ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: अब थमेगा तेज हवाओं का दौर, उमस करेगी परेशान; रात में भी होगी गर्मी 

UP Weather: अब थमेगा तेज हवाओं का दौर, उमस करेगी परेशान; रात में भी होगी गर्मी 

UP Weather: तेज हवाओं ने बीते 48 घंटों में गर्मी से थोड़ी राहत दी है। सोमवार और मंगलवार को अधिकतम-न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार अब तेज हवाओं का सिलसिला थमेगा और गर्मी बढ़ेगी।

UP Weather: अब थमेगा तेज हवाओं का दौर, उमस करेगी परेशान; रात में भी होगी गर्मी 
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊWed, 03 Apr 2024 07:55 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: तेज हवाओं ने बीते 48 घंटों में गर्मी से थोड़ी राहत दी। सोमवार और मंगलवार को अधिकतम-न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार अब तेज हवाओं का सिलसिला थमेगा और गर्मी बढ़ेगी। गुरुवार से शुक्रवार तक हवा का रुख फिर बदलेगा और उमस परेशान करेगी।

लखनऊ में मंगलवार को हवाओं के चलते अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई। यह 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम पारा लगभग पांच डिग्री लुढ़क कर 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो दो दिन पहले 23 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट की वजह 35 किमी प्रतिघंटा गति से चलने वाले तेज हवा के झोंके रहे। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद यह स्थिति बनी थी। आने वाले दिनों में तेजी से पारा चढ़ेगा।

अब रात भी होंगी गर्म
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम, न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होगी। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 19 डिग्री आसपास रह सकता है।

इसलिए होगी गर्मी, उमस
अब फिर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से चार और पांच अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होगी। आगे बढ़ने के बाद कमजोर पड़ जाएगा लेकिन हवा का रुख इसके असर से पूर्व से पश्चिम रहेगा। यदि यह मजबूत होता तो बारिश से तापमान गिरता लेकिन बारिश की बजाए इसकी वजह से उमस बढ़ेगी। हल्की बदली होने से धरती की धूप से गर्म हुई सतह से परावर्तित होने वाली ऊष्मा वातावरण में रह जाएगी। इससे तापमान भी बढ़ेगा। खासतौर पर रात में भी गर्मी से राहत नहीं रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें