ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: झुलसाती लू में दिखाई दिए मुंबई से पहुंचे बादल, अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा हीट वेव

UP Weather: झुलसाती लू में दिखाई दिए मुंबई से पहुंचे बादल, अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा हीट वेव

डेढ़ महीने से भयंकर तपिश भरी गर्मी से बेहाल लोगों की नजर अब आसमान पर टिक गई है। सोमावार को अचाvक आसमान से दिखाई दिए बादलों से मुरादाबादवासियों को राहत की उम्मीद जगी।

UP Weather: झुलसाती लू में दिखाई दिए मुंबई से पहुंचे बादल, अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा हीट वेव
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,मुरादाबादMon, 10 Jun 2024 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: डेढ़ महीने से भयंकर तपिश भरी गर्मी से बेहाल लोगों की नजर अब आसमान पर टिक गई है। चिलचिलाती धूप और झुलसाती गर्म के बीच सोमवार को शहरवासियों को अचानक आसमान पर दिखाई दिए बादलों ने उत्साहित किया। लोग जल्द ही मौसम में बदलाव होने और तपिश से राहत मिलने की उम्मीद में सराबोर हो उठे। मौसम विभाग ने आसमान पर दिखे छिटपुट बादलों को मुंबई में मानसून पहुंचने के चलते मुरादाबाद की हवा में आई थोड़ी नमी का नतीजा बताया। साथ ही अगले पांच दिनों तक हीट वेव का क्रम बदस्तूर जारी रहने की चेतावनी दी।

मुरादाबाद समेत समूचे यूपी में लोग अंगारे बरसाते मौसम से बेहाल हैं। इस बीच मुंबई में मानसून पहुंचने के साथ ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। अमूमन, दक्षिण पश्चिम मानसून के मुंबई पहुंचने के समय से मुरादाबाद में प्री मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार प्री मानसून बारिश की आहट नहीं हुई है। मुरादाबाद में तीखी धूप के बीच झुलसा देने वाली पछुआ हवा चल रही है। सोमवार को सुबह के समय आसमान साफ था और पश्चिम दिशा से शुष्क हवा चलना शुरू हो गई। सुबह के समय धूप में बढ़ती तेजी के साथ हवा ने भी रफ्तार पकड़ी, लेकिन दोपहर से ऐन पहले अचानक आसमान पर आंशिक बादल दिखाई दिए तो शहरवासियों को मौसम में बदलाव होने का एहसास हो उठा। दोपहर बाद तक कई बार बादल नजर आए और बादलों की वजह से बीच-बीच में धूप भी मद्धम हुई। 

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को अरब सागर की तरफ से उठी नमी युक्त हवा का थोड़ा असर मुरादाबाद समेत यूपी के कई इलाकों में दिखाई दिया। इसकी वजह से दिन के समय आसमान पर आंशिक रूप से बादल नजर आए। मौसम विभाग का कहना है कि बादलों की आवाजाही बढ़ने और बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। बल्कि विभाग की तरफ से आज मंगलवार के लिए मुरादाबाद समेत पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में हीट वेव का यलो अलर्ट और कल बुधवार के लिए हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुरादाबाद में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री और रात का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।