ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश

UP Weather: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश

मौसम विभाग ने लू और भीषण गर्मी से तड़प रहे यूपी को मानसून को लेकर खुशखबरी दी है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मची ताजा हलचल से अब उत्तर प्रदेश में समय से मानसून के आने के आसार बनने लगे हैं।

UP Weather: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 14 Jun 2024 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: मौसम विभाग ने लू और भीषण गर्मी से तड़प रहे लोगों को मानसून को लेकर खुशखबरी दी है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मची ताजा हलचल से अब उत्तर प्रदेश में समय से मानसून के आने के आसार बनने लगे हैं। हालांकि इससे पहले अगले दो दिन यानी 15 और 16 जून को पूरे प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर प्रचंड लू और तपन का प्रकोप जारी रहने और रात भी गरम रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार, दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की बंगाल की खाड़ी की शाखा अगले चार से पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार तक पहुंच सकता है। इसके बाद बिहार के रास्ते गोरखपुर या वाराणसी से मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा।

आगामी 19-20 जून से प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला भी शुरू होने का अनुमान जताया गया है। इससे पहले 17-18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू चलने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से  आंधी चलने की उम्मीद है। 

शुक्रवार को पूरा उत्तर प्रदेश तपता रहा। राज्य के अधिकांश  इलाकों में दिन का तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे गरम स्थान प्रयागराज व कानपुर रहे, जहां दिन का तापमान क्रमश: 46.9 और 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा हमीरपुर में शुक्रवार को दिन का तापमान 46.2, झांसी में 45.6, वाराणसी में 45.9, मथुरा-वृंदावन में 45.2, लखनऊ में 45.3, वाराणसी में 45.2 व सुल्तानपुर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यूपी से सटे बिहार में 17-18 जून को मानसून दस्तक दे सकता है। बिहार में मानसून के प्रसार की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। कुछ जगहों पर पछुआ का प्रसार कम हुआ है और पुरवा ने अपने पांव पसारे हैं। इसी वजह से लोग पसीने वाली गर्मी से दो-चार हो रहे हैं। शाम को तेज हवा थोड़ी राहत दे रही है। यह मौसम मानसून के आगमन के संकेत हैं। 

बिहार में मानसून का प्रवेश किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते होता है। यहां पिछले दो दिनों से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। वहीं, बादल का प्रसार बढ़ने से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों के दौरान मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं।

उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो रही है। जिस कारण बादलों का प्रसार लगातार बढ़ रहा है। वहीं 17 जून से बादलों का प्रसार दक्षिण बिहार की ओर भी बढ़ेगा। मौसम विभाग ने इसका पूर्वानुमान जताया है। 15 और 16 जून को सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी।