ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather : 48 घंटे में मानसून देगा दस्तक, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

UP Weather : 48 घंटे में मानसून देगा दस्तक, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुमान जताया है कि अगले 48 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून दस्तक दे सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। पिछले साल के मुकाबले...

UP Weather : 48 घंटे में मानसून देगा दस्तक, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
एजेंसी, लखनऊThu, 10 Jun 2021 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम विभाग के अनुमान जताया है कि अगले 48 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून दस्तक दे सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। पिछले साल के मुकाबले इस साल मानसून एक सप्ताह पहले सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि आज जो बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है यह प्री मानसून बारिश है और अगले 48 घंटे के भीतर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि आमतौर पर मानसून प्रदेश में 19 जून के आसपास पहुंचता है।

जे पी गुप्ता ने बताया कि गुरुवार सुबह लखनऊ के अलावा पूर्वांचल, रुहेलखंड और तराई के कई जिलों में बारिश हुई। लखनऊ में हुई भारी बारिश के कारण विधानसभा के आसपास नीचले इलाकों में जलभराव से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। इसके अलावा लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, गोण्डा, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या और सुल्तानपुर आदि जिले में बारिश हुई।

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार 11 से 13 जून को सहारनपुर व मेरठ मंडल के जिलों के अलावा लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, सीमापुर, गोण्डा, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, प्रतापगढ़, प्रयागराज, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर आदि जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया गया है। कुछ स्थानों पर भारी भी बारिश हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें