ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: सुबह कोहरा तो दोपहर में धूप, बर्फीली हवाओं से फिर लौटी गलन भरी सर्दी, अगले हफ्ते बारिश होने के आसार

UP Weather: सुबह कोहरा तो दोपहर में धूप, बर्फीली हवाओं से फिर लौटी गलन भरी सर्दी, अगले हफ्ते बारिश होने के आसार

यूपी में सुबह-शाम कोहरा तो वहीं दोपहर में धूप खिल रही है। हालांकि बर्फीली हवाओं के चलने से फिर से गलन भरी सर्दी बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते यूपी में फिर से बारिश होने के आसार हैं।

UP Weather: सुबह कोहरा तो दोपहर में धूप, बर्फीली हवाओं से फिर लौटी गलन भरी सर्दी, अगले हफ्ते बारिश होने के आसार
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,कानपुरWed, 07 Feb 2024 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में बारिश के बाद अब तेज बर्फीली हवाएं चलने लगी हैं। सुबह कोहरा और धुंध के बाद दोपहर में धूप  खिलने के बावजूद गलन भरी सर्दी का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अभी तेज बर्फीली हवाएं चलती रहेंगी। अभी आने वाले एक दो दिन और हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। वहीं, 30 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से सर्द हवाएं चलती रहेंगी।

बर्फीली हवाओं ने लोगों को फिर से ठंड का एहसास करा रही है। जनवरी जैसी सर्दी की वापसी भले नहीं लौटी लेकिन गुनगुना हो चुका मौसम फिर पलट गया है। रविवार व सोमवार को हुई कुल 26.2 मिमी बारिश का असर अगले दिन मंगलवार और बुधवार को भी देखने को मिला। कानपुर में घना कोहरा और धुंध से लिपटी रही सुबह की शुरुआत को हुई। हालांकि दोपहर बाद धूप दिखी। इस दौरान तेज सर्द हवाएं चलती रहीं जिससे ठिठुरन भरी सर्दी का अहसास होने लगा। मौसम विभाग ने पहले ही सुबह कोहरा और धुंध का पूर्वानुमान घोषित कर दिया था।

कुछ दिन और पहाड़ों से आएंगी बर्फीली हवाएं

पहाड़ इन दिनों बर्फ से लदे हुए हैं। तेज हवाएं इन्हीं पहाड़ों से होकर आ रही हैं। बेहद ठंडी ये हवाएं सर्दी बढ़ा रही हैं। इनकी रफ्तार भी 30-35 किमी प्रति घंटा है। विशेष तौर पर जेट स्ट्रीम की गति तो बढ़ी है लेकिन अधिक ऊंचाई के कारण नीचे सर्दी बढ़ा नहीं पा रही हैं। गनीमत की बात ये है  कि कानपुर में वायु प्रदूषण में काफी कमी आई है। 3 फरवरी से अब तक ग्रीन श्रेणी में हवा बनी हुई है। 

रात का पारा गिरा अधिकतम चढ़ा

मंगलवार को अधिकतम तापमान 19.2 से 19.8 डिग्री सेल्सियस हो गया। दोपहर बाद खिली धूप से 0.6 डिग्री सेल्सियस तापमान में वृद्धि हो गई। इसके विपरीत रात के तापमान में कुछ हद तक बादल छटने से पारा गिर गया। न्यूनतम तापमान 13.4 से 11.2 डिग्री सेल्सियस हो गया। सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अभी हल्के बादल कुछ दिन और बने रहेंगे। सुबह और शाम कोहरा रहेगा। वहीं दोपहर में धूप खिलेगी लेकिन तेज सर्द हवाएं चलती रहेंगी जिससे सर्दी बनी रहेगी। रात के समय ठंड का अहसास अधिक रहेगा। 

अगले हफ्ते फिर से हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते तक नए पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है। इससे फिर मौसम में बदलाव होगा। हल्की से मध्यम बारिश भी संभव है। फिलहाल जब तक पश्चिमी विक्षोभ नहीं आता तब तक मौसम सामान्य बना रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें