ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी के इस इलाके में 24-25 को भारी बारिश के आसार, इस तारीख तक चलेगा आंधी पानी का दौर

UP Weather: यूपी के इस इलाके में 24-25 को भारी बारिश के आसार, इस तारीख तक चलेगा आंधी पानी का दौर

कई हफ्तों से भीषण गर्मी से बदहाल यूपी के लोगों को भी अब राहत मिलने वाली है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मानसूनी बादलों के जल्द यूपी में प्रवेश का संकेत दे दिया है।

UP Weather: यूपी के इस इलाके में 24-25 को भारी बारिश के आसार, इस तारीख तक चलेगा आंधी पानी का दौर
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,वाराणसीFri, 21 Jun 2024 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कई हफ्तों से भीषण गर्मी से बदहाल यूपी के लोगों को भी अब राहत मिलने वाली है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मानसूनी बादलों के जल्द ही यूपी में प्रवेश का संकेत दे दिया है। इससे बनारस समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वांचल में 22 से 24 के बीच छिटपुट जबकि 24 और 25 जून को कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मानसूनी बादलों के 27 जून के बाद सक्रिय होने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी यानी मौसम अनुकूल रहेगा। 

वहीं, मौसम से जुड़ी वेबसाइट एक्यूवेदर के अनुसार, 27 जून से 30 जून तक प्री मानसून के रूप में आंधी-पानी और एक जुलाई से मानसूनी बारिश शुरू होने की संभावना है जो 10 जुलाई के बाद तक जारी रह सकती है। कुल मिलाकर आमलोगों को लगभग तीन महीने की रिकार्ड गर्मी से जल्द राहत मिलने के संकेत मिलने लगे हैं। वहीं बारिश को लेकर चिंतित किसानों का भी तनाव दूर होगा। वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और न्यूनतम 23.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। पूरे दिन कभी उमस तो कभी तीखी धूप हावी रही। 

20 दिन ठिठका रहा प. बंगाल बार्डर पर 
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में 31 मई से ठिठका रहा मानसून फिर सक्रिय हुआ है। वह तेजी से आगे बढ़ते हुए बिहार के रक्सौल तक पहुंच गया है। यह बनारस से अभी 357 किलोमीटर पीछे है। लखनऊ के मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मानसून 2 आगामी दो से तीन दिन में पूर्वी यूपी पहुंच जाएगा। 23 जून से वर्षा की तीव्रता में प्रभावी वृद्धि होगी। 24 जून को तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। 

अभी 95 फीसदी कम बारिश
बनारस में इस बार प्री मानसून बारिश को तरस गए। जून में अब तक 38.6 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी लेकिन  1.9 एमएम ही बारिश हुई है। यह औसत से करीब 95 फीसदी कम है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने भी कहा कि मानसून आगे बढ़ चला है।

इन इलाकों में अच्छी बारिश
पिछले चौबीस घण्टों के दरम्यान प्रदेश के कई अंचलों खासतौर पर बुन्देलखंड में अच्छी बारिश हुई। बांदा व सोनभद्र में सबसे अधिक पांच-पांच सेण्टीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। इसके अलावा झांसी के चिल्लाघाट पर तीन, जालौन, ललितपुर व चुर्क में दो-दो, नरैनी बांदा, बबेरू, सुल्तानपुर, बलिया, मुरादाबाद व कालपी में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। हवा का रुख बदलने और कई अंचलों में बारिश होने की वजह से गोरखपुर, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, आगरा और मेरठ मण्डल में दिन के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी। लखनऊ, बरेली, मेरठ मंडलों में रात के तापमान में भी गिरावट आयी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चौबीस घण्टों के दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर लू चलने के आसार हैं जबकि पूर्वी उ.प्र. में उमस भरी गर्मी रहेगी। पूर्वी उ.प्र.में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की सम्भावना है। 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी भी आ सकती है। 23 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज आंधी चलने के आसार हैं। 24 व 25 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में आंधी-बारिश का अनुमान जताया गया है।