ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी में गर्मी के बीच बदलेगा मौसम, कल इन जिलों में होगी बारिश; आंधी तूफान का भी अलर्ट

UP Weather: यूपी में गर्मी के बीच बदलेगा मौसम, कल इन जिलों में होगी बारिश; आंधी तूफान का भी अलर्ट

UP Weather: उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर समेत कई जिलों में 22 अप्रैल को बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

UP Weather: यूपी में गर्मी के बीच बदलेगा मौसम, कल इन जिलों में होगी बारिश; आंधी तूफान का भी अलर्ट
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSun, 21 Apr 2024 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बहुत गर्मी पड़ रही है। यूपी-बिहार समेत तमाम राज्यों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, जबकि कई जिलों में हीटवेव की भी चेतावनी जारी की गई है। इस बीच, यूपी के लिए एक राहतभरी खबर है। दरअसल, वेस्टर्न यूपी के कई जिलों में कल (22 अप्रैल) बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर समेत कई जिलों में 22 अप्रैल को बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। बारिश होने की वजह से तापमान में भी गिरावट आ सकती है। हालांकि, पश्चिमी यूपी को छोड़कर बाकी के यूपी के इलाकों में काफी गर्मी रहने की संभावना है। आजमगढ़, भदोही, वाराणसी जैसे जिलों में हीटवेव चलने वाली है। ऐसे में यहां रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है।  

वहीं, उत्तर भारत के अन्य राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख में 22 अप्रैल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 22 और 23 अप्रैल को मध्य बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 22 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान, बिजली कड़कने का अलर्ट है। इसके अलावा, 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग का दावा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 26 अप्रैल से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी दस्तक देगा।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस
वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे शहर में आर्द्रता का स्तर 52 प्रतिशत था। मौसम विभाग ने दिन के समय आसमान मुख्य रूप से साफ रहने एवं तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। इसने बताया कि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 150 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें