ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी में प्रचंड गर्मी से हाहाकार के बीच आई मॉनसून की पहली बारिश की डेट, स्‍कूलों में बढ़ीं छुट्टियां 

UP Weather: यूपी में प्रचंड गर्मी से हाहाकार के बीच आई मॉनसून की पहली बारिश की डेट, स्‍कूलों में बढ़ीं छुट्टियां 

यूपी में अधिकांश स्थानों पर प्रचंड लू व तपन का प्रकोप जारी रहने और रात भी गरम रहने का अनुमान है। उधर, बंगाल की खाड़ी में मची ताजा हलचल से अब उत्तर प्रदेश में समय से मॉनसून के आने के आसार बनने लगे हैं।

UP Weather: यूपी में प्रचंड गर्मी से हाहाकार के बीच आई मॉनसून की पहली बारिश की डेट, स्‍कूलों में बढ़ीं छुट्टियां 
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊSat, 15 Jun 2024 05:19 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में प्रचंड लू ने शुक्रवार को 24 और लोगों की जान ले ली। 15 व 16 जून को पूरे प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर प्रचंड लू व तपन का प्रकोप जारी रहने और रात भी गरम रहने का अनुमान है। उधर, बंगाल की खाड़ी में मची ताजा हलचल से अब उत्तर प्रदेश में समय से मॉनसून के आने के आसार बनने लगे हैं। 19 जून से मौसम बदलने की उम्मीद है। 

बीते 24 घंटे में लू से कानपुर मंडल में एक आरपीएफ जवान समेत सात लोगों की मौत हो गई। इनमें कानपुर देहात में तीन और कानपुर में चार मौतें शामिल हैं। इसके अलावा बांदा में भी एक की लू से जान गई है। गोरखपुर में एम्स क्षेत्र के सोनबरसा में लू लगने से एक ऑटो चालक की मौत हो गई। कुशीनगर में काम कर लौटे किसान की रास्ते में आराम करते वक्त मौत हो गई। कुशीनगर में ही गर्मी में गश खाकर गिरे मजदूर ने भी दम तोड़ दिया। पूर्वांचल में भीषण गर्मी के चलते 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें मिर्जापुर में छह, गाजीपुर में चार और बलिया में एक की जान गई है। प्रयागराज में भी दो लोगों की मौत होने की सूचना है। 

उधर,भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार, दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की बंगाल की खाड़ी की शाखा अगले चार से पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार तक पहुंच सकता है। इसके बाद बिहार के रास्ते गोरखपुर या वाराणसी से मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा। 19-20 जून से प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला भी शुरू होने का अनुमान जताया गया है। इससे पहले 17-18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों तथा पूर्वी यूपी मेंलू चलने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की उम्मीद है।

प्रदेश में बिजली की खपत में बेतहाशा वृद्धि से केबिल, ट्रांसफार्मर, फीडर तक ओवरलोड हो रहे हैं। फाल्ट के कारण सबको 24 घंटे बिजली देने का निर्देश बेअसर दिख रहा है। बिजली की आवाजाही से लोग परेशान हैं।

प्रयागराज में गर्म रात का 127 साल का रिकार्ड टूटा

प्रयागराज में गरम रात का 127 साल का रिकार्ड टूट गया है। शुक्रवार को यहां रात का तापमान 34.3 डिग्री रहा, यह पिछले 127 साल में सर्वाधिक है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार प्रयागराज में 1898 में जून में इतनी गरम रात पड़ी थी। प्रदेश में सबसे गरम स्थान प्रयागराज व कानपुर रहे, जहां दिन का तापमान क्रमश 46.9 और 46.7 डिग्री रहा।

परिषदीय स्कूलों में अब 28 जून तक छुट्टी

बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अवकाश 24 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। छात्र-छात्राओं की कक्षाएं 28 जून से चलेंगी। पहले यह अवकाश 15 जून तक घोषित था। 25 जून से शिक्षक, शिक्षामित्र एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी ही विद्यालय आएंगे।

ओबरा ब की 13वीं इकाई बंद होने से उत्पादन ठप

ओबरा (सोनभद्र)। भीषण गर्मी के कारण बिजली की बढ़ती मांग के बीच शुक्रवार की दोपहर ओबरा ब तापीय परियोजना की 200 मेगावाट क्षमता की तेरहवीं इकाई के आईडी फैन में आई तकनीकी खराबी के कारण बंद करना पड़ा। इससे परियोजना का बिजली उत्पादन लुढ़क गया। इसे ठीक करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है।