ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Rain: मौसम का बदला मिजाज, अगले दो दिन यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

UP Rain: मौसम का बदला मिजाज, अगले दो दिन यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

यूपी में मौसम का मिजाज बदल गया है। शुक्रवार रात कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन ऐसे ही मौसम रहने के आसार हैं।

UP Rain: मौसम का बदला मिजाज, अगले दो दिन यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊSat, 02 Mar 2024 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में शुक्रवार से ही मौसम का मिजाज बदल गया है। आगरा में दोपहर बाद बादल छा गए, धूल भरी हल्की तेज हवाएं चलीं। वहीं शाम को कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश देखने को मिली। इससे सर्दी और नमी की वापसी हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन बारिश और ओले गिरने की आशंका है। वहीं आगरा में दिन का पारा 24 डिग्री के आसपास हो सकता है। यानि दिन के तापमान में पांच डिग्री गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार से बदलाव के संकेत दिए थे। शनिवार तक का अलर्ट जारी किया था। इसके मुताबिक सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर या शाम को समय बादल गहरा सकते हैं। आंधी या तेज रफ्तार हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। गरज के साथ बौछारें भी पड़ने के आसार जताए गए। इसके साथ ही ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी गई थी। शुक्रवार को दोपहर बाद मौसम पलटा। करीब चार बजे बादल गहरा गए, धूल भरी हवाएं चलीं और 430 पर कई इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई। बाद में कई स्थानों पर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश देखी गई। नमी की अधिकता के साथ सुबह और शाम की सर्दी बढ़ गई है।

लखनऊ में बारिश से भीगी सड़कें

लखनऊ में भी मौसम ने करवट ली है। जहां शुक्रवार की रात कई इलाकों में हल्की तो कुछ में तेज बारिश हुई। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि शनिवार से सोमवार तक तेज हवा के बीच रुक-रुक कर बारिश की बौछार पड़ सकती है। साथ ही लखनऊ में मेघ गर्जन के साथ कहीं कहीं पर बिजली गिरने का भी अंदेशा है। मौसम केंद्र के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 27, न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। 

कानपुर में दिन में गर्मी तो रात में बारिश

कानपुर में मार्च का पहला ही दिन बेहद गर्म रहा। शुक्रवार को 29 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहा। हालांकि रात होते ही मौसम ने फिर करवट बदली। कई इलाकों में बारिश तो कहीं पर तूफानी हवाएं भी चलीं साथ ही कई जगह पर पेड़ भी गिरे। शहरभर में कई जगहों पर ब्लैकआउट रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को गरज चमक के साथ ओलावृष्टि के आसार हैं। रविवार और सोमवार को भी मौसम में बदलाव रहेगा। सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि दो मार्च को अरब सागर, बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार को घने बादल छाए रहेंगे। गरज चमक के साथ ओलावृष्टि भी होगी। सीएसए ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी कर कहा है कि वर्षा होने के आसार को देखते हुए गेहूं की फसल की सिंचाई और जायद मक्का, उड़द और ग्रीष्मकालीन सब्जियों की बुआई स्थगित कर दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें