ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: वोटिंग के बीच यूपी में बिगड़ा मौसम, आंधी बारिश में पेड़-दीवार गिरे, 4 की मौत

UP Weather: वोटिंग के बीच यूपी में बिगड़ा मौसम, आंधी बारिश में पेड़-दीवार गिरे, 4 की मौत

UP Weather: सोमवार को चौथे चरण के मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद यूपी के कई जिलों में मौसम बिगड़ गया। तेज हवाओं और धूल भरी आंधी के बीच बूंदाबांदी भी हुई। वहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश भी हुई।

UP Weather: वोटिंग के बीच यूपी में बिगड़ा मौसम, आंधी बारिश में पेड़-दीवार गिरे, 4 की मौत
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,सीतापुरMon, 13 May 2024 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: मतदान के दिन सोमवार सुबह मौसम बदल गया। अचानक घने बादलों ने डेरा डाल गया और तेज हवाएं चलने लगीं। तेज हवाओं और धूल भरी आंधी के बीच बूंदाबांदी हुई। कहीं गरज चमक के साथ बारिश भी हुई है। ओले भी गिरे हैं। आंधी में जगह-जगह पेड़ गिरे। मकान की दीवार भी गिर गई। यहां तक कि अलग-अलग स्थानों पर चार लोगों की मौत भी हो गई।

सीतापुर के लहरपुर तहसील इलाके में मौसम के बदलाव का सबसे अधिक असर रहा। अकबरपुर और बिसवां के झज्जर मोहल्ले में ओलावृष्टि हुई है। तालगांव कोतवाली के सामने पकरिया का पेड़ गिरने से दो व्यक्ति घायल हो गए। इनमें से एक व्यक्ति इरशाद की मौत हो गई। वहीं तालगांव इलाके में पखनिया पुर इलाके में अमिया बीनने गई एक बच्ची पर पेड़ की डाल टूट कर गिर गई। बच्ची की मौत हो गई। अकबपुर ग्राम पंचायत के बबुरीपुरवा गांव के छेदालाल पर दीवार गिर गई। इलाज के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। 

आंधी पानी से मतदान केन्द्रों पर लगे पंडाल उखड़ गए। उधर बिसवां तहसील गेट पर आम के पेड़ की डाल गिर गई जिससे दो लोग बाल बाल बचे। तालगांव इलाके में ट्रांसफार्मर समेत बिजली का पोल गिर पड़ा। बिसवां में बारिश के दौरान बचने को लेकर टिन शेड के नीचे खम्भे के पास बैठे युवक की मोटे पंखे के नीचे दब जाने से मौके पर मौत हो गई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आंधी और तेज बारिश या बूदांबांदी स्थानीय स्तर पर उठे चक्रवात की वजह से आए हैं। जहां-जहां कम दबाव का क्षेत्र बनता रहा वहां-वहां मौसम बदल गया।

शनिवार से ही बिगड़ा मौसम

 शनिवार और रविवार को सुबह से ही यूपी के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में धूल भरी तेज हवाओं के साथ कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई। सोमवार की सुबह-सुबह लखीमपुर खीरी में तेज बारिश के साथ ओले गिरने शुरू हो गए। मतदान शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही मौसम बदल गया। तेज बारिश के साथ ही अंधेरा छा गया। कुछ स्थानों पर ओले  भी गिरे। जिससे मतदान केंद्रों पर सन्‍नाटा पसर गया। 

इन जिलों में भी आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के आसार

मौसम विज्ञानिकों के मुताबिक मौसम शुष्क रहने की संभावना हैं। पूर्वांचल में कहीं-कहीं बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। साथ ही कुछ जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। श्रावस्‍ती, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर और गोंडा में बादल गरजने, आकाशीय बिजली गिरने और आंधी चलने की आशंका है।