ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी में फिर मौसम का मिजाज बदला, इन जिलों में तेज बारिश और ओले का रेड अलर्ट जारी

UP Weather: यूपी में फिर मौसम का मिजाज बदला, इन जिलों में तेज बारिश और ओले का रेड अलर्ट जारी

यूपी में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल रहा है। ठंडी हवाओं के साथ ही बादलों ने घेरा बना लिया है। मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश और ओले का रेड अलर्ट जारी किया है। फरवरी की बारिश का रिकॉर्ड बन सकता है।

UP Weather: यूपी में फिर मौसम का मिजाज बदला, इन जिलों में तेज बारिश और ओले का रेड अलर्ट जारी
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊ मुरादाबाद मेरठSat, 03 Feb 2024 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

एक महीने से ज्यादा चले भीषण ठंड के दौर से लोगों को अब राहत मिल गई है, लेकिन दो दिन अच्छी धूप निकलने के बाद मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया है। पहाड़ों पर सक्रिय एवं सशक्त पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व इससे सटे पाकिस्तान के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण से आज मध्यम से तेज बारिश के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में इन मौसमी सिस्टम से व्यापक बारिश एवं कुछ हिस्सों में ओले गिरने की संभावना है। 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तेज हवाएं चल सकती हैं। 

रविवार से सोमवार के बीच आगरा, अमरोहा, औरय्या बागपत, बांदा, बिजनौर, चित्रकूट, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, हमीरपुर, हाथरस, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कौशाम्बी, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज, रामपुर, सहारनपुर, शामली और आसपास के इलाकों में ओले पड़ने की आरेंज वार्निंग जारी की गयी है।

आगरा, अलीगढ़, अम्बेडकरनगर, अमेठी, अमरोहा, औरय्या, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फरूखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोण्डा, गोरखपुर, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई हाथरस, जालौन, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर के आसपास रविवार को बारिश होने के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जतायी गयी है।

कासगंज, कौशाम्बी, लखीपुरखीरी, लखनऊ, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर, संत कबीरनगर, संत रविदास नगर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव, वाराणसी और आसपास के इलाकों में भी वज्रपात की आशंका है।

मेरठ में सबसे ज्यादा असर

मेरठ और आसपास के जिलोंं में बारिश और तेज हवाओं का सर्वाधिक असर रविवार देर रात तक प्रभावी रह सकता है। सोमवार से बारिश की गतिविधियों में व्यापक कमी आएगी। कुछ हिस्सों में छुटपुट बारिश को छोड़ अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क हो सकता है। व्यापक एवं तेज बारिश और चक्रवाती हवाओं से भारतीय मौसम विभाग ने उक्त राज्यों को रेड अलर्ट की श्रेणी में रखा है। बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं से दिन के तापमान में व्यापक गिरावट के आसार हैं। छह फरवरी से मौसम पूरी तरह से साफ एवं शुष्क हो जाएगा।

उधर, मुरादाबाद में रविवार को मौसम के काफी खराब रहने का अंदेशा जताया गया है। मौसम विभाग ने मुरादाबाद समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों में आसमान पर घने बादल छाए रहने, कई जगहों पर मेघगर्जना के साथ तेज बारिश होने और कहीं-कहीं ओले भी पड़ने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम में आए इस बदलाव के चलते मुरादाबाद में फरवरी के महीने की बारिश नया रिकॉर्ड बना सकती है। शनिवार देर रात से सोमवार तक तीन से चार बार बारिश होने के आसार जताए गए हैं। इस दौरान तीस मिलीमीटर या इससे भी अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के दोबारा सक्रिय होने से बारिश के आसार बन रहे हैं।

पहली फरवरी को भी पश्चिमी विक्षोभ की आमद होने पर बारिश हुई थी। मुरादाबाद में फरवरी के पहले दिन इस महीने की औसत से दोगुनी बारिश दर्ज की गई थी। मुरादाबाद में फरवरी की औसत बारिश 12 मिलीमीटर है, लेकिन एक फरवरी को 26 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें