ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी के कई जिलों में बादल-बूंदाबांदी, दो दिन में मॉनसून की एंट्री; फिर होगी झमाझम बारिश 

UP Weather: यूपी के कई जिलों में बादल-बूंदाबांदी, दो दिन में मॉनसून की एंट्री; फिर होगी झमाझम बारिश 

कई दिनों से चल रहे भीषण गर्मी के सितम से लखनऊ के लोगों को सोमवार दोपहर बाद राहत मिली। शाम को शहर के कई इलाकों में बारिश हुई। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के साथ शीतल हवाओं ने गर्मी से राहत दी।

UP Weather: यूपी के कई जिलों में बादल-बूंदाबांदी, दो दिन में मॉनसून की एंट्री; फिर होगी झमाझम बारिश 
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान ,लखनऊTue, 25 Jun 2024 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: कई दिनों से चल रहे भीषण गर्मी के सितम से लखनऊ के लोगों को सोमवार दोपहर बाद राहत मिली। शाम को शहर के कई इलाकों में बारिश हुई। वहीं, कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के साथ शीतल हवाओं ने गर्मी से राहत दी। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का सिलसिला अभी तीन-चार दिन जारी रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ है जिसको मानसूनी नम हवाओं से मदद मिल रही है। वायुमंडल के निचले स्तर पर नम पुरवा हवा चल रही है। दूसरी ओर मध्य राजस्थान से बांग्लादेश तक एक ट्रफ लाइन बन गई है जिसके असर से कई स्थानों पर बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून भी अगले दो से तीन दिनों में यूपी में प्रवेश कर आगे बढ़ेगा। ऐसे में बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। फिलहाल जो स्थिति है उसके अनुसार मंगलवार को आज के मुकाबले ज्यादा बारिश लखनऊ में होगी। सोमवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री था जो सामान्य से 3.7 ज्यादा रहा। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 30 डिग्री के आसपास रह सकता है।

आज बूंदाबांदी और कल से अच्छी बारिश के आसार

ताजनगरी आगरा में मंगलवार से बारिश की बोहनी शुरू हो सकती है। जबकि बुधवार से लगातार बारिश होने के आसार हैं। आगरा और आसपास बादल छा गए हैं। सोमवार को भी दिन में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई है। इससे पारे में गिरावट आई है।

सूबे के पूर्वी जिलों को भिगोने के बाद अब मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वाला है। बादलों की आमद शुरू हो गई है। सोमवार को भी कई इलाकों में छिटपुट बारिश देखी गई। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से हल्की बारिश की शुरुआत हो सकती है। जबकि बुधवार से अच्छी बारिश की उम्मीद है। 28 जून तक कुल चार दिन तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। जबकि इसके बाद 30 जून तक आंशिक बादल छाए रहने और हल्की बारिश के आसार हैं।

बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट 
सोमवार को कई हिस्सों में तेज हवाओं के बाद बूंदाबांदी देखी गई। इससे तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम तापमान सामान्य से 0.1 डिग्री कम होकर 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री अधिक होकर 29.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 63 रहा है।