ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को लेकर योगी सरकार ने दिए ये निर्देश, डीएम से मांगी रिपोर्ट

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को लेकर योगी सरकार ने दिए ये निर्देश, डीएम से मांगी रिपोर्ट

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को लेकर योगी सरकार ने ये निर्देश दिए। जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करने को कहा गया है।

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को लेकर योगी सरकार ने दिए ये निर्देश, डीएम से मांगी रिपोर्ट
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 21 Feb 2024 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश और ओलावृष्टि के मद्देनज़र जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करने को कहा गया है। बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट के आधार पर प्रभावित किसानों को फसलों की क्षतिपूर्ति का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा जनहानि, पशुहानि व मकान हानि का मुआवजा तुरंत देने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया गया है। सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।  

इन जिलों में ओलावृष्टि

1.      जालौन
2.    हमीरपुर
3.    बांदा
4.    कन्नौज
5.    फतेहपुर

किसानों को तगड़ा नुकसान 

मंगलवार की आधी रात के बाद तेज आंधी और पानी से किसानों को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ा। सरसों की तैयार फसल और गेहूं के बड़े पौधे खेतों में गिर गए। सरसों की बालियां तैयार हो चुकी है। खेत में पानी भरने के कारण सरसों की बालियां सड़ जाएगी इससे किसान को काफी नुकसान हुआ है। गेहूं के पौधे भी डेढ़ दो फुट के हो चुके थे। तेज आंधी के कारण पौधे खेतों में बिछ गए। गिरे पौधे अब खड़े नहीं होंगे, ऐसे में किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। तेज आंधी के कारण कई स्थानों पर लोहे की टीन शेड उड़कर गिर गई। कई स्थानों पर बिजली के खंभे और तार टूट कर गिरे। जिससे सैकड़ो गांव की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।                 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें