ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी समेत उत्तर भारत में फिर से बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश; ओले गिरने की भी चेतावनी

UP Weather: यूपी समेत उत्तर भारत में फिर से बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश; ओले गिरने की भी चेतावनी

Weather Update: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब में एक और दो मार्च को ओले गिरेंगे, जबकि राजस्थान, में एक मार्च, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो मार्च को ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

UP Weather: यूपी समेत उत्तर भारत में फिर से बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश; ओले गिरने की भी चेतावनी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: लंबे समय तक कड़ाके की ठंड पड़ने के बाद अब एक बार फिर से गर्मी शुरू हो गई है। धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस बीच, उत्तर भारत का मौसम एक बार फिर से बदलने जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कल यानी 29 फरवरी की रात से तेज बारिश और बर्फबारी शुरू होने जा रही है। इसके अलावा, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक मार्च से तीन मार्च तक बारिश होगी। यूपी समेत उत्तर भारत में ओले गिरने और बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हुई। इसके अलावा, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिमी बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, एमपी, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और झारखंड में ओले भी गिरे।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 29 फरवरी से और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक मार्च से बारिश होगी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के इलाकों में एक और दो मार्च को आंधी तूफान, बिजली कड़कना, तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में एक मार्च को तेज बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में एक और दो मार्च को तेज बारिश और बर्फबारी होने जा रही है। वहीं, पंजाब में भी दो मार्च को बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब में एक और दो मार्च को ओले गिरेंगे, जबकि राजस्थान, में एक मार्च, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो मार्च को ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में एक और दो मार्च को तेज हवाएं भी चलने वाली हैं।

इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 28 फरवरी से एक मार्च के बीच बारिश होगी। मध्य महाराष्ट्र में 28 फरवरी और मराठवाड़ा में 28 और 29 फरवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में अगले सात दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में 28 फरवरी और तीन से पांच मार्च को बारिश होने जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें