ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी के कई हिस्सों में आज गरज चमक के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather: यूपी के कई हिस्सों में आज गरज चमक के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather: यूपी के कई हिस्सों में आज गरज चमक के साथ बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

UP Weather: यूपी के कई हिस्सों में आज गरज चमक के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग की भविष्यवाणी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 01 Feb 2024 07:27 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को बारिश होने या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और पूर्वी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर बारिश होने या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना है। इस दरम्यान राज्य में एक या दो स्थानों पर कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है। बदली बारिश का यह सिलसिला चार फरवरी तक रुक-रुक कर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जारी रह सकता है। मौसम में यह बदलाव मध्य पाकिस्तान और उससे जुड़े राजस्थान पर केन्द्रित चक्रवातीय दबाव और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हो रहा है। 

मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम रात का तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर में दर्ज हुआ। बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ व आसपास के अन्य इलाकों में हल्की से सामान्य बारिश हुई जिसकी वजह से ठण्ड का असर बढ़ गया है।

बुलंदशहर में बारिश से बढ़ी ठंड

जनवरी के आखिरी में ठंड व कोहरे का प्रकोप जारी रहा। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार मकर संक्रांति के बाद मौसम में बदलाव आ जाता है, लेकिन इस बार मौसम में लगातार ठंड व कोहरा बना रहा। मंगलवार को रात से घना कोहरा पड़ना शुरू हुआ था और बुधवार को दोपहर 11 बजे तक कोहरा छाया रहा। दोपहर 12 बजे के बाद सूर्यदेव के कुछ देर के लिए दर्शन हुए। इस दौरान हल्की धूप निकली, लेकिन ठंड के आगे बेअसर रही। शाम करीब साढ़े पांच बजे मौसम अचानक बदल गया। गड़गड़ाहट और हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरु हो गई। बारिश के चलते ठिठुरन बढ़ी तो लोग कांप उठे। बारिश होने पर लोगों को काफी परेशानी हुई। दिन का अधिकतम तापमान 19 व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार तक तापमान इसी स्तर के आसपास रहेगा। इस बीच बारिश की संभावना भी है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें