ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: वाराणसी से गोरखपुर तक बदला मौसम, गर्मी से राहत, कल कैसा रहेगा हाल

UP Weather: वाराणसी से गोरखपुर तक बदला मौसम, गर्मी से राहत, कल कैसा रहेगा हाल

प्रचंड गर्मी से बेहाल यूपी के लोगों को मंगलवार को थोड़ी राहत मिल गई। वाराणसी से गोरखपुर तक मौसम का मिजाज बदला और कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरे। आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत भी हो गई।

UP Weather: वाराणसी से गोरखपुर तक बदला मौसम, गर्मी से राहत, कल कैसा रहेगा हाल
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,गोरखपुरTue, 07 May 2024 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वी यूपी में प्रचंड गर्मी और प्रदूषण के बाद मौसम ने मंगलवार को यूटर्न लिया। सुबह आसमान में बादल छाए और दोपहर में बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। इस दौरान गोरखपुर, कुशीनगर और महराजगंज में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि नौ लोग झुलस गए। सिद्धार्थनगर में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। इसके कारण पूर्वी यूपी में दिन के तापमान में जबरदस्त गिरावट हुई है। बीते 24 घंटे में दिन के तापमान में करीब आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। इस दौरान रात के तापमान में भी करीब दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। मौसम में बदलाव के कारण लोगों को फौरी तौर पर गर्मी से निजात मिल गई है। वाराणसी के साथ ही आसपास के जिलों में दोपहर बाद मौसम सुहाना हो गया।

बिजली गिरने की सबसे बड़ी घटना कुशीनगर में हुई है। यहां करीब 10 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। यहां बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि सात लोग झुलस गए। महाराजगंज में 12वीं के छात्र की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। जिले में भी बिजली गिरने के मामले सामने आए हैं। जिसमें पिपराइच में दो महिलाएं झुलस गई। इनमें से एक की मौत हो गई। वह ईंट भट्ठे पर काम कर रही थी। 

बादल छाए, तेज हवाएं चलीं
मंगलवार को मौसम का मिजाज सुबह से सुहाना रहा। तड़के काले बादल छा गए। ठंडी हवाएं चली। मंगलवार को हवाओं की रफ्तार करीब 27 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। बारिश व बादलों की मौजूदगी के कारण हवा में नमी बढ़ गई। अधिकतम आद्रता 78 फीसदी तक पहुंच गई। जबकि न्यूनतम आद्रता 55 फीसदी रही। 

आज भी बारिश के असार
मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से करीब आठ डिग्री सेल्सियस कम है। इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार को रात का न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से करीब दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले सोमवार को रात का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस था।

हालांकि मंगलवार को मौसम में मिजाज के बदलाव के बावजूद बारिश जबरदस्त नहीं हुई। जिले में गरज-चमक के साथ छीटें जरुर पड़े। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को 0.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। रुक-रुक कर बारिश के आसार हैं।