ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: अगले 5 दिन छाए रहेंगे बादल, गोरखपुर में 24 को मॉनसून की एंट्री; कानपुर में इस दिन होगी बारिश

UP Weather: अगले 5 दिन छाए रहेंगे बादल, गोरखपुर में 24 को मॉनसून की एंट्री; कानपुर में इस दिन होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। उत्तर पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ने लगी हैं। कानपुर समेत UP के कई जिलों में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। शनिवार को चार जिलों में बारिश हुई।

UP Weather: अगले 5 दिन छाए रहेंगे बादल, गोरखपुर में 24 को मॉनसून की एंट्री; कानपुर में इस दिन होगी बारिश
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,कानपुरSun, 23 Jun 2024 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather News: यूपी के कानपुर में तपिश के साथ पसीना बहाने वाली उमस और घुटन भरी गर्मी से लोग दिन में बेहाल रहे। शाम को बादल भी गरजे लेकिन बरसे नहीं। कहीं-कहीं सिर्फ बूंदाबांदी हुई। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर अधिकतम पारा 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में कानपुर सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी हो सकती है। 25 से 26 जून के बीच मध्यम बारिश भी हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। उत्तर पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ने लगी हैं। कानपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। शनिवार को चार जिलों में बारिश हुई। इनमें से आजमगढ़ में अधिक बारिश हुई। शहर को अभी अच्छी बारिश के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है।

तापमान में नहीं आ रही कमी 
एयरफोर्स वेदर स्टेशन में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री और न्यूनतम 31.7 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) में अधिकतम पारा 39 डिग्री और न्यूनतम पारा 29.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह से ही धूप खिली और दोपहर बाद तेज धूप के साथ लू भी चलने लगी। इसने तापमान बढ़ा दिया।

नमी ने बढ़ा दी उमस गर्मी का अहसास बढ़ा
अधिकतम और न्यूनतम नमी का प्रतिशत बढ़ गया। अधिकतम नमी 62 और न्यूनतम 42 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई। तापमान अधिक होने के कारण उमस बढ़ गई। दिन ही नहीं रात में उमस व घुटन बढ़ने लगी। ऐसे में हीट बल्ब इंडेक्स 46 से 56 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता रहा। माना जाता है कि नमी और तापमान बढ़ने से हीट बल्ब टेंप्रेचर बढ़ जाता है जिससे गर्मी का अहसास बढ़ता है। शनिवार को इसका अहसास 46 से 56 डिग्री तक रहा।

मौसम तो बदला लेकिन बारिश नहीं
सायंकाल से मौसम बदलने लगा। हवा ने भी गति पकड़ ली। ऐसा लग रहा था जैसे तेज आंधी आएगी लेकिन एक घंटे के अंदर हवा थम गई। घने बादल गरजे भी लेकिन बरसे नहीं। इससे मौसम में मामूली राहत मिली।

लेट हो गया मानसून अब आएगा
सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि कानपुर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून 23 जून को आ जाना चाहिए। लेकिन इसमें देरी हो रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 55.5 मिमी बारिश 22 जून को होना चाहिए थी लेकिन हुई मात्र 13.5 मिमी। इसी तरह पश्चिमी में 40.9 मिमी होनी चाहिए थी लेकिन हुई मात्र 9.0 मिमी। इस तरह करीब 76 फीसदी बारिश अब तक कम रही है। उन्होंने बताया कि अगले पांच दिनों में बारिश होगी जिसमें 24 से 26 जून के बीच सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

टुकड़ों में बारिश, कहीं भीगा मन कहीं तरसा आंगन
गोरखपुर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। आसमान में बादल मौजूद हैं। हल्की बारिश हुई। पुरवा हवा चली। इसके बावजूद दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस व रात के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। जिले में बीते दो दिनों से मौसम के मिजाज में बदलाव हुआ है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। शनिवार को आसमान में बादलों की मौजूदगी में पूरवा चली। औसतन सात से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर-पूरब दिशा से हवाएं चली।

हालांकि पुरवा हवा की अधिकतम रफ्तार 18 किलोमीटर प्रतिघंटे तक रही। तड़के हल्की बूंदाबांदी हुई। दिन चढ़ने के साथ बादल छंट गए। चटक धूप हुई। दोपहर ढाई बजे के बाद एक बार फिर से बादल सक्रिय हुए। काली घटाएं आसमान में छा गईं। धूल भरी हवाओं के साथ महानगर के कई हिस्सों में रिमझिम फुहारें गिरीं। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को 3.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं रात का तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

सोमवार से हो सकती है मानसून की एंट्री
मौसम विभाग के मुताबिक सूबे में अब लू के हालात खत्म हो गए हैं। आगामी 24 जून से लेकर 26 जून तक पूर्वांचल के कुछ जिलों में झमाझम बारिश होगी। यह बारिश सामान्य या उससे अधिक हो सकती है। इसको लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुतबिक सोमवार को बिहार से मानसूनी हवाएं पूर्वी यूपी एंट्री कर सकती है। इसका असर तीन दिनों तक पूर्वांचल में दिखेगा। झूमकर बादल बरसेंगे। वहीं रविवार को भी आसमान में बादलों की मौजूदगी रहेगी।