ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी गर्मी से बेहाल, इस जिले में तीन लोगों की अचानक मौत; 3 दिन कहर बरपाएगा मौसम

UP Weather: यूपी गर्मी से बेहाल, इस जिले में तीन लोगों की अचानक मौत; 3 दिन कहर बरपाएगा मौसम

सोमवार को पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड में प्रचंड ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहा। प्रदेश में झांसी में तापमान 48.1 डिग्री तक पहुंच गया जबकि आगरा और कानपुर में पारा 48 डिग्री तक रिकॉर्ड हुआ।

UP Weather: यूपी गर्मी से बेहाल, इस जिले में तीन लोगों की अचानक मौत; 3 दिन कहर बरपाएगा मौसम
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊTue, 28 May 2024 10:01 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: जेठ का महीना पूरे उत्तर प्रदेश को तपाए हुए है। सोमवार को पश्चिमी यूपी व बुंदेलखंड में प्रचंड ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहा। प्रदेश में झांसी में तापमान 48.1 डिग्री तक पहुंच गया जबकि आगरा और कानपुर में पारा 48 डिग्री तक रिकॉर्ड हुआ। मथुरा-वृंदावन में पारा 47, बागपत में 46, चित्रकूट, इटावा में 45, गाजियाबाद व सुल्तानपुर में 46-46, प्रयागराज-45 डिग्री सेल्सियस तापमान तापमान दर्ज हुआ। लखनऊ में सोमवार को तापमान 44:3 डिग्री सेल्सियस रहा। इस दौरान शहर के अलग-अलग इलाकों में तीन लोगों की अचानक मौत हो गई। 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 28 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा, लू से जनजीवन बेहाल रहेगा। 29 मई को भी राज्य में ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। 30 मई से ग्रीष्म लहर में कुछ कमी आएगी। 31 मई से 2 जून के दरम्यान पश्चिमी यूपी में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी बारिश के आसार हैं।

मंगलवार के लिए गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरय्या, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में प्रचंड ग्रीष्म लहर का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संतरविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत, हापुड़ में गर्मी का यलो अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ में सोमवार को भीषण गर्मी के चलते घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया।

पूर्वांचल में सबसे गरम रहा जौनपुर
जौनपुर सोमवार को पूर्वांचल में सबसे गरम रहा। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार जौनपुर का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री रहा। इसके अलावा वाराणसी में 43.1, चंदौली और भदोही में 43, सोनभद्र में 42.2, आजमगढ़ और मिर्जापुर में 42, गाजीपुर और मऊ में 41 और बलिया में 40 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया।

लखनऊ में 44.30, तीन लोगों की अचानक मौत
सोमवार 44.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। साथ ही यह बीते पांच साल में मई महीने का दूसरा सबसे गर्म दिन बीता। जलाती धूप की तपिश ने पूरे लखनऊ को बेहाल रखा। शहर के अलग-अलग इलाकों में तीन लोगों की अचानक मौत हो गई। डीएम सूर्यपाल गंगवार का कहना है कि मौतों की जानकारी नहीं है। इस बारे में पता करके बताएंगे।

इसके पहले 18 मई को अधिकतम पारा 44.2 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके पहले साल 2019 की 30 मई को 44.8 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी भीषण गर्मी का अंदेशा है। तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। लखनऊ में मंगलवार को दिन के करीब 11:30 बजे ही तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। दिन के करीब 1:30 बजे तापमान 44 डिग्री पार कर गया। मई में अब तक का सर्वाधिक पारा 1995 की 31 मई को 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दूसरे नम्बर पर सबसे गर्म दिन 1966 की 28 मई को रहा था। उस दिन तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। रात भी बेहाल करने वाली रही। रविवार-सोमवार की रात में भी गर्म हवा चलती रही।