ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: मौसम का मिजाज बिगड़ा, आज से पछ़आ बढ़ाएगी गलन; घना कोहरा रहेगा

UP Weather: मौसम का मिजाज बिगड़ा, आज से पछ़आ बढ़ाएगी गलन; घना कोहरा रहेगा

यूपी में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ा है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव सोमवार की शाम तक कमजोर पड़ गया। वायुमंडल के ऊपरी हिस्से में 290 की रफ्तार से पछुआ चलनी शुरू हो गई है। इससे तपमान गिर सकता है।

UP Weather: मौसम का मिजाज बिगड़ा, आज से पछ़आ बढ़ाएगी गलन; घना कोहरा रहेगा
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊTue, 06 Feb 2024 05:33 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ा है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव सोमवार की शाम तक कमजोर पड़ गया। वायुमंडल के ऊपरी हिस्से में 290 की रफ्तार से पछुआ चलनी शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार इससे तापमान में गिरावट आएगी। दिन में तो धूप निकलेगी लेकिन रात से सुबह तक तापमान में औसत तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

बारिश थमने के साथ ही पुरवा का जोर भी कम पड़ गया। हवा फिर से उत्तर पश्चिमी दिशा से बहने लगी है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ी इलाकों में खूब बर्फबारी हुई है। अब इन इलाकों से हो कर आने वाली बर्फीली हवा अपना असर दिखाएगी। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही मंगलवार से बारिश का सिलसिला थम जाएगा। वहीं, सोमवार को सुबह तक बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार की शाम 8:30 बजे से सोमवार की सुबह 8:30 बजे तक कुल 11 मिलीमीटर वर्षा हुई।

सोमवार को सुबह से शाम तक गलन बनी रही। दिन का तापमान 5.2 डिग्री नीचे लुढ़का। यह 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार की सुबह हल्के से मध्यम कोहरा होने का पूर्वानुमान है। दिन में आसमान खुल जाएगा और धूप निकलेगी। अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

मौसम खराब होने दो 2 उड़ानें निरस्त, 9 लेट हुईं
खराब मौसम की वजह से उत्तर भारत के कई शहरों में एयरपोर्ट पर दृश्यता बेहद कम हो गई। ऐसे में कई उड़ानें लेट रहीं। आकासा की लखनऊ मुम्बई उड़ान 6 घंटे लेट हुई। एयरलाइंस ने यात्रियों को जवाब दिया कि लखनऊ में मौसम खराब होने की वजह से उड़ान लेट है। वहीं, दो उड़ानें निरस्त हुई।ओमान के मस्कट से लखनऊ के बीच की उड़ान संख्या ओवी 701 और ओवी 702 निरस्त रहीं।

आकासा की उड़ान क्यूपी 1526 घंटों लेट रही। इसी तरह दिल्ली मुम्बई की कई उड़ानें लेट हुईं। इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई 737 लखनऊ बेंगलुरू समेत कुल नौ उड़ानें तय समय से आधा घंटा से लेकर छह घंटे तक लेट हुईं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें