ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: आज से बदलेगा मौसम, कंपाएंगी बर्फीली हवाएं, बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather: आज से बदलेगा मौसम, कंपाएंगी बर्फीली हवाएं, बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

यूपी में आज से मौसम बदलेगा और बर्फीली हवाएं कंपाएंगी। आज से चार फरवरी तक बारिश के आसार बन रहे हैं। हवाएं, बारिश एवं ओलावृष्टि का दौर चलता रहेगा।

UP Weather: आज से बदलेगा मौसम, कंपाएंगी बर्फीली हवाएं, बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,मेरठWed, 31 Jan 2024 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मॉनसून की विदाई के बाद से पूरी तरह से शुष्क चल रहे मेरठ सहित वेस्ट यूपी को आज रात से बारिश भिगोने जा रही है। पहाड़ों पर पहुंचे सक्रिय एवं सशक्त पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज रात से चार फरवरी तक बादल, बर्फीली हवाएं, बारिश एवं ओलावृष्टि का दौर चलता रहेगा। तराई वाले हिस्सों में बारिश एवं ओलावृष्टि का असर व्यापक हो सकता है। बारिश की तीव्रता आज देर रात और कल अधिक रहेगी। चार फरवरी की देर रात से मौसम साफ होने के आसार हैं। इसके बाद बर्फीली उत्तर-पश्चिमी हवाएं मैदानों में रात के तापमान को गिराएंगी।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को मेरठ में दिन का तापमान 19.2 एवं रात का 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सोमवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई जबकि रात में 1.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी। एक्यूआई 229 दर्ज हुआ जो खराब श्रेणी में है।                                                          

आज  से शुरू हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आज से चार फरवरी तक पहाड़ों पर दो सक्रिय एवं सशक्त पश्चिमी विक्षोभ पहुंचने जा रहे हैं जिनका असर मैदानों तक होने वाला है। इसमें पहले विक्षोभ का असर व्यापक और अधिक होगा। इससे एक फरवरी की रात तक बारिश का दौर चल सकता है। दूसरे विक्षोभ के असर से मैदानों में तीन एवं चार फरवरी को छुटपुट बारिश हो सकती है। हालांकि फरवरी में संभावित और सक्रिय विक्षोभ फसल को प्रभावित कर सकते हैं। यदि सक्रिय विक्षोभ के चलते बारिश एवं ओलावृष्टि का दौर मध्य फरवरी के बाद भी चला तो सरसों-गेंहू की फसल को नुकसान हो सकता है।                                                      

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें