ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशलखनऊ में बारिश का करना होगा इंतजार, गर्मी और उमस के बीच मौसम विभाग ने बताया कब आएगी बरसात

लखनऊ में बारिश का करना होगा इंतजार, गर्मी और उमस के बीच मौसम विभाग ने बताया कब आएगी बरसात

पिछले साल 19 जून को ही मानसून ने धमाकेदार दस्तक दे दी थी। इस बार लखनऊ मानसूनी बरसात के लिए तरस रहा है। गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग ने कहा मानसूनी बरसात के लिए अभी चार दिन इंतजार करें।

लखनऊ में बारिश का करना होगा इंतजार, गर्मी और उमस के बीच मौसम विभाग ने बताया कब आएगी बरसात
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSat, 25 Jun 2022 05:38 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। पिछले साल 19 जून को ही मानसून ने धमाकेदार दस्तक दे दी थी। इस बार लखनऊ मानसूनी बरसात के लिए तरस रहा है। गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। किसान आसमान की तरफ ताक रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी बरसात के लिए अभी चार दिन इंतजार करना पड़ेगा।

मौसम विभाग दस दिनों से बरसात का पूर्वानुमान लगा रहा है। गुरुवार भी पूर्वानुमान लगाया था कि 25-26 जून से बरसात शुरू होगी। पर शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अब 28 जून से बरसात की संभावना है। उधर, शुक्रवार को तापमान में भी इजाफा हुआ। दिन का पारा 40 डिग्री दर्ज किया। उमस भी बहुत थी। वातावरण में आर्द्रता की स्थिति 61 फीसदी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून के लिए पांच-छह दिन इंतजार है। फिलहाल यूपी में दाखिल होकर मानसून सोनभद्र (चुर्क) में ठहरा है। जब तक सहयोगी कारक नहीं मिलता, वह तेजी नहीं पकड़ेगा। बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहा निम्न दबाव का क्षेत्र लखनऊ में 28 से 30 जून तक बारिश करवा सकता है।

दस वर्षों में तीसरी बार हो रही इतनी देरी
लखनऊ में इस बार अभी मानसून की फुहारें नहीं पड़ी हैं। दस वर्षों में यह तीसरा मौका होगा जब मानसून आने में इतना वक्त है। 2017 एवं 2018 में मानसून ने 27 जून को लखनऊ में दस्तक दी थी। इस बार 24 जून बीत गया है। अभी मानसून की संभावना नहीं नजर आ रही है।

epaper