्ड बनाने वाले यतीश शुक्ला को गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड ने अपना जज नियुक्त किया है। यतीश अब एक प्रतिभागी के रूप में नहीं बल्कि निर्णायक के रूप में अन्य विश्व रिकार्ड बनाने वालों को प्रमाण पत्र देते हैं।

148 घंटे पढ़ाने का विश्व रिकॉर्ड

यतीश चन्द्र शुक्ला के नाम 148 घंटे 14 मिनट 13 सेकंड लगातार पढ़ाने का रिकॉर्ड है। इसे लांगेस्ट मैराथन लेक्चर कहा गया। चार से 10 जून 2018, टाइम इंस्टिट्यूट  गोरखपुर में उन्होंने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया। विषय था भारत का ऐतिहासिक, भौगोलिक, राजनैतिक, आर्थिक, एवं समसामयिक विश्लेषण।

123 घंटे पढ़ने का विश्व रिकॉर्ड

यतीश के नाम दूसरा विश्व रिकॉर्ड पढ़ने का है। 123 घण्टे 34 मिनट 44 सेकंड लगातार पढ़ने का रिकॉर्ड बनाया। इसे लांगेस्ट मैराथन रीडिंग अलाउड कहा गया।  2018 में गोला में बने इस विश्व रिकॉर्ड के दौरान यतीश ने 72 पुस्तकें पढ़ीं, जिसमें भगवतगीता, रामचरितमानस शामिल थीं।

खुद तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

- 2018 में बने अपने ही रिकॉर्ड को यतीश ने खुद तोड़ भी दिया। 2019 में लखीमपुर के विलोबी हाल में यतीश ने 124 घंटे 23 मिनट लगातार पढ़ने का रिकॉर्ड बनाया। इस बार उन्होंने 100 से ज्यादा किताबें पढ़ीं।

नेताओं से ज्यादा भाषण का बनाया रिकॉर्ड

वैसे तो भाषण देना नेताओं का शगल है। पर यतीश ने उनका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। लगातार 106 घंटे 06 मिनट 03 सेकेंड लगातार भाषण का रिकॉर्ड यानी लांगेस्ट मैराथन स्पीच लखीमपुर में बना डाला। उसमें उन्होंने बिना किताब देखे ही भाषण दिया।

फेसबुक लाइव से भागवत कथा का भी रिकॉर्ड

यतीश के नाम लांगेस्ट ऑनलाइन स्पीच मैराथन का रिकॉर्ड भी है। ‘आज़ादी के बाद भारत’ विषय पर उन्होंने 26 घण्टे लगातार फेसबुक लाइव किया। इसके अलावा 28 घंटे अनवरत भागवत पुराण कथा वाचन (लांगेस्ट मैराथन रीडिंग अलाउड इन सिंगल सिटींग) का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें