ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग की भाविष्यवाणी

UP Weather: यूपी में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग की भाविष्यवाणी

UP Weather: यूपी में 19 फरवरी से मौसम बदलेगा। कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

UP Weather: यूपी में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग की भाविष्यवाणी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 16 Feb 2024 05:27 AM
ऐप पर पढ़ें

मौसम में बड़े बदलाव के संकेत हैं। पश्चिमी विक्षोभ 19 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा। तीन तरफ से बन रही परिस्थितियों की वजह से कुछ स्थानों पर ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के निचले वायुमंडल में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से उठ रही नम हवाएं आपस में टकरा रही हैं। अफगानिस्तान की ओर से आ रहा पश्चिमी विक्षोभ 19 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा। ऐसे में दो सागरों से मिल रही नम हवाएं पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव काफी बढ़ा देंगी।

नतीजतन प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से भारी वर्षा हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का असर उसी दिन शाम से लखनऊ और आसपास महसूस होने लगेगा। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल सिंह के अनुसार 20 और 21 को लखनऊ में बारिश होगी।

दिन गर्म, रात ठंड रहेगी
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह हल्का कोहरा रह सकता है। इसके बाद धूप निकलेगी। धूप में तल्खी के चलते अधिकतम पारा 27 डिग्री तक जा सकता है। न्यूनतम पारा दो डिग्री कम करीब 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

सुबह घना कोहरा
हवा में नमी की अधिकता के बीच गुरुवार सुबह धूप निकली तो घना कोहरा छा गया। लखनऊ एयरपोर्ट पर 8 बजे दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई। कई इलाकों में दृश्यता 20 मीटर से नीचे आ गई। सुबह कोहरे से वाहनों की लाइटें जलती नजर आई। दिन में अधिकतम पारा 27.1 और न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री दर्ज किया गया।

कोहरे से दिल्ली, पटना, बेंगलुरू समेत 12 उड़ानें लेट
लखनऊ समेत कई शहरों में सुबह अचानक घना कोहरा छा जाने से विमान सेवाएं लड़खड़ा गईं। लखनऊ से आने जाने वाली 12 उड़ानें लेट हुईं। इंडिगो ने सुबह कोहरे को ध्यान में रखते हुए पोस्ट किया कि ‘खराब मौसम से लखनऊ, पटना, रांची और बेंगलुरु में उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।’

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें