ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather Update: यूपी के कई जिलों में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश, धूल भरी आंधी की चेतावनी

UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश, धूल भरी आंधी की चेतावनी

शुक्रवार की देर शाम दिल्ली-एनसीआर में आई आंधी-बारिश के बाद यूपी में भी मौसम बिगड़ गया। यूपी के कई जिलों में शनिवार सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई।

UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश, धूल भरी आंधी की चेतावनी
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊSat, 11 May 2024 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार की देर शाम दिल्ली-एनसीआर में आई आंधी-बारिश के बाद यूपी में भी मौसम बिगड़ गया। यूपी के कई जिलों में शनिवार सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने रविवार को पूरे उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है। शनिवार को भी राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न अंचलों में धूल भरी आंधी चली। पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम और पूर्वी यूपी में हल्की बारिश भी हुई। इस दरम्यान बरेली के बहेड़ी में पांच सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गयी। इसके अलावा पीलीभीत में तीन, रामपुर के मिलक में तीन, रामपुर के बिलासपुर में दो, बागपत के बड़ौत, बरेली के मीरगंज और आंवला में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गयी। इस आंधी व बारिश की वजह से दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी।

बरेली मंडल में बिजली गिरने से एक की मौत, दो झुलसे

बरेली मंडल में शनिवार सुबह अचानक मौसम बदल गया। तेज हवा चलने के बाद शनिवार सुबह साढ़े पांच बजे बारिश शुरू हो गई। करीब तीन घंटे तक झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। पिछले 24 घंटे में 17 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक बारिश का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 31.7 और न्यूनतम 20.4 रिकॉर्ड किया गया। उधर, पीलीभीत के गजरौला में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से खेत पर गन्ने की सिंचाई कर रहे किसान की मौत हो गई। गजरौला क्षेत्र के सुहास गांव के 50 वर्षीय गेंदनलाल शनिवार सुबह सात बजे गन्ने के खेत में पानी लगा रहा था। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से से उसका एक हाथ झुलस गया और थोड़ी देर बाद उसकी मौके पर मौत हो गई। 

वहीं, शाहजहांपुर जिले में शनिवार सुबह सात बजे आंधी के बाद तेज बारिश शुरू हुई। करीब एक घंटे तक तेज और बाद में एक घंटे तक धीमी बारिश हुई। शनिवार को 8.2 मिलीमीटर बारिश हुई। कलान के उल्फतनगर वार्ड में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सुरेश और उसका नाती झुलस गये। उधर, बदायूं जिले में आंधी और बारिश से कई जगह बिजली के तार टूट गए। पेड़ों में लगे आम को भी नुकसान पहुंचा है। बदायूं शहर के गोपी चौक मोहल्ले में लगे बॉक्स में करंट आने से एक मवेशी की भी मौत हो गई। वहीं, लखीमपुर में शनिवार सुबह धूल भरी आंधी के बाद हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश से शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। हालांकि ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले दो दिन मौसम इसी तरह बना रहेगा। मतदान के दिन 13 मई को भी यहां बारिश होने के आसार हैं।