ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: लखनऊ में 25 से 27 तक भीषण गर्मी की चेतावनी, तापमान बढ़ेगा, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather: लखनऊ में 25 से 27 तक भीषण गर्मी की चेतावनी, तापमान बढ़ेगा, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather Latest News: लखनऊ में 25 से 27 तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान गर्म हवा चलेगी। साथ ही धूप की तपिश तापमान बढ़ाएगी।

UP Weather: लखनऊ में 25 से 27 तक भीषण गर्मी की चेतावनी, तापमान बढ़ेगा, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 24 Apr 2024 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather Latest News:  सुबह से तीखी धूप से बेहाल हो रहे हैं। दिन चढ़ाने के साथ-साथ ही लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। अभी राहत के आसार भी नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने लखनऊ के लिए 25 से 27 अप्रैल तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। इस दौरान गर्म हवा चलेगी। साथ ही धूप की तपिश तापमान बढ़ाएगी।मौसम में बदलाव की वजह से ऐसी स्थिति बन रही है।

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार बुधवार की शाम से ही तेज पछुआ हवा चलना शुरू होगी। गुरुवार की सुबह के बाद यह गर्म हवा में तब्दील हो जाएगी। आसमान में धूल के कण तेज हवा से हट जाएंगे। इस स्थिति में धूप सीधे धरती पर पड़ेगी और तापमान को बढ़ाएगी। वहीं, मंगलवार को भी गर्मी ने असर दिखाया। अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम केन्द्र के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। यह 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

लू से बचाव के लिए-
- विशेष रूप से दोपहर के समय लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में आने से बचें
-हल्के और हल्के रंग के, ढीले, पूरे सूती कपड़े पहनें 
- सिर ढकें, बाहर निकलते समय कपड़े, टोपी या छाते का प्रयोग करें
-निर्जलीकरण से बचने के लिए पर्याप्त पानी पियें
- ओआरएस, लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ जैसे पदार्थ पीयें