ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: सर्दी का सितम जारी, अरब सागर के बादलों ने निगली धूप, यूपी में फिर बढ़ी गलन

UP Weather: सर्दी का सितम जारी, अरब सागर के बादलों ने निगली धूप, यूपी में फिर बढ़ी गलन

महीने भर से कड़कड़ाती ठंड के बाद अभी मद्धम धूप निकलना शुरू ही हुआ था कि अरब सागर से पहुंचे बादलों ने ढक दिया। रात और सुबह के साथ दोपहर में भी गलन बढ़ गई है। 31 और 1 फरवरी तक बारिश के आसार हैं।

UP Weather: सर्दी का सितम जारी, अरब सागर के बादलों ने निगली धूप, यूपी में फिर बढ़ी गलन
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,मुरादाबादSun, 28 Jan 2024 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में कभी भयंकर कोहरा तो कभी धूप निकल आ रही है। महीने भर से कड़ाके की ठंड झेलने के बाद मुरादाबाद के लिए मामूली राहत की उम्मीद बनकर मद्धम धूप चमकने लगी थी। लेकिन अरब सागर से पहुंचे बादल उसे भी निगल गए। मुरादाबाद और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को एक बार फिर सिवेयर कोल्ड डे के हालात बन गए। रात और सुबह के साथ ही दोपहर के समय भी लोग गलन भरी सर्द हवाओं के कहर से थर-थर कांपने को मजबूर हो गए।

क्रिसमस-डे के अगले दिन से शुरू हुआ कड़ाके की ठंड का दौर महीने भर बाद दोपहर के समय मद्धम धूप चमकने के साथ विराम की तरफ बढ़ता दिखाई देने लगा था। सुबह-शाम और रात के समय भयंकर ठंड बनी रहने के बीच एक हफ्ते से दोपहर के समय धूप की किरण चमकने से लोगों को जल्द ही भीषण गलन भरी सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद बंधी थी, मगर रविवार को यह उम्मीद भी टूट गई। मुरादाबाद और आसपास के क्षेत्रों में जमीन से लेकर आसमान तक रविवार सुबह घने कोहरे की चादर तनी रही।

बीते दिन की तरह लोगों ने उम्मीद लगाई कि शायद दोपहर को कुछ धूप खिल सकती है, लेकिन आसमान बादलों से ढका होने के चलते रत्ती भर भी धूप के दर्शन नहीं हुए और अरब सागर से नमी लेकर आ रही पुरवा हवा दोपहर के समय भी छाई हुई धुंध का दबदबा बढ़ने का सबब बन गई। जमीन पर धुंध और आसमान पर बादलों के साथ जमी हुई कोहरे की परत ने फिर से सिवेयर कोल्ड डे के हालात पैदा कर दिए। दिन का अधिकतम तापमान फिर लुढ़ककर 12 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गई। रात का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

इस हफ्ते में  बारिश के बन रहे आसार  

 जम्मू कश्मीर के रास्ते इस हफ्ते पश्चिमी विक्षोभ मुरादाबाद समेत पश्चिमी यूपी में दस्तक देगा। इसके असर से इस सप्ताह दो दिन हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 31 जनवरी और 1 फरवरी को मुरादाबाद और आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। सोमवार को भी कोल्ड-डे का प्रभाव बना रहने की संभावना मौसम विभाग ने जाहिर की है। अगली दो रातों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिससे ठंड की तीव्रता से थोड़ी राहत मिलेगी।

UP Weather: एक बार फिर मौसम ने ली करवट, अगले चार दिनों तक भीषण शीतलहर, रेड अलर्ट जारी

पीडीडीयू जंक्शन से गुजरने वाली राजधानी समेत 32 ट्रेनें लेट

उधर पूर्वांचल में रविवार की सुबह घने कोहरे के बीच हुई। सुबह आठ बजे तक दृश्यता 10 मीटर भी नहीं थी। 10 बजे के बाद धूप खिली, जो दिनभर बरकरार रही। शाम होते ही एक फिर गलन बढ़ गई। तीन जिलों वाराणसी, सोनभद्र और भदोही में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने से लोग राहत महसूस करते रहे। वहीं मिर्जापुर में न्यूनतम पारा बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जौनपुर-मऊ में सात, सोनभद्र में 7.04, बलिया-आजमगढ़ में आठ, भदोही में 8.03, गाजीपुर-चंदौली में नौ, वाराणसी में 9.2 डिग्री न्यूनतम पारा रिकार्ड हुआ। इधर, ट्रेनों की लेटलतीफी का दौर जारी है। पीडीडीयू जंक्शन से गुजरने वाली 32 ट्रेनें की विलंबित रहीं। भुवनेश्वर राजधानी 32 घंटे देरी से चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें