ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश, जारी रहेगा सिलसिला, जानें मौसम की भविष्‍यवाणी

UP Weather: यूपी के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश, जारी रहेगा सिलसिला, जानें मौसम की भविष्‍यवाणी

UP Weather News: यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है। शाहजहांपुर, बरेली और पीलीभीत में सुबह-सुबह मौसम बदला और झमाझम बारिश शुरू हो गई। शाहजहांपुर में तेज आंधी के बाद बारिश हो रही है।

UP Weather: यूपी के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश, जारी रहेगा सिलसिला, जानें मौसम की भविष्‍यवाणी
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊSat, 11 May 2024 01:08 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: शाहजहांपुर, बरेली और पीलीभीत में सुबह-सुबह मौसम बदला और झमाझम बारिश शुरू हो गई। शाहजहांपुर में तेज आंधी के बाद बारिश हो रही है। करीब 5 घंटे से झमाझम बारिश से तापमान गिर गया। शनिवार सुबह 5 बजे 26 डिग्री न्यूनतम तापमान था। बारिश के बाद अधिकतम तापमान 26 डिग्री है।लखनऊ समेत आसपास के जिलों में भी मौसम का मिजाज बदल गया है। लखनऊ में तेज आंधी आई तो बहराइच और श्रावस्‍ती में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं गोंडा में भी बूंदाबांदी हुई है।  उधर, शनिवार को बरेली में भी मौसम ने करवट ली है। करीब तीन घंटे तक बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। 

कई दिनों से हो रही कड़ाके की धूप और प्रचंड गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। तेज हवा के साथ शुरू हुई बूंदाबांदी थोड़ी देर में बारिश में बदल गई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। इससे दिन और रात के तापमान में भी गिरावट आएगी और गर्मी का असर थोड़ा कम होगा। हालांकि इसके बाद तापमान फिर बढ़ेगा और गर्मी के तल्ख तेवर दिख सकते हैं। पीलीभीत में भी मौसम बदल गया है। 

बदायूं में भी रात में ही मौसम खराब हो गया था रात दो बजे के आसपास तेज आंधी आई। फिर चार बजे से सात बजे तक हल्की बारिश हुई। बारिश होने से बदायूं के तापमान में गिरावट आ गई। वहीं आंधी और बारिश की वजह से कई जगह बिजली की लाइन प्रभावित हुई है। बिजली सप्लाई सुबह चार बजे से बंद है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार से लेकर अगले तीन दिन यूपी के कई जिलों में आंधी और बारिश हो सकती है। प्रतापगढ़ में शनिवार को धूल भरी आंधी चलने के साथ ही तेज बारिश होने के आसार हैं। वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। प्रदेश में 11 मई से लेकर 13 मई तक बारिश हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: चुनावी बिसात पर पाला बदलने वालों का कड़ा इम्तिहान, उम्‍मीदवारों के साथ दलों की भी प्रतिष्‍ठा दांव पर 

यहां हो सकती है बारिश 
यूपी में  12 मई को पूरब से लेकर पश्चिम तक कई जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बिजनौर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मरेठ, मुरादाबाद, बदायूं, अलीगढ़, रामपुर, बरेली, ज्योतिबाफुले नगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, खैरी, सीतापुर, हरदोई, श्रावस्ती बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गौरखपुर, कुशीनगर, संत कबीरनगर, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर, कानपुर देहात, औरैया और कन्‍नौज समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं। 

मौसम ने बदला ट्रेंड, एक महीना ठंडा तो अगला गर्म; जलवायु परिवर्तन का दिखा असर 

मेरठ में रात में आई तेज आंधी उड़ा ले गई शहर की बिजली
शुक्रवार देर रात मेरठ,बागपत सहित वेस्ट यूपी में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। धूल भरी तेज आंधी के साथ कुछ हिस्सों में माध्यम से तेज बारिश दर्ज की गई। करीब दो घंटे तक चली तेज आंधी से पूरे शहर की बिजली गुम हो गई। कुछ हिस्सों में पेड़ की टहनियां टूट कर तारों पर गिर गई। मौसम विभाग के अनुसार 13 मई तक मेरठ सहित वेस्ट यूपी में आंधी-बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं।

पहाड़ों से मैदानों तक शुक्रवार की शाम से मौसम का मिजाज बदल गया। अब 13 मई तक मौसम का मिजाज बदला रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार वेस्ट यूपी में हल्की बारिश के आसार हैं। शुक्रवार को मेरठ में दिन का तापमान 36 एवं रात का 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। अधिकतम तामपान सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा, रात का 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ।

आगरा में बदला मौसम, बादलों की आवाजाही
ताजनगरी आगरा में शुक्रवार शाम को मौसम बदला। ग्रामीण क्षेत्र में अंधड़ के बाद बारिश की शुरुआत हुई। दोपहर में बादलों की आवाजाही से शहर पर भी असर पड़ा। लिहाजा दोपहर में तेज धूप के बावजूद तापमान सधा रहा। मौसम विभाग ने आगरा में शुक्रवार और शनिवार को दो दिन बदलाव का पूर्वानुमान किया था। शुक्रवार सुबह से धूप निकली, लेकिन साथ में बादलों की आवाजाही भी होती रही। दोपहर में गर्मी ने पसीने भी छुड़ाए। हालांकि बादलों ने तापमान को बहुत ज्यादा बढ़ने नहीं दिया। शाम को ग्रामीण इलाकों से अंधड़ के बाद बारिश की खबर है। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम होकर 40.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.4 डिग्री बढ़कर 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 63 रहा। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी बारिश के आसार हैं। अगले तीन दिन तापमान 40 डिग्री के आसपास ही रहेगा।