ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: ब्रज में आंधी-बारिश, ओलों से भारी नुकसान, फिर चढ़ने लगा पारा; जानें मौसम की भविष्‍यवाणी 

UP Weather: ब्रज में आंधी-बारिश, ओलों से भारी नुकसान, फिर चढ़ने लगा पारा; जानें मौसम की भविष्‍यवाणी 

ब्रज में सोमवार की सुबह और देर शाम आई आंधी-बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि से बड़े नुकसान की खबर है। सड़कों पर पेड़ गिरने से जाम की स्थिति बन गई। आम, मक्का, सब्जियों की फसलें खराब हो गईं।

UP Weather: ब्रज में आंधी-बारिश, ओलों से भारी नुकसान, फिर चढ़ने लगा पारा; जानें मौसम की भविष्‍यवाणी 
Ajay Singhहिन्दुस्तान टीम,आगराTue, 14 May 2024 06:26 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather Update: ब्रज में सोमवार की सुबह और देर शाम आई आंधी-बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि से बड़े नुकसान की खबर है। सड़कों पर पेड़ गिरने से जाम की स्थिति बन गई। आम, मक्का और सब्जियों की फसलें खराब हो गईं। सैकड़ों गांवों की बत्ती गुल हो गई है। मथुरा और आगरा के कुछ क्षेत्रों से ओलावृष्टि की भी सूचना है। उधर, पश्चिमी से लेकर पूर्वी यूपी तक एक बार फिर पारा चढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने 17 मई को हीट वेब की आशंका जताई है। 

एटा-कासगंज में तेज आंधी से सैकड़ों बीघा मक्का की फसल जलमग्न होने के साथ खेतों में गिर गई। करीब 20 आम के बागानों में कई दर्जन आम के साथ अन्य फलों के पेड़ टूट कर गिर गए। साथ ही आम के बोर पूरी तरह से झड़ गए। अलीगंज के दर्जनों गांव मक्का की फसल को नुकसान हुआ है। वहीं अलीपुर एवं नदराला में आम उत्पादन को काफी नुकसान हुआ है। वहीं दर्जनों गांव की बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई। बिजली लाइनें और पोल टूट गए। तीन बिजलीघरों पर लगातार छह घंटे तक ब्रेकडाउन रहा।

मैनपुरी में आंधी से 303 बिजली पोल धराशायी हो गए। इससे सैकड़ों गांवों की बिजली गुल हो गई। कई इलाकों में 10 घंटे तक बिजली नहीं आई। यहां कृषि जानकारी बारिश को मूंगफली की फसल के लिए लाभकारी बता रहे हैं। फिरोजाबाद में शाम को आंधी के चलते कई फीडरों की आपूर्ति ठप हो गई। कई जगह पेड़, होर्डिंग टूटने से नुकसान की खबर है। मथुरा के फरह क्षेत्र में आंधी-बारिश के साथ ओले भी पड़े। कई इलाकों, गांवों में बिजली गुल रही। पेड़ सड़कों पर गिरने से आवागमन बाधित हो गया। आगरा में कुछ ग्रामीण हिस्सों में ओले गिरे। शाम करीब सात बजे शहर में हल्की बारिश हुई। मौसम के इस बदलाव से खीरा, ककड़ी, भिंडी और टमाटर की फसल को नुकसान हुआ है। 

चढ़ने लगा पारा, एक- दो दिन में हीटवेब के आसार
वाराणसी में सामान्य से कम चल रहे तापमान में सोमवार को बढ़ोतरी हुई। तेज धूप होने से दोपहर में लोग उमस से बेहाल थे। हालांकि शाम में ग्रामीण इलाकों में बूंदाबादी हुई। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि17 मई को हीटवेब का अलर्ट जारी किया है।

पिछले एक सप्ताह से बादल और पुरवा हवा से लोगों को तपिश से राहत थी। लेकिन सोमवार सुबह तेज धूप निकली थी। दिन चढ़ते ही तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी। दिन का तापमान 39.8 और रात का तापमान सामान्य से 0.3 डिग्री ज्यादा 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटे में दिन के तापमान में 0.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। शाम करीब 6.30 बजे रामेश्वर, बाबतपुर सहित अन्य इलाके में बूंदाबादी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से दिन का तापमान 41 के पार पहुंच जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे तापमान बढ़कर 45 डिग्री सेल्सिसय तक पहुंच जाएगा। 16 से 19 मई तक तापमान 44-45 के बीच रहने का आसार है।