ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: आज और कल मौसम का यलो अलर्ट, गोरखपुर से NCR तक बारिश के आसार; गिर सकते हैं ओले

UP Weather: आज और कल मौसम का यलो अलर्ट, गोरखपुर से NCR तक बारिश के आसार; गिर सकते हैं ओले

UP Weather Forecast: उत्‍तर प्रदेश में पूरब से लेकर पश्चिम तक आज से अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार हैं। लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज से मेरठ, आगरा, एनसीआर तक बारिश की सम्‍भवना जताई गई है।

UP Weather: आज और कल मौसम का यलो अलर्ट, गोरखपुर से NCR तक बारिश के आसार; गिर सकते हैं ओले
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान,लखनऊSat, 03 Feb 2024 05:47 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में पूरब से लेकर पश्चिम तक आज से अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार हैं। लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज से मेरठ, आगरा, एनसीआर तक बारिश की सम्‍भावना जताई गई है। एक के बाद दूसरा पश्चिमी विक्षोभ प्रभाव में आने से लखनऊ में 4 और 5 फरवरी को तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। साथ ही कुछ स्थानों पर ओले गिर सकते हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यूपी के पश्चिमी जिलों में इसका प्रभाव शनिवार से ही शुरू हो जाएगा। 

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार लखनऊ में शनिवार दोपहर बाद या शाम को बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन तेज हवाओं संग बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, शुक्रवार को पछुआ हवा शहर पर हावी रही। सुबह नौ बजे तक ठंडक का असर रहा फिर धूप ने राहत दी। इसके बावजूद हल्की गलन बनी हुई थी। दोपहिया पर चलने वालों को सर्द पछुआ ने परेशान रखा। इस बीच अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम को हवा में फिर तेजी आ गई। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ आगे निकल जाने की वजह से 48 घंटों के लिए पछुआ हवा तेज हुई है। इसका असर शुक्रवार से शनिवार की दोपहर तक रह सकता है जब तक कि दूसरे पश्चिमी विक्षोभ का असर लखनऊ और आसपास के इलाकों में पड़ने नहीं लग जाता। शनिवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।

मेरठ में आज रात तक बिगड़ेगा मौसम, कल तेज बारिश
बुधवार रात से गुरुवार सुबह तक सर्दी के सीजन की पहली अच्छी बारिश के बाद बादल फिर बरसने जा रहे हैं। पहाड़ों पर पहुंचे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर आज रात तक मेरठ सहित वेस्ट यूपी के हिस्सों पर पड़ना शुरू हो जाएगा। रात तक हल्की बूंदाबांदी एवं कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं, लेकिन कल यानी रविवार को पूरे क्षेत्र में व्यापक एवं तेज बारिश की उम्मीद है। रविवार की सुबह और देर रात तक बारिश का दौर चलने के आसार हैं। पांच फरवरी की दुपहर तक बारिश वेस्ट यूपी के कुछेक हिस्सों में जारी रह सकती है, लेकिन सोमवार को मेरठ में राहत मिल जाएगी। इस दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर में शनिवार और रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है।

शुक्रवार को मौसम साफ, सर्द हवा चलीं शुक्रवार केा मौसम पूरी तरह साफ रहा, लेकिन शाम होते-होते सर्द हवाओं ने मैदानों को कंपाना शुरू कर दिया। दिन का तापमान 20.5 एवं रात का 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम जबकि रात का सामान्य रहा। गुरुवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई जबकि रात में 4.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट। आज सुबह के वक्त कुछ हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छा सकता है, लेकिन यह जल्दी छंट जाएगा और दिन में धूप निकलेगी।

107 दिन बाद मेरठ में बही साफ हवा
मानसून की विदाई के बाद पूरी तरह से शुष्क रहे मेरठ में शुक्रवार को 107 दिन बाद साफ हवा बही। शुक्रवार को मेरठ का एक्यूआई 62 दर्ज हुआ जो संतोषजनक श्रेणी में है। इससे पहले बीते वर्ष 17 अक्तूबर को मेरठ का एक्यूआई 48 और 18 अक्तूबर को 88 दर्ज हुआ था। ऐसे में 17 अक्तूबर के बाद यह पहली बार है जबकि शुक्रवार को मेरठ में इतनी साफ हवा रही। यानी तीन महीने 17 दिनों तक मेरठ को खराब से अत्यधिक खराब श्रेणी की हवा में सांस लेना पड़ा। आज रात से संभावित बारिश के नए दौर से मेरठ की हवा में और सुधार की उम्मीद है।

गोरखपुर में आज से तीन दिन छाए रहेंगे बादल, बूंदाबांदी के आसार
पूर्वी यूपी में मौसम यू-टर्न लेने वाला है। शनिवार से आसमान में बादल छा जाएंगे। अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ छीटें पड़ सकती हैं। इसके साथ ही सर्दी भी लौट आएगी। दिन व रात का तापमान नीचे लुढ़केगा। पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हैं। एक सिस्टम भी बना हुआ है। इसका असर शनिवार से दिखेगा। बताया जा रहा है कि शनिवार से आसमान में गहरे काले बादल छा जाएंगे। अगले तीन दिनों तक बादलों की मौजूदगी बनी रहेगी। शनिवार व रविवार को बादलों की सक्रियता अधिक रहेगी। सोमवार को बादलों का रंग हल्का हो जाएगा।

बदलेगा दिन और रात का तापमान 
आसमान में बादलों की मौजूदगी दिन व रात के तापमान पर भी असर डालेगी। बादल व सूरज की आंख मिचौली चलेगी। इससे दिन व रात का तापमान लुढ़क सकता है। बादलों की मौजूदगी से रात के तापमान में उछाल हो सकता है।

दिन में चढ़ा और रात में गिर गया पारा
शुक्रवार को मौसम का मिजाज अपेक्षाकृत गर्म ही रहा। दिन में चटख धूप निकली। इस कारण दिन के तापमान में करीब एक डिग्री सेल्सियस का इजाफा हो गया। शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि सामान्य है। हालांकि बीते 24 घंटे में रात के तापमान में गिरावट हुई है। शुक्रवार को रात का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले गुरुवार को यह 10.2 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विशेषज्ञ केसी पांडेय ने बताया कि सिस्टम एक्टिव हुआ है।

बादल फिर मंडराए, चार दिन तक बारिश के आसार
ताजनगरी में मौसम फिर पलटने वाला है। मौसम विभाग ने चार दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बिजली कड़कने और ओलावृष्टि के भी आसार हैं। ऐसा होने पर तापमान में भी गिरावट आएगी। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार से बदलाव हो सकता है। पहले दिन 24 घंटों में एक या दो बार तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। जबकि दूसरे दिन धूल भरी आंधी के साथ ओले गिर सकते हैं। अगले दो दिनों तक तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार जताए गए हैं। यानि छह फरवरी तक मौसम डांवाडोल रहेगा। इस दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। दिन का तापमान 20.0 और रात का पारा 11 डिग्री के आसपास रह सकता है।

शादियों पर फिर मंडराया खतरा
तेज हवाएं, अंधड़ और ओलावृष्टि की आशंका से शादी समारोहों पर फिर खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली-चंडीगढ़ में बीते दिनों बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। इसलिए खुले में होने वाले समारोहों के लिए अलग बंदोबस्त करना जरूरी है। चूंकि इस समय सालग चल रहे हैं इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है। पशुओं को भी बंद स्थानों पर रखने की जरूरत है।

23.8 डिग्री रहा शुक्रवार का पारा
शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 95 दर्ज किया गया। यानि अब सुबह और शाम की सर्दी रह गई है। दोपहर को आसमान खुलने से धूप निकली। खुले स्थानों पर सर्दी का अधिक एहसास नहीं हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें