ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: अभी छाए रहेंगे कोहरे के बादल, पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय; मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी 

UP Weather: अभी छाए रहेंगे कोहरे के बादल, पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय; मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी 

पूर्वी यूपी में गुरुवार को पछुआ हवाओं का दबाव कम रहा। धीमी रफ्तार से चली हवाओं के कारण मौसम में बदलाव दिखा। कोहरे के बादल आंशिक तौर पर छंट गए। पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

UP Weather: अभी छाए रहेंगे कोहरे के बादल, पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय; मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरFri, 03 Feb 2023 07:27 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP Weather News: पूर्वी यूपी में गुरुवार को पछुआ हवाओं का दबाव कम रहा। धीमी रफ्तार से चली हवाओं के कारण मौसम में बदलाव दिखा। कोहरे के बादल आंशिक तौर पर छंट गए। हालांकि मौसम विशेषज्ञ केसी पाण्डेय का कहना है कि पूर्वी यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अभी घने कोहरे के बादल छाए रहेंगे। दिन का तापमान सामान्य से कम रहेगा।

गुरुवार को सूरज बादलों की ओट से निकला। धीमी हवाओं के बीच सूरज की तपिश में इजाफा हुआ। इसका असर दिन के तापमान पर दिखा है। गुरुवार को दिन में अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि बुधवार के मुकाबले 4.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है। गुरुवार को सुबह से मौसम का मिजाज भी बदला रहा। बुधवार को दिनभर कोहरे के बादल छाए थे। गलन बढ़ी थी। इस कारण दिन का तापमान करीब सात डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया था। गुरुवार को बादल छंट गए। सूरज निकला व हवा में नमी भी कम हुई। हवा में न्यूनतम आर्दता 56 फीसदी हो गई। हवा की रफ्तार भी धीमी थी, गलन का अहसास कम हुआ।

लुढ़का रात का पारा गुरुवार को बादल के छंटने से गर्म हवाएं वायुमंडल की उपरी सतह में शिफ्ट हो गई। ठंडी हवाएं निचली सतह में स्थानान्तरित होने लगी। इससे रात के तापमान में गिरावट हुई है। गुरुवार को रात का पारा 13 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। बुधवार को यह 14.2 डिग्री था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें