ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट के लिए ASI ने मांगा 15 दिन का समय, छठ के लिए यूपी से चलीं स्पेशल ट्रेन

UP Top News Today: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट के लिए ASI ने मांगा 15 दिन का समय, छठ के लिए यूपी से चलीं स्पेशल ट्रेन

UP Top News Today: एएसआई ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर अपनी रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कोर्ट से 15 दिन का समय मांगा है। छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है।

UP Top News Today: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट के लिए ASI ने मांगा 15 दिन का समय, छठ के लिए यूपी से चलीं स्पेशल ट्रेन
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 17 Nov 2023 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण टीम (एएसआई) ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर अपनी रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कोर्ट से 15 दिन का समय मांगा है। एएसआई के अधिवक्ता की ओर से जिला जज की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया गया है।

छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है। इसमें बिहार और दिल्ली के लिए ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए हैं और कई अन्य स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। इनके रूट की डिटेल और शेड्यूल ऑनलाइन भारतीय रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को इलाहाबाद हाईकोर्ट से झटका

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला को इलाहाबाद हाईकोर्ट से झटका लगा है। कोर्ट ने सुरजेवाला के खिलाफ वाराणसी की अदालत में तोड़फोड़, बलवा व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में चल चल रहे मुकदमे का ट्रायल रोकने की मांग नामंजूर कर दी है। यह आदेश न्यायमूर्ति राजवीर सिंह ने सुरजेवाला की याचिका को खारिज करते हुए दिया है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

इजरायल के हमले में मारे गए फिलिस्तीनियों के लिए पढ़ी गई दुआ, मौलाना तौकीर बोले..

फिलिस्तीन में इजरायल के हमले में मारे गए लोगों के लिए शुक्रवार को जुमा नमाज के बाद बरेली के नौमहला मस्जिद में यौम-ए-दुआ की गई। इत्तेहादे मिल्लत काउसिंल (आईएमसी) के प्रमुख मौलाना तौकीर मियां ने अगुवाई की। इस दौरान नौमहला मस्जिद, दरगाह आला हजरत स्थित मोहल्ला सौदागरान, बिहारीपुर से लेकर खलील स्कूल, इस्लामिया ग्राउंड, चौकी चौराहा, नॉवल्टी चौक और अन्य जगहों पर पुलिस का कड़ा पहरा रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 

बगैर हेलमेट फर्राटा भर रहे दो बाइक सवारों की हादसे में मौत, ट्रैक्टर से हुई थी टक्कर

लहरपुर कोतवाली के भदपर चौकी क्षेत्र में दो बाइक सवार ट्रैक्टर से टकरा गए। दोनों की मौत हो गई। एक की मौत घटनाथल पर हुई तो दूसरे ने लखीमपुर के  एक अस्पताल में दम तोड़ दिया। दोनों बाइक सवार बगैर हेलमेट के थे। पुलिस ने दोनों का शव पोस्टमार्टम को भेजा है। हादसा ग्राम खनियापुर व भदफर के बीच खनियापुर गांव के पास लखीमपुर से बहराइच जाने वाले हाईवे पर हुआ है। दीपक कश्यप(25) पुत्र राज कुमार कश्यप निवासी अर्जुन पुरवा लखीमपुर अपने साथी दिनेश(26) पुत्र छोटेलाल निवासी ईसानगर जनपद खीरी के साथ खमरिया पुल से वापस आ रहे  थे। तभी ग्राम खनियापुर के निकट  सड़क पर आगे चल रही ट्रैक्टर ट्रॉली से टकरा गए और दोनों सिर में गम्भीर चोट आई।  

दीपक की तत्काल मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही भदफर चौकी प्रभारी धर्मेंद्र बहादुर सिंह मौके पर पहुंच कर बुरी तरह घायल दिनेश कुमार को एंबुलेंस के जरिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ने नकहा में भेजा। हालत गंभीर होने पर उसे लखीमपुर जिला अस्पताल भेजा गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। कोतवाली प्रभारी मुकुल प्रकाश वर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल लखीमपुर में खीरी में मृतक दिनेश कुमार के शव को खीरी पुलिस ने पीएम के लिए भेज दिया है एवं घटनास्थल पर मृतक दीपक के शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है व ट्रैक्टर ट्रॉली को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

विवादित संपत्ति बंटवारा लटकाने पर नपेंगे अफसर, सीएम योगी का सख्त रुख

गैर विवादित संपत्तियों के बंटवारे के मामलों को लटकाना उप जिलाधिकारियों को भारी पड़ सकता है। राजस्व परिषद यह पता लगाने जा रहा है कि आने वाले आवेदनों की सुनवाई तय समय पर क्यूं नहीं हो पा रही है। लापरवाही की पुष्टि होने पर ऐसे एसडीएम को हटाने के लिए नियुक्ति विभाग को लिखा जाएगा। प्रदेश में 16 अक्तूबर 2023 तक कुल 482238 संपत्ति बंटवारे के मामले आए, जिसमें से 313282 मामलों का निस्तारण हुआ और अभी 168956 मामले लटके हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

छठ पर ट्रेनों के 309 अतिरिक्त फेरे वेटिंग के यात्रियों को देंगे राहत, आसान होगा सफर

छठ पर ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ से निपटने के लिए 309 ट्रिप अतिरिक्त चलाकर यात्रियों को राहत दी जा रही है। जिन ट्रेनों में वेटिंग ज्यादा है, उन ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाकर भीड़ से निपटने की पूरी कोशिश की जा रही है। मंडल के स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए 25 अतिरिक्त टिकट काउंटर और 15 एटीवीएम मशीन के जरिए यात्रियों को टिकट दिए जा रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

ज्ञानवापी के सर्वे रिपोर्ट के लिए और 15 दिन मांगा समय, एएसआई की कोर्ट में अर्जी

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण टीम (एएसआई) ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर अपनी रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कोर्ट से 15 दिन का समय मांगा है। एएसआई के अधिवक्ता की ओर से जिला जज की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया गया है। कोर्ट दोपहर ढाई बजे सुनवाई करेगी। दरअसल, ज्ञानवापी परिसर में लगभग तीन माह तक चले वैज्ञानिक सर्वे की रिपोर्ट जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में आज पेश होनी थी।  

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

ई रिक्शे वाला लड़की को अपहरण लाया शहर, बांधा हाथ-पैर, मुंह और 2 ने किया रेप

बहराइच जिले में गुरुवार शाम कैसरगंज से ई रिक्शे पर गांव जाने को सवार हुई किशोरी को ई रिक्शा चालक सहित दो लोग अपहरण कर शहर ले आए। जहां एक कमरे में बंधक बनाकर नशीली चाय पिलाकर रेप किया। कमरे में लगभग तीन घंटे रखने के बाद रेपिस्ट उसे रोडवेज बस स्टैंड पर छोड़कर फरार हो गए। गंभीर अवस्था में किशोरी को जिला अस्पताल की इमर्जेंसी में पहुंची। परिजनों को शुक्रवार सुबह जानकारी मिली। इस घटना की भनक लगते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

4 साल में 3 से प्यार-निकाह, धोखा और फिर, शातिर दुल्हन की हरकतें कर देगी दंग

यूपी के बरेली जिले में शातिर दुल्हन की हरकतें आपको दंग कर देंगी। चार साल में युवती ने प्रेम का दिखावा कर अब तक तीन युवकों से निकाह किया और फिर नकदी, जेवर लूटकर फरार हो गई। उसके दो पूर्व पति ने लुटेरी दुल्हन बताकर उसके खिलाफ एसएसपी कार्यालय में शिकायत की है। लुटेरी दुल्हन की करतूतें पूरे शहर में चर्चा का विषय बनी है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

छठ पूजा के लिए प्रयागराज के रास्ते नौ स्पेशल ट्रेन, दिल्ली-पटना के लिए भी ये गाड़ियां, पढ़ें शेड्यूल

छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है। गाड़ी नंबर 03244 दानापुर-मनमाड सुपरफास्ट एक्सप्रेस दानापुर से 17 नवंबर को चलेगी। इसी प्रकार ट्रेन नंबर 03266 दानापुर-मनमाड एक तरफा सुपरफास्ट एक्सप्रेस दानापुर से 17 नवंबर को संचालित होगी। दोनों ही ट्रेनें प्रयागराज छिवकी रेलवे स्टेशन के रास्ते चलेंगी। गाड़ी संख्या 03288 दानापुर-भुसावल एक्सप्रेस दानापुर से 17 नवंबर को चलेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

किसानों के लिए राहत, चीनी मिलों ने शुरू किया गन्ना मूल्य भुगतान

मेरठ मंडल की शुगर मिलों ने चालू पेराई सत्र 2023-24 का गन्ना मूल्य भुगतान करना शुरू कर दिया है। मेरठ जनपद की तीन और बुलंदशहर की एक शुगर मिल ने गन्ने का 49.57 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। बाकी शुगर मिलों ने अभी भुगतान नहीं किया है। अधिकारियों का कहना है कि बाकी शुगर मिलें भी जल्द भुगतान शुरू करेंगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

27 सिगरेट के बराबर धुआं हर दिन निगल रहे यूपी में इस जिले के लोग, भीषण प्रदूषण से हाल बेहाल

भीषण प्रदूषण से जूझ रहे मेरठ में धूम्रपान से कोसों दूर लोग भी 24 घंटे में 27 सिगरेट जितने धुएं का गुबार फेफड़ों में निगल रहे हैं। धुएं का यह गुबार बच्चों से बड़ों तक के फेफड़े बेजान कर रहा है। दिवाली की रात से बीते 24 घंटे तक मेरठ शहर में रहने वाला हर व्यक्ति सौ से अधिक सिगरेट पीने जितना धुआं अपने शरीर में डाल चुका है। दिवाली की रात से ही मेरठ में पीएम-2.5 का स्तर 450-500 तक बना हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

स्कूल में गुरुजी रखेंगे बच्चों के वजन, लंबाई और भी सारे हिसाब, बेसिक शिक्षा विभाग की पहल

सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अब गुरुजी बच्चों के नाम, पता, आधार नम्बर व माता-पिता के नाम के अलावा बच्चें की लम्बाई, उसका वजन, उसका ब्लड ग्रुप तथा जन्म के बाद उसे कौन-कौन सी वैक्सीन लग चुकी है, इसका भी हिसाब रखेंगे। इसका भी ब्यौरा मास्टरजी को यू-डायस पोर्टल पर भरना होगा। इस संबंध में आदेश जल्द जारी हो जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग भविष्य में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए बच्चों का डाटा तैयार कर रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बजरंग दल महानगर संयोजक ने दी परिवार संग आत्मदाह की धमकी, पुलिस पर मारपीट मामले में कार्रवाई न करने का आरोप

अलीगढ़ में बजरंग दल के महानगर संयोजक ने अपने साथ हुई घटना के मामले में न्याय नहीं मिलने पर परिवार संग एक जनप्रतिनिधि के आवास पर जाकर आत्मदाह करने की धमकी दी है। गुरूवार को फेसबुक लाइव पर जनप्रतिनिधि सहित भाजयुमो पदाधिकारियों पर आरोप लगाए। सासनी गेट लोधी विहार के भारत गोस्वामी ने फेसबुक लाइव पर कहा कि नौ नवंबर की देर रात उन पर कुछ लोगों सासनी गेट चौराहे के पास हमला बोला था। इस दौरान उन्हें बेरहमी से पीटा गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिंदुस्‍तान' के साथ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें