ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी में फिर लौटेगी ठंड? हवा के तेज झोकों संग बारिश का ऑरेंज अलर्ट; गिर सकते हैं ओले

UP Weather: यूपी में फिर लौटेगी ठंड? हवा के तेज झोकों संग बारिश का ऑरेंज अलर्ट; गिर सकते हैं ओले

UP Weather Update: यूपी में 19 से 22 फरवरी के बीच मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आंधी या तेज हवा के साथ बारिश होगी। कुछ जगह ओले गिरेंगे। कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका है।

UP Weather: यूपी में फिर लौटेगी ठंड? हवा के तेज झोकों संग बारिश का ऑरेंज अलर्ट; गिर सकते हैं ओले
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊSun, 18 Feb 2024 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। प्रदेश में 19 से 22 फरवरी के बीच मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आंधी या तेज हवा के साथ बारिश होगी। कुछ जगह ओले गिरेंगे। कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका है। लखनऊ के लिए 20-21 तारीख की चेतावनी जारी की गई है।

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल सिंह के अनुसार के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 19 फरवरी को यूपी में प्रवेश करेगा। पश्चिमी जिलों में इसी दिन से हवा के तेज झोंकों संग बारिश शुरू हो जाएगी। 

सुबह सर्दी, दिन रात का पारा गिरा 
पछुआ ने असर दिखाया और दिन-रात के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम पारा 26.5 डिग्री रहा। न्यूनतम 11.6 डिग्री रहा।

50 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवा
ऑरेंज अलर्ट के पीछे बड़ा कारण है। मौसम विभाग के अनुसार दो तरफ नम हवाएं जब वायुमंडल के मध्य में ठंडी पछुआ से मिलेंगी तो तेज प्रतिक्रिया होगी। इससे बारिश के दौरान हवा 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा या अधिक हो सकती है।

बदल रहे मौसम में बुखार जुकाम-खांसी का हमला
एक हफ्ते से मौसम में हुए बदलाव के बीच लोगों की सेहत पर बुखार, जुकाम और खांसी ने हमला कर दिया है। बच्चे-बड़े और बूढ़े हर उम्र की लोग इनकी चपेट में आ रहे हैं। शरीर में दर्द, खराश,जकड़न तकलीफ को और बढ़ा रही है। बलरामपुर, सिविल और लोक बंधु समेत अन्य अस्पतालों की ओपीडी में 500 से ज्यादा मरीज इन्हीं समस्याओं के साथ आ रहे हैं।

बुखार के 20 फीसदी मरीज बढ़े
सिविल अस्पताल सीएमएस डॉ. राजेश श्रीवास्तव का कहना है कि दिन में धूप निकलने से लोग कम कपड़े पहनकर निकलते हैं। शाम को मौसम ठंडा हो जाता है। ऐसे में लोग बुखार के साथ सर्दी, खांसी और गले में जकड़न के साथ अस्पताल आ रहे हैं। हफ्ते भर में 20 फीसदी मरीज बढ़ गए हैं। रोजाना औसतन 100 मरीज आ रहे हैं, जबकि एक हफ्ता पहले तक यह संख्या 80 के भीतर थी।

डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा न लें
बलरामपुर अस्पताल के डॉ. विष्णु ने बताया कि बुखार, खांसी, बदन दर्द जैसे लक्षण वाले लोग खुद एंटीबायोटिक या कोई दवा न लें। डॉक्टर की सलाह से ही दवाएं खाएं। मौसम में बदलाव की वजह से हो वायरल फीवर के मरीज बढ़ जाते हैं।

बच्चों को गर्म कपड़े ही पहनाएं, ठंड से बचाएं
बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सलमान खान ने बताया कि बदले मौसम में नवजात से लेकर 12 साल के बच्चे भी वायरल फीवर की जद में हैं। इन्हें गरम कपड़े पहनाएं। कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम और अन्य ठण्डी चीजें खाने को कतई न दें। मौसम के उतार-चढ़ाव से जुकाम और खांसी भी हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें