ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशWeather Forecast: घने कोहरे में सिमटा पूर्वांचल, फिर गिरा तापमान; शीतलहर से बढ़ेगी गलन

Weather Forecast: घने कोहरे में सिमटा पूर्वांचल, फिर गिरा तापमान; शीतलहर से बढ़ेगी गलन

पूर्वी यूपी में शनिवार की सुबह घने कोहरे में सिमटी हुई है। सर्दी का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। दिन और रात का पारा सामान्य से नीचे बना हुआ है।

Weather Forecast: घने कोहरे में सिमटा पूर्वांचल, फिर गिरा तापमान; शीतलहर से बढ़ेगी गलन
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान,गोरखपुरSat, 27 Jan 2024 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Weather forecast in Eastern UP: पूर्वी यूपी में शनिवार की सुबह घने कोहरे में सिमटी हुई है। सर्दी का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। यूरोप की तरफ से उपरी वायुमंडल में आ रही जेट स्ट्रीम के कारण दिन और रात का पारा सामान्य से नीचे बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक कल यानी रविवार को तापमान और गिर सकता है। फिलहाल दिन और रात के तापमान में करीब आठ डिग्री सेल्सियस का अंतर बना हुआ है।

शुक्रवार को भी मौसम सर्द रहा। हालांकि पिछले कुछ दिनों से तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। बुधवार के मुकाबले न्यूनतम तापमान जरूर ऊपर उछला है। बुधवार को सीजन की सर्द रातों में से एक थी। बुधवार को न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस था। गुरुवार को इसमें 3.2 डिग्री सेल्सियस उपर उछल गया। न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस हो गया। इसकी मुख्य वजह रही कोहरे का घनत्व। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को कोहरे का घनत्व अधिक बढ़ गया।

कोहरे के बादल शुक्रवार को आसमान में छाए रहे। इस वजह से गर्म हवाएं ऊपरी वायुमंडल में नहीं शिफ्ट हो सकी। शनिवार की सुबह की शुरूआत घने कोहरे से हुई है। सुबह दस बजे के बाद आसमान साफ होने की उम्‍मीद है। शुक्रवर को दोपहर में थोड़ी देर के लिए चटख धूप हुई थी! मौसम विशेषज्ञ केसी पांडेय ने बताया कि तापमान में अभी गिरावट जारी रहेगी। एक और पश्चिमी विक्षोभ शनिवार को पश्चिमी हिमालय में सक्रिय हो रहा है। इसके असर से रविवार को मौसम का मिजाज सर्द रहेगा। दिन व रात के तापमान में गिरावट हो सकती है। उधर वेस्‍ट यूपी के भी कई जिलों में कोल्‍ड डे कंडीशन की स्थिति है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले कुछ रोज दिन में भी शीतलहर चलेगी। यह गलन पैदा करेगी। सुबह और शाम को घना कोहरा रहेगा।  ऐसे में लोगों को बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

सर्दी में संभलकर, बुजुर्ग और बच्चे रहें सावधान
चार दिनों तक दिन के तापमान में बड़ी गिरावट होगी। ऐसे में बीमार, बुजुर्ग और बच्चों को बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि शरीर को गर्म रखने के लिए सूखे फल, खजूर, चाय और गर्म पानी का सेवन करें। सर्दी लगने पर तत्काल नजदीकी अस्पताल में दिखाएं। वहीं, प्रशासनिक एडवाइजरी में लोगों को कोयले की अंगीठी और हीटर इत्यादि का प्रयोग सावधानी से करने पर जोर दिया है। कमरे में शुद्ध हवा का आवागमन रहने दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें