ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: गर्म हवा के बवंडर ने बरपाया कहर, अगले दो दिन मौसम और करेगा परेशान; हीट स्‍ट्रोक का डर 

UP Weather: गर्म हवा के बवंडर ने बरपाया कहर, अगले दो दिन मौसम और करेगा परेशान; हीट स्‍ट्रोक का डर 

यूपी में गर्मी कहर बरपा रही है। लखनऊ में शुक्रवार और शनिवार को तापमान 40 डिग्री तक दर्ज किया गया। वहीं प्रयागराज में 41 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंच गया। अगले 2 दिन रातें भी गर्म रहेंगी।

UP Weather: गर्म हवा के बवंडर ने बरपाया कहर, अगले दो दिन मौसम और करेगा परेशान; हीट स्‍ट्रोक का डर 
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान,लखनऊ आगरा मेरठSun, 21 Apr 2024 07:09 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: यूपी में गर्मी कहर बरपा रही है। लखनऊ में शुक्रवार और शनिवार को तापमान 40 डिग्री तक दर्ज किया गया। वहीं प्रयागराज में 41 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिन के साथ रातें भी गर्म रहेंगी। आगरा में 40 डिग्री पारा रहा। अफगानिस्तान से उठी गर्म हवा के बवंडर से गर्मी में तेजी आई है। बलूचिस्तान के रास्ते कॉरिडोर बनाते हुए गर्म पछुआ हवा भारत में राजस्थान में प्रवेश कर रही है। वहां से उत्तर प्रदेश होते हुए इसका प्रवाह अन्य राज्यों में हो रहा है।

आगरा, मेरठ, अलीगढ़, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर सहित यूपी के तमाम जिले अप्रैल में ही तप रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगरा में अब हर दिन तापमान बढ़ेगा। अगले चार-पांच दिनों में दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री के बीच पहुंच सकता है। मई में यह 43 से 45 डिग्री या इससे भी अधिक हो सकता है। हीट स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा रहेगा।

गर्मी बढ़ने की वजह
अफगानिस्तान से उठी गर्म हवा के बवंडर से गर्मी में तेजी आई है। बलूचिस्तान के रास्ते कॉरिडोर बनाते हुए गर्म पछुआ हवा भारत में राजस्थान में प्रवेश कर रही है। वहां से उत्तर प्रदेश होते हुए इसका प्रवाह अन्य राज्यों में हो रहा है।

शनिवार को रही सीजन की सबसे गर्म रात, आज और बढ़ेगा तापमान 
पूर्वी यूपी में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। दिन और रात का पारा तेजी से ऊपर चढ़ रहा है। शनिवार को न्यूनतम तापमान ने नया रिकॉर्ड बनाया। शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। यह इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। इससे पहले शुक्रवार को रात का तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस था।

वहीं दिन के तापमान में भी बीते 24 घंटे में इजाफा हुआ है। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा है। इससे पहले शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस था।

शनिवार को औसतन 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ चली। जिसमें कुछ हवा के झोंकों की रफ्तार 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक थी। हालांकि यह शुक्रवार के मुकाबले कम है। शुक्रवार को हवा के कुछ झोंके की रफ्तार 54 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई थी।

रविवार को भी गर्म रहेंगे दिन और रात पूर्वी यूपी में रविवार को भी मौसम गर्म रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक गोरखपुर व बस्ती मंडल के सात जिलों में शनिवार की तरह रविवार को भी मौसम काफी गर्म रहेगा। इसका असर सोमवार की सुबह तक बना रहेगा। विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक हवा की गर्म लहरों के कारण रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक बना रह सकता है। छोटे बच्चे, बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को इससे काफी परेशानी हो सकती है। हीट स्ट्रोक लग सकता है। धूप में ज्यादा देर खड़े होने से डिहाइड्रेशन हो सकता है।

बचाव के लिए ये करें
-दोपहर में लंबे समय तक धूप में रहने से बचें।
-हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहने।
-धूप में निकलते समय सिर पर कपड़ा, टोपी या छतरी अवश्य रखें।
-पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें।
-ओआरएस, लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन करें।

धूल में चलना मुहाल, तेज धूप से आंखें हो रहीं लाल
पूर्वी यूपी में चढ़ते पारे के साथ गर्म हवाओं भी कहर बरपा रही हैं। गर्मी बढ़ गई है। तेज धूप के बीच धूल भरी आंधी चल रही है। शुक्रवार को तो गर्म हवा के झोंकों की रफ्तार 54 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई थी। धूल भरी गर्म हवाओं के कारण आंखों की एलर्जी और कंजेक्टिवाइटिस के मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है। जिला अस्पताल और बीआरडी मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में ऐसे मरीजों की संख्या 20 फीसदी तक बढ़ गई है। इन मरीजों को आंखों में दर्द, जलन, खुजली, कीचड़ बनने जैसी समस्याएं हो रही है। जिला अस्पताल के नेत्र रोग की ओपीडी में रोजाना 15 से 20 मरीज कंजेक्टिवाइटिस के पहुंच रहे हैं।

जिला अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ चंद्रभान यादव ने बताया कि मरीजों की आंख में पानी के साथ खुजली और जलन की समस्या हो रही है। गर्मी में तेज धूप और धूल भरी हवा से लोगों को परेशानी हो रही है। कुछ लोग तेज धूप से आते ही ठंडे पानी से आंख और मुंह धो लेते हैं। इससे भी आंखों के तापमान में तेजी से परिवर्तन होता है। जिससे आंखों में एलर्जी होती है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ रामकुमार जायसवाल ने बताया कि इन दिनों कंजेक्टिवाइटिस के 20 से 25 मरीज रोजाना आ रहे हैं। यह संख्या सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक है। सीजन बदला हुआ है। गर्मी प्रचंड गर्मी पड़ रही है। दिन में तापमान लगातार उपर चढ़ रहा है। ऐसे में मरीजों को घर में रहने बाहर न निकलने और चश्मा लगाने की सलाह दी जा रही है। मरीजों को अपना तौलिया कपड़ा अलग रखने के लिए भी कहा जा रहा है। जिससे दूसरे सदस्यों में संक्रमण न फैले।

ऐसे करें बचाव

-घर से बाहर निकले तो चश्मा जरूर लगाए।
-अपने तौलिया व कपड़े किसी अन्य से साझा न करें।
-आंखों को बार-बार न छुए।
-हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें
-स्वच्छता के नियमों का पालन करें