ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: दीपोत्सव पर अयोध्या ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, पूछताछ के बाद सपा नेत्री पूजा शुक्ला को पुलिस ने छोड़ा

UP Top News Today: दीपोत्सव पर अयोध्या ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, पूछताछ के बाद सपा नेत्री पूजा शुक्ला को पुलिस ने छोड़ा

UP Top News Today: सातवें संस्करण दीपोत्सव पर अयोध्या ने 22 लाख से ज्यादा दीये जलाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। सपा नेत्री पूजा शुक्ला को पूछताछ के बाद पुलिस ने छोड़ दिया है।

UP Top News Today: दीपोत्सव पर अयोध्या ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, पूछताछ के बाद सपा नेत्री पूजा शुक्ला को पुलिस ने छोड़ा
Ajay Singhलाइव हिंदुस्‍तान,लखनऊSat, 11 Nov 2023 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: दीपोत्सव 2023 के सातवें संस्करण का शुभारम्भ शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। राम की पैड़ी के 51 घाटों पर 24 लाख से अधिक दीये सजाए जा चुके हैं। शनिवार को 21 लाख से अधिक दीयों को एक साथ जलाने का विश्व कीर्तिमान भी गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। दीपोत्सव को लेकर अवध विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से करीब 25 हजार स्वयंसेवक जुटे हैं। 

दिवाली पर नागरिकों को भरपूर बिजली देने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की गई है। एसडीओ और जेई समेत निगम अफसरों की विशेष ड्यूटी लगी है। साथ ही बिजली निगम ने शहरी खंड के उपभोक्ताओं की शिकायत समाधान कराने को टाउनहाल पर कंट्रोल रूम बनाया है। इसमें शिफ्ट में कर्मचारियों की तैनाती है। दिवाली वाले दिन बिजली निगम के अफसर व्यवस्था का जायजा लेते रहेंगे। 

पढ़ें यूूपी की टॉप न्‍यूज

हरदोई में एचटी लाइन गिरने से जिंदा जल गया किसान

हरदोई में दर्दनाक हादसे से दिल दहल गया। खेत पर जा रहे किसान पर हाईटेंशन लाइन टूटकर गिर गई और वह धू-धूकर जिंदा जल गया। मौके पर ही उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार को मुआवजे की मांग की। बेटे ने बिजली विभाग के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे के लिए तहरीर दी है।

यूपी एटीएस ने AMU के चार छात्रों को दबोचा, ISIS से जुड़े होने के मिले सबूत

यूपी एटीएस ने दीवाली से पहले आतंकी गतिविधि पर लगाम लगाने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। एटीएस ने ISIS के अलीगढ़ मॉड्यूल से जुड़े चार युवकों को अलग-अलग इलाकों से गिरफ्तार किया है। शनिवार को एटीएस मुख्यालय ने एक बायन जारी कर यह जानकारी दी। एटीएस ने बताया कि शुक्रवार को भदोही जिले के कोतवाली क्षेत्र के अंबरनीम मोहल्ले के रहने वाले 29 साल के राकिब इमाम अंसारी को अलीगढ़ से शनिवार को संभल जिले के सीकरी गेट क्षेत्र के जाट कॉलोनी के रहने वाले 23 साल के नवेद सिद्दीकी, कोटला पंजू सराय के 27 साल के मोहम्मद नोमान और नखारा क्षेत्र के दीपा सराय निवासी मोहम्मद नाजिम को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से ISIS का प्रतिबंधित साहित्य, मोबाइल फोन और पैन ड्राइव बरामद हुआ। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 

सपा कार्यकर्ताओं के साथ पहुंची पूजा शुक्ला की पुलिस से नोकझोंक, पूछताछ के बाद छोड़ा

समाजवादी पार्टी की नेता पूजा शुक्ला की पुलिस से नोकझोंक हो गई। पूजा शुक्ला कार्यकर्ताओं के साथ शनिवार को लखनऊ के इको गार्डन गेट पर पहुंची, जहां पुलिस ने रोक दिया। इस बार पूजा और उनके कार्यकर्ता पुलिस से भिड़ गए। एसीपी कैंट के साथ आई पुलिस ने पूजा को घसीटते हुए गाड़ी में बिठा लिया और आलमबाग कोतवाली ले गई। पुलिस ने पूजा शुक्ला से काफी देर तक यहां पूछताछ की। पूछताछ के बाद पूजा शुक्ला को पुलिस ने छोड़ दिया। बतादें कि शुक्रवार की देर शाम सपा नेता पूजा शुक्ला के खिलाफ गौतमपल्ली थाने में एफआईआर दर्ज हुई थी। पूजा पर मुख्यमंत्री चौराहे पर पोस्टर लगाने के मामले में केस दर्ज किया गया था। जानकारी के अनुसार पूजा शुक्ला ने डायल 112 की लड़कियों के प्रदर्शन की तस्वीरों के साथ मुख्यमंत्री चौराहे पर पोस्टर लगा दिया था। पूजा शुक्ला डायल 112 की लड़कियों के धरना प्रदर्शन में पहुंचकर लगातार समर्थन कर रही थीं। इसी के चलते उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया था।

PDDU जंक्शन पर GRP को देख भागने लगा युवक, तलाशी के दौरान बैग से मिले 16 लाख नकदी 

यूपी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की देर रात चेकिंग के दौरान जीआरपी और आरपीएफ ने एक युवक को पकड़ा। संदेह के आधार पर तलाशी ली गई तो उसके बैग से 16 लाख की करेंसी बरामद हुई। कागजात नहीं मिलने पर जीआरपी ने वाराणसी आयकर विभाग को नगदी सहित आरोपी को सौंप दिया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

चोरी गए 103 मोबाइल बरामद, जीआरपी ने लौटाई यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान 

ट्रेन और स्टेशनों पर चोरी और गुम हुए 103 मोबाइल राजकीय रेलवे पुलिस, वाराणसी कैंट ने बरामद किए हैं। इनमें 14 यात्रियों को शनिवार को मोबाइल दिए गए। बाकी यात्रियों को भी सूचना दी गई है। उनके आने पर मोबाइल सौंप दिए जाएंगे। दीपावली  पर अपने मोबाइल पाकर यात्रियों के चेहरे खिल गए। कैंट जीआरपी के अनुसार बरामद मोबाइल की कीमत 15.45 लाख रुपये हैं। इन मोबाइल को सीओ जीआरपी कुंवर प्रभात सिंह और जीआरपी इंस्पेक्टर हेमंत सिंह ने शनिवार को लौटाया। सीओ जीआरपी कुंवर प्रभात सिंह ने बताया कि सर्विलांस सेल के अथक प्रयास के चलते यात्रियों के मोबाइल बरामद किए गए। कोर्ट के आदेश पर इन मोबाइल को उनके मालिक तक पहुंचाया जा रहा है। कैंट जीआरपी थाने में 14 लोगों को मोबाइल सौंप दिया गया है। कैंट जीआरपी इंस्पेक्टर हेमंत सिंह ने बताया कि दो माह से लेकर छह माह के इन मामलों में मोबाइल की बरामदगी हुई। गुवाहाटी, असम, बिहार, कोलकाता, कर्नाटक, दिल्ली शहरों से इन मोबाइल को बरामद किया गया है।

अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी

अयोध्या में दीपोत्सव में 24 लाख से ज्यादा दीयों में तेल डालने और बाती लगाने का काम चल रहा है। देर शाम राज्य सरकार द्वारा निर्धारित समय पर दीये जलाये जायेंगे। एक स्वयंसेवक द्वारा 85 से 90 दीये जलाया जाएगा।

जिंदगी की जंग हार गई केजीएमयू की छात्रा, मौत की गुत्‍थी उलझी 

केजीएमयू के हॉस्टल में खुदकुशी का प्रयास करने वाली एमबीबीएस प्रथम वर्ष की छात्रा शिल्पी चौधरी जिंदगी की जंग हार गई। ट्रॉमा सेंटर में वेंटिलेटर पर भर्ती छात्रा ने गुरुवार को दम तोड़ दिया। छात्रा की मौत की सूचना पर केजीएमयू कैंपस में छात्राएं रो पड़ीं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

कोर्ट के बाहर यूनिफॉर्म न पहनें वकील, HC ने बार काउंसिल को दिया आदेश

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने यूपी बार काउंसिल को आदेश दिया है कि वह इस आशय का दिशानिर्देश जारी करे कि अधिवक्ता कोर्ट परिसर के बाहर यूनिफॉर्म न पहनें। न्यायालय ने बार काउंसिल के अधिवक्ता को ऐसे मामलों की जानकारी काउंसिल को देने का भी निर्देश दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अयोध्या में नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी, 51 घाटों पर सजाए 24 लाख दीये

दीपोत्सव 2023 के सातवें संस्करण का शुभारम्भ शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। राम की पैड़ी के 51 घाटों पर 24 लाख से अधिक दीये सजाए जा चुके हैं। शनिवार को 21 लाख से अधिक दीयों को एक साथ जलाने का विश्व कीर्तिमान भी गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अपने कत्‍ल की सुनवाई के बीच 11 साल का बच्‍चा पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में कत्‍ल के एक मुकदमे की सुनवाई के दौरान 11 साल का वो बच्‍चा ही हाजिर हो गया जिसको मार डालने का आरोप उसके नाना और मामाओं पर लगा था। बच्‍चे ने कोर्ट को बताया कि उसके नाना और मामाओं को गलत ढंग से उसके कत्‍ल के झूठे मुकदमे में फंसाया गया है जबकि वह जीवित और कोर्ट के सामने मौजूद है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

केजीएमयू में नियुक्तियों को लेकर स्‍वामी प्रसाद मौर्य का बड़ा आरोप

यूपी के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में नियुक्तियों को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। स्‍वामी ने कहा कि विश्‍वविद्यालय में हुई नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर घालमेल किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर ट्रैक पास, लोको पायलट फेल

पूर्वोत्‍तर रेलवे के भटनी-पिवकोल नई लाइन के सीआरएस निरीक्षण में ट्रैक तो 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पास हो गया लेकिन सीआरएस स्पेशल का चालक फेल हो गया। सीआरएस के सवालों पर उलझे चालक को निलंबित कर दिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

खुद को मरा दिखाने को भिखारी की हत्या कर शव जलाया, 17 साल बाद खुला राज

आगरा के दनकौर क्षेत्र के गांव पारसौल के एक युवक ने 90 लाख की बीमा राशि हड़पने के लिए हैरान कर देने वाली कहानी रची। खुद को मृत घोषित करने के लिए उसने 17 साल पहले आगरा में विक्षिप्त भिखारी की हत्या कर उसे कार में जला दिया और परिजनों से जले हुए शव की शिनाख्त कराकर बीमा की राशि भी हड़प ली। उसके बाद वह अहमदाबाद में शिफ्ट हो गया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें