ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश UP Weather: यूपी में फिर बदलेगा मौसम, इस हफ्ते दो दिन बारिश के आसार; पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर 

UP Weather: यूपी में फिर बदलेगा मौसम, इस हफ्ते दो दिन बारिश के आसार; पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर 

यूपी में सूरज की तपिश बढ़ रही है। अगले दो दिनों तक तापमान में बढ़ोत्‍तरी होगी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 26 और 27 फरवरी को बारिश के आसार हैं। शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में दिन में तेज धूप निकली।

 UP Weather: यूपी में फिर बदलेगा मौसम, इस हफ्ते दो दिन बारिश के आसार; पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर 
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान ,लखनऊSat, 24 Feb 2024 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में सूरज की तपिश बढ़ रही है। अगले दो दिनों तक तापमान में बढ़ोत्‍तरी होगी। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण 26 और 27 फरवरी को बारिश के आसार हैं। शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में दिन में तेज धूप निकली। दिन चढ़ने के साथ तापमान में बढ़ोत्‍तरी हो गई। 

वाराणसी में दिन में आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चल रही थी। दिन का तापमान 28.2 डिग्री और रात का सामान्‍य से एक डिग्री ज्‍यादा 13 डिग्री दर्ज किया गया है। यही वजह है कि दोपहर में लोगों को गर्मी का एहसास हो रहा है। घरों में पंखे चलने लगे हैं।  हालांकि सुबह और शाम हल्‍की ठंड महसूस हो रही है। मौसम वैज्ञानिक प्रो.मनोज श्रीवास्‍तव ने बताया कि अगले दो दिनों तक तापमान में बढ़ोत्‍तरी होगी। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण दो दिन बारिश की संभावना है। 

बादलों की आवाजाही के बीच बढ़ेगा अब तापमान
ताजनगरी आगरा में अभी मौसम की ऊहापोह चलती रहेगी। बादलों की आवाजाही चलती रहेगी, साथ में तेज धूप भी खिलेगी। इससे तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने के आसार हैं। बीते दिनों तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि से मौसम पलट गया था। गुरुवार शाम को भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 73 रहा है। मौसम विभाग ने बीते 24 घंटों में 0.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की है। विभाग के मुताबिक 25 फरवरी तक आसमान साफ रहेगा। इसके बाद 29 फरवरी तक आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

26 और 27 को फिर बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज
फरवरी की विदाई के साथ ही मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने के आसार हैं। 26-27 फरवरी को मैदानों में छुटपुट बारिश एवं कुछ जगह ओलावृष्टि की आशंका है। हालांकि बारिश का दौर दिनभर नहीं चलेगा। सुबह और देर रात ये मौसमी गतिविधियां हो सकती हैं। तब तक पूरे हिस्सें में दिन में मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी।

उत्तर-पश्चिमी दर्ज हवाएं फिलहाल तापमान में तेजी से बढ़ोतरी नहीं होने देंगी। शुक्रवार को मेरठ में दिन का तापमान 23.4 और रात का 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। गुरुवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 0.9 और रात में 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें