ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather AQI Today:यूपी में प्रदूषण से और बिगड़े हालात, देश के प्रदूषित शहरों में हापुड़ पहला; मेरठ दसवें नंबर पर

UP Weather AQI Today:यूपी में प्रदूषण से और बिगड़े हालात, देश के प्रदूषित शहरों में हापुड़ पहला; मेरठ दसवें नंबर पर

UP Weather AQI Today: हवा की धीमी रफ्तार और तापमान में गिरावट के साथ ही मेरठ और आसपास प्रदूषण का ग्राफ बढ़ने लगा है। प्रदेश के चार सबसे प्रदूषित शहरों में मेरठ-सहारनपुर मंडल के शहर आ गए हैं।

UP Weather AQI Today:यूपी में प्रदूषण से और बिगड़े हालात, देश के प्रदूषित शहरों में हापुड़ पहला; मेरठ दसवें नंबर पर
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,मेरठSat, 09 Dec 2023 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather AQI Today: उत्तर प्रदेश के चार सबसे प्रदूषित शहरों में मेरठ-सहारनपुर मंडल के शहर आ गए हैं। यूपी के बाकी शहरों में हवा की गुणवत्ता इन चारों शहरों से बेहतर है। हवा की धीमी रफ्तार और तापमान में गिरावट के साथ ही मेरठ सहित आसपास के शहरों में प्रदूषण का ग्राफ फिर से ऊपर जाने लगा है। शुक्रवार को देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में हापुड़ सबसे आगे रहा। देशभर में मेरठ दसवां और मुजफ्फरनगर छठवां सबसे प्रदूषित शहर दर्ज हुआ। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को देशभर में आठ शहर ऐसे रहे, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक तीन सौ ऊपर और चार सौ से नीचे रिकॉर्ड हुआ। इन सभी आठ शहरों में यूपी से हापुड़ एवं मुजफ्फरनगर शामिल हैं। यूपी के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में हापुड़, मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर रहे।

बढ़ेगा पारा, कोहरे के आसार, 18 को बारिश
पहाड़ों पर 11-13 दिसंबर तक सक्रिय रहने वाले पश्चिमी विक्षोभ से मैदानों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। हवाओं का रुख बदलने से वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में सुबह कोहरा छा सकता है। हालांकि 17-18 दिसंबर को पहाड़ों पर संभावित सशक्त एवं सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से मैदानों में भी बारिश के आसार हैं।

यह विक्षोभ पहाड़ों पर भारी हिमपात एवं बारिश की संभावना है। इसके बाद मैदानों में सर्दी का शिकंजा भी कसना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को मेरठ में दिन का तापमान 24.9 एवं रात का दस डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। गुरुवार के सापेक्ष दिन में 1.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई जबकि रात में मामूली बढ़ोतरी। इससे दिन का तापमान सामान्य जबकि रात का दो डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ। अगले कुछ दिनों में रात का तापमान एक बार फिर से 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

देश के सबसे प्रदूषित शहर

शहर एक्यूआई
हापुड़ 377
हनुमानगढ़ 360
धौलपुर 351
दिल्ली 324
भिवाड़ी 309
मुजफ्फरनगर 305
ग्वालियर 303
बागपत 296
पूर्णिया 288
मेरठ 274
स्रोत-सीपीसीबी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें