ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: शीतलहर के साथ बढ़ी गलन, 31 जनवरी से यूपी के इन जिलों में बादली-बारिश के आसार

UP Weather: शीतलहर के साथ बढ़ी गलन, 31 जनवरी से यूपी के इन जिलों में बादली-बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं।

UP Weather: शीतलहर के साथ बढ़ी गलन, 31 जनवरी से यूपी के इन जिलों में बादली-बारिश के आसार
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 28 Jan 2024 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather:  यूपी में पल-पल मौसम बदल रहा है। कभी भयंकर कोहरा तो कभी मद्धम धूप निकल रही है। अब मौसम विभाग के अधिकारियों ने आगामी 31 जनवरी से 3 फरवरी के दरम्यान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदली-बारिश के आसार बन रहे हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 जनवरी से और दूसरा 3 फरवरी से पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की सम्भावना है। 

अतुल सिंह ने बताया कि फिलहाल पूर्वांचल में बारिश के आसार नहीं हैं। लेकिन पूरे प्रदेश में सर्दी के असर में कोई कमी आने की उम्मीद कम ही है। हवा का रुख पुरवा हो जाने से रात के तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है, कहीं-कहीं धूप भी निकल सकती है मगर सर्द हवा की वजह से गलन भरी सर्दी का सिलसिला बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 140 से 160 नॉट की रफ्तार से जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं। यह सर्द हवा यूरोप से आ रही है। बढ़ती ठंड का असर यही हवा है। 

बीते चौबीस घंटों के दौरान वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, कानपुर, बरेली, झांसी, मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में काफी कमी आयी। गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, बरली, मुरादाबाद मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया। रविवार को गोरखपुर, लखीमपुर खीरी और शाहजहांपुर सबसे ठण्डे रहे, इन तीनों जगहों का दिन का तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम यानि 12 डिग्री के आसपास रहा। गोरखपुर में शनिवार की रात का तापमान सामान्य से काफी कम रहा।

प्रयागराज, कानपुर,मुरादाबाद, झांसी, आगरा मण्डलों में रात का तापमान सामान्य से कम रहा। शनिवार को प्रदेश में सबसे कम रात का तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस गोरखपुर में दर्ज हुआ। यह सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। कानपुर बर्रा में रात तापमान 5.8 डिग्री रहा यह सामान्य से चार डिग्री कम था जबकि प्रयागराज में रात का तापमान 7.4 डिग्री रहा यह सामान्य से तीन डिग्री कम था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें