ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Rain: यूपी के कई जिलों में बारिश, गर्मी से लोगों को मिली राहत, क्या आ गया है मानसून?

UP Rain: यूपी के कई जिलों में बारिश, गर्मी से लोगों को मिली राहत, क्या आ गया है मानसून?

यूपी में मानसून का लोगों को भले ही इंतजार हो लेकिन प्री मानसून के चलते कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बारिश के चलते भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

UP Rain: यूपी के कई जिलों में बारिश, गर्मी से लोगों को मिली राहत, क्या आ गया है मानसून?
Dinesh Rathourप्रमुख संवाददाता,लखनऊSun, 23 Jun 2024 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

Up Rain Monsoon Update: यूपी में मानसून का लोगों को भले ही इंतजार हो लेकिन प्री मानसून के चलते कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बारिश के चलते भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश को मानसूनी फुहारें दो दिन बाद भिगोना शुरू कर देंगी। बिहार तक पहुंचे मानसून की जो गति है उसके मुताबिक दो-तीन में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के रास्ते राज्य में दाखिल होगा। प्री मानसून गतिविधियों से कारण राज्य को गर्मी से मामूली राहत मिली है। राज्य में अधिकांश स्थानों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। उधर, हमीरपुर और अयोध्या में आकाशीय बिजली गिरने से महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई है।

लखनऊ मौसम विभाग ने अगले सात दिन का जो पूर्वामुमान लगाया है उसके मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश का भी मौसम अच्छा रहेगा। मौसम विभाग को रविवार को शाम बजे तक जिन 50 स्थानों की रिपोर्ट मिली है उनमें सिर्फ आठ स्थानों पर तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। बाकी जगह दिन का तापमान 40 डिग्री से भी नीचे रहा। इस दौरान बांदा, हरदोई, सोनभद्र, सुल्तानपुर, वाराणसी, बलिया, अलीगढ़, आगरा, बहराइच और कानपुर में बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञानी मो. दानिश ने बताया कि मानसून की गति अच्छी है। बिहार के कई जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून अगले दो-तीन दिन में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में दाखिल हो जाएगा। इसके बाद राज्य के अन्य स्थानों को भी कवर करेगा। कानपुर में रविवार को दिन का पारा सबसे अधिक 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन शाम को हल्की बारिश से राहत मिल गई। मथुरा में अधिकतम तापमान 40.8, प्रयागराज में 40.7, कन्नौज में 40.4, आगरा में 40.2, इटावा में 40 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, हमीरपुर में शाम को आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। अयोध्या में भी दो अलग-अलग गांवों में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई जबकि एक युवक झुलस गया। 

Advertisement