ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: कभी धूप तो कभी कोहरा, इस दिन से यूपी को मिलेगी ठंड से राहत

UP Weather: कभी धूप तो कभी कोहरा, इस दिन से यूपी को मिलेगी ठंड से राहत

यूपी में कभी चिलचिलाती धूप तो कभी घना कोहरा घेर ले रहा है। हालांकि इस बीच 31 जनवरी और 1 फरवरी को यूपी के कई हिस्सों में बारिश का आसार है। वहीं पश्चिमी यूपी में 4 फरवरी के बाद से मौसम साफ होंगे।

UP Weather: कभी धूप तो कभी कोहरा, इस दिन से यूपी को मिलेगी ठंड से राहत
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,मेरठTue, 30 Jan 2024 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में कभी चिलचिलाती धूप तो कभी घना कोहरा घेर ले रहा है। मेरठ में रविवार को बादल और कोहरे से डुबकी लगाने वाला पारा सोमवार को धूप निकलते ही 7.4 डिग्री सेल्सियस उछल गया।  सोमवार को जिले का तापमान दिन में 20 और रात का 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। फरवरी महीने से रात से पश्चिमी यूपी के मौसम में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है। कई जिलों में जनवरी की विदाई  बादल और बारिश के साथ तेज हवाओं से होने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो चार फरवरी तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा। हालांकि कहीं-कहीं पर मौसम साफ रहने की भी उम्मीद है। कुछेक स्थानों पर थोड़े समय के लिए कोहरा छाने के आसार हैं, लेकिन दिन में धूप निकलेगी।

पांच फरवरी से मौसम साफ होने की उम्मीद

सितंबर में मानसून की विदाई के बाद मेरठ सहित पश्चिमी यूपी के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश नहीं हुई है। लेकिन अब होने वाली पहली बारिश से उम्मीद बंध गई है। इसका सबसे ज्यादा असर वातावरण में चार महीने से जमी धूल, प्रदूषण और एक महीने से जारी कोहरे की चादर पर पड़ेगा। बारिश और तेज हवा से यह पूरी तरह से साफ हो जाएंगे। पांच फरवरी से मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मौसम साफ होने की उम्मीद है। छह-सात फरवरी को सुबह के वक्त कुछ घंटे के कोहरे के बाद मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा। इसके बाद मैदानों में बर्फीली हवाओं से रात में पाले के आसार हैं।

UP Weather: शीतलहर के साथ बढ़ी गलन, 31 जनवरी से यूपी के इन जिलों में बादली-बारिश के आसार

हवाओं का बदला रूख

मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह के अनुसार उत्तर पश्चिम से आ रही हवा का रुख बदल गया है, अब पुरवा चल रही है। इससे कोहरा हटने छंटेगा। लेकिन अगले 2 दिन सुबह और शाम के समय इसका धुंध छाया रह सकता है। विक्षोभ के कारण 31 जनवरी से 4 फरवरी किसी किसी स्थानों पर बारिश का अनुमान है। गोरखपुर में 9 जनवरी को सबसे अधिक तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस था इसके बाद लगातार पारा नीचे लुढ़का। वहीं बीते 24 जनवरी को 13 डिग्री भी चला गया था। हालांकि अब धीरे-धीरे तापमान बढ़ने की उम्मीद है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें