ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Rain Alert: यूपी में गर्मी से मचे हाहाकार के बीच राहत की खबर, इस दिन आंधी के साथ झमाझम बारिश

UP Rain Alert: यूपी में गर्मी से मचे हाहाकार के बीच राहत की खबर, इस दिन आंधी के साथ झमाझम बारिश

UP Weather Rain Alert: यूपी में गर्मी से मचे हाहाकार के बीच राहत की खबर आ रही है। 31 मई को पश्चिमी यूपी में लू चल सकती है जबकि पूर्वी यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के आसार है

UP Rain Alert: यूपी में गर्मी से मचे हाहाकार के बीच राहत की खबर, इस दिन आंधी के साथ झमाझम बारिश
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 30 May 2024 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather Rain Alert: यूपी में गर्मी से मचे हाहाकार के बीच राहत भरी खबर आई है। भीषण गर्मी और तपिश से बेहाल लोगों को आज से राहत मिल सकती है। यूपी के मौसमी परिदृश्य से गर्मी का रेड अलर्ट हट गया है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, अगले दो दिनों में गर्मी से बेहाल जनजीवन को राहत मिलना शुरू हो जाएगी। गुरुवार को पश्चिमी यूपी के लिए गर्मी का यलो अलर्ट जारी हुआ है यानि पश्चिमी यूपी में लू चलने के आसार हैं। 31 मई को पश्चिमी यूपी में लू चल सकती है जबकि पूर्वी यूपी में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के आसार हैं। एक और दो जून को बारिश के आसार हैं।

तप रहा बुंदेलखंड प्रचंड गर्मी में

यूपी में सबसे अधिक 28 मौतें मध्य यूपी-बुंदेलखंड में हुई हैं। यहां महोबा में सात, हमीरपुर में छह, कानपुर-फतेहपुर में तीन-तीन, चित्रकूट, कानपुर देहात, उरई और बांदा में दो-दो, जबकि हरदोई में एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा पूर्वांचल में 14, प्रयागराज में पांच, प्रतापगढ़ में चार, बहराइच में दो, आगरा, कौशांबी और बदायूं में एक-एक में एक-एक व्यक्ति की मौत ग्रीष्म लहर में हो गई। बांदा प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 49 डिग्री के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। चित्रकूट के राजापुर और हमीरपुर में सैकड़ों चमगादड़ गर्मी से मर गए, जबकि हरदोई,हमीरपुर में मोर भी मरे। देर शाम औरैया, हमीरपुर में आंधी संग बूंदाबादी ने गर्मी से राहत दी तो उरई में तेज हवाओं से कुछ सुकून मिला।

कानपुर में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड्र
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार प्रयागराज, फुर्सतगंज, सुल्तानपुर और कानपुर शहर में बुधवार को दर्ज हुआ दिन का तापमान, इससे पहले मई में कभी भी दर्ज नहीं हुआ। बुधवार को प्रयागराज में दिन का तापमान 48.8, कानपुर एयरफोर्स स्टेशन पर 48.4, सुल्तानपुर में 46 और फुर्सतगंज में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। प्रयागराज में इससे पहले 6 जून 1979 को दिन का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

लखनऊ में भी दो की मौत : 

इसके अलावा वाराणसी में आठ, प्रयागराज में पांच, प्रतापगढ़ में चार, मिर्जापुर में तीन, लखनऊ, बलिया व बहराइच में दो-दो, आगरा, कौशाम्बी, जौनपुर, और बदायूं में एक-एक व्यक्ति की मौत ग्रीष्म लहर में हो गई। बांदा प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 49 डिग्री के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। चित्रकूट के राजापुर और हमीरपुर में 50 से अधिक चमगादड़ मर गए, जबकि हरदोई और हमीरपुर में मोर भी मरे। लखनऊ में आईआईएम रोड पर अशोक राजपूत और बीकेटी में विष्णु की मौत हो गई। वहीं देर शाम औरैया और हमीरपुर में आंधी संग बूंदाबादी ने गर्मी से राहत दी तो उरई में तेज हवाओं से कुछ सुकून मिला।