ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश100 साल से पुराने मंदिरों के लिए ये काम करेगी योगी सरकार, पुजारी-संत-पुरोहितों के लिए बनेगा बोर्ड

100 साल से पुराने मंदिरों के लिए ये काम करेगी योगी सरकार, पुजारी-संत-पुरोहितों के लिए बनेगा बोर्ड

यूपी में पुजारियों, संतों व पुरोहितों के कल्याण के लिए बोर्ड बनेगा। उत्तर प्रदेश के 100 वर्ष से अधिक पुराने मंदिर और तीर्थ स्थलों का जीर्णेद्धार होगा। यूपी की योगी सरकार जल्द नई नीति लाने जा रही है।

100 साल से पुराने मंदिरों के लिए ये काम करेगी योगी सरकार, पुजारी-संत-पुरोहितों के लिए बनेगा बोर्ड
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 25 Jan 2024 06:09 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार प्रदेश के 100 वर्ष से अधिक पुराने मंदिर, मठ, धर्मधाला, कुंड और तीर्थ स्थलों का जीर्णोद्धार कराने के लिए नई नीति जल्द लाने जा रही है। इसके साथ ही बुजुर्ग संतों, पुजारियों और पुरोहितों के समग्र कल्याण के लिए योजनाओं के लिए एक विशेष बोर्ड बनाया जाएगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बुधवार को इस संबंध में जिलाधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि राज्य सरकार ऐसे स्थलों को संरक्षित करने के साथ ही उसका सौंदर्यीकरण कराना चाहती है। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। 

इसमें यह भी जानकारी दी गई है कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के काम के दृष्टिगत श्रद्धालुओं व पर्यटकों की होने वाली वृद्धि को ध्यान में रखते हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक पहुंचने वाले तीन सड़कों का चौड़ीकरण किया गया है। इसके साथ ही सार्वजनिक सुविधाएं और पार्किंग व जन सुविधाओं के लिए बेहतर काम किया गया है। कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक तीर्थ यात्रियों को एक लाख रुपये दिया जा रहा है। अब तक 2407 तीर्थ यात्रियों को 24.07 करोड़ रुपये दिया जा चुका है।

पौष पूर्णिमा आज, लाखों श्रद्धालु करेंगे संगम स्नान, शुरू होगा कल्पवास

सीतापुर में नैमिषारण्य तपोस्थली पर वेद विज्ञान अध्ययन केंद्र की स्थापना के लिए 49.52 करोड़ रुपये जल्द दिया जाएगा। इंटीग्रेटेड ग्रिवांस रिड्रेसल सिस्टम (आईजीआरएस) में 8 जनवरी तक 47232657 मामलों में 46892131 मामलों का समयबद्ध निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन अब हर माह के पहले व तीसरे शनिवार और थाना दिवस दूसरे व चौथे शनिवार को किया जा रहा है। इसके साथ ही 1076 पर जन शिकायतों का जल्द निस्तारण किया जा रहा है। प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए संयंत्र, मशीनरी और तकनीकी सिविल कार्य पर खर्च का 35 प्रतिशत पूंजीगत सब्सिडी अधिकतम पांच करोड़ रुपये प्रदान की जाएगी।

महिला व नाबालिगों के खिलाफ अपराध में 20911 को सजा
महिलाओं और बलिकाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए प्रदेश के हर जिलों में एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन करते हुए अब तक 29555522 व्यक्तियों की चेकिंग की गई। इनमें से 11482892 को चेतावनी दी गई और 29375 के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की गई। प्रदेश में वर्ष 2017 से अब तक महिलाओं व नाबालिगों के खिलाफ हुए अपराधों में 20911 मामलों में अभियुक्तों को सजा दिलाई गई। प्रदेश में साइबर अपराधों को रोकने के लिए 18 परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम थानों की स्थापना की गई। प्रदेश के 1653 जनपदीय थानों में साइबर सेल का गठन किया गया है। लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, कानपुर नगर, वाराणसी, आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था लागू की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें