ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: अयोध्या में हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक, इन मुद्दों पर लगी मुहर

UP Top News Today: अयोध्या में हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक, इन मुद्दों पर लगी मुहर

अयोध्या में योगी सरकार की कैबिनेट बैठक पूरी हुई है। सीएस योगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम मुद्दों पर मुहर लगी। त्योहारों के लिए यूपी के रास्ते पटना-दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई हैं।

UP Top News Today: अयोध्या में हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक, इन मुद्दों पर लगी मुहर
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊThu, 09 Nov 2023 08:54 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: अयोध्या में योगी सरकार की कैबिनेट बैठक हो गई है। बैठक में कई अहम मुद्दों पर मुहर लगी है। इस दौरान कैबिनेट ने अयोध्या तीर्थ विकास परिषद, देवीपाटन तीर्थ विकास परिषद व शुक्र विकास परिषद को मंजूरी दे दी है। अयोध्या के विकास के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया है।

मुरादाबाद में सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के मोरा की मिलक में स्थित बालिका गृह से मंगलवार देर शाम तीन किशोरियां भाग निकलीं। बालिका गृह के कर्मचारियों ने उनकी काफी तलाश की, लेकिन पता नहीं चला। बाद में घटना की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल करने के बाद सिविल लाइंस पुलिस ने किशोरियों की तलाश शुरू कर दी है।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज 

दिल्ली में प्रेमिका ने खाया जहर तो बदायूं में फंदे पर लटका प्रेमी, परिजनों ने बिना बताए कर दिया अंतिम संस्कार

यूपी के बदायूं में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां एक ओर प्रेमिका ने दिल्ली में जहर खा लिया तो वहीं प्रेमी गांव में ही फांसी के फंदे पर लटक गया। परिजनों ने बिना किसी को सूचना दिए युवक का अंतिम संस्कार कर डाला। वहीं पुलिस इस मामले से अनभिज्ञता जता रही है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

योगी कैबिनेट मीटिंग में अयोध्या के भव्य स्वरूप पर लगी मुहर, जानें अहम फैसले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को अयोध्या में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसमें कैबिनेट की बैठक में अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद, उत्तर प्रदेश देवीपाटन धाम तीर्थ विकास परिषद और उत्तर प्रदेश श्री शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद के गठन संबंधी विधेयक के प्रारूप के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिली है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 

अयोध्या में 3-डी इम्पैक्ट पर बना राममंदिर मॉडल दीयों से सजेगा, दीपोत्सव के लिए ये है तैयारी

अयोध्या में राममंदिर मॉडल 3-डी इंपैक्ट पर बनाया जा रहा है। मंदिर का मॉडल 1,08,000 दीये सजाकर बनाया जा रहा है। इसके लिए राम की पैड़ी के घाट नंबर 10 को चुना गया है। अवध विश्वविद्यालय में फाइन आर्ट की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सरिता द्विवेदी के मुताबिक सांस्कृतिक पौराणिक एवं ऐतिहासिक कथानक पर आधारित इस भव्य मंदिर मॉडल मे प्रभु श्रीराम को विजयी मुद्रा में प्रवेश करते हुए दर्शाया जायेगा। यह निश्चित ही विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ते हुए जनसामान्य को अपनी ओर आकर्षित करेगा। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 

बालिका गृह से तीन किशोरियां फरार, संचालिका और अधीक्षिक पर मुकदमा

मुरादाबाद में सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के मोरा की मिलक में स्थित बालिका गृह से मंगलवार देर शाम तीन किशोरियां भाग निकलीं। बालिका गृह के कर्मचारियों ने उनकी काफी तलाश की, लेकिन पता नहीं चला। बाद में घटना की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल करने के बाद सिविल लाइंस पुलिस ने किशोरियों की तलाश शुरू कर दी है। मामले में जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बालिका गृह संचालिका और अधीक्षिका के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

यूपी के रास्ते दिल्ली, पटना, अहमदाबाद समेत इन शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

त्योहार पर ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे की ओर से लगातार स्पेशल ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जा रहा है। रेलवे ने राजकोट-बरौनी, साबरमती-दानापुर, डॉ. अंबेडकर नगर-पटना, अहमदाबाद- समस्तीपुर रूट पर त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने की समय सारिणी जारी की है। यह सभी ट्रेनें प्रयागराज के रास्ते संचालित होंगी। जहां दिवाली और छठ पूजा के लिए पहले ही सारी ट्रेनें फुल हो गई हैं वहीं नई स्पेशल ट्रेन चलने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी के इस शहर में दो अनोखी समाधियां, हर बार नापने पर बदल जाती है लंबाई

यूपी के खीरी जिले के मंदिर के बाहर बनी दो समाधियों की अनोखी कहानी है। कहते हैं इन समाधियों की आज तक कोई सही माप नहीं ले पाया। इनकी लंबाई नापने पर हर बार एक नया आंकड़ा सामने आता है। यह कोई चमत्कार है या गणितीय फार्मूला, लोग आज तक जान नहीं पाए।  खीरी जिले के मोहम्मदी इलाके में स्थित एक शिव मंदिर की बड़ी ख्याति है। हर साल सावन में यहां लाखों श्रद्धालु आते हैं। इस पवित्र स्थान को बाबा टेढेनाथ मंदिर कहा जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हैवान बना पति! पत्नी से मिलने पहुंचे रिश्तेदार को घर से खेत तक दौड़ाया, बेरहमी से हत्या

राजस्थान बार्डर से सटे आगरा के खेरागढ़ के गांव लालपुर में बुधवार की दोपहर एक युवक की बेरहमी से हत्या की गई। युवक जान बचाने के लिए खेत में दौड़ा। हमलावर के सिर पर खून सवार था। धारदार हथियार से प्रहार करके युवक की हत्या कर दी। पुलिस का कहना है कि महिला के पति ने वारदात को अंजाम दिया है। उसे अपनी पत्नी पर शक था। हत्यारोपी फरार है। उसकी तलाश की जा रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

UP Weather AQI Today: गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ हवा हुई दमघोंटू, कई शहरों में 400 पार एक्यूआई, जानें अपने शहर का हाल

यूपी में गुलाबी ठंड की दस्तक हो गई है। न्यूनतम तापमान 15.8 पहुंच गया है। गुलाबी ठंड ने रात के सन्नाटे में चुपके से दस्तक दे दी है। रात के तापमान में लगातार गिरावट जारी है। बीते 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही यूपी के कई इलाकों की हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हो रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे सम्मान निधि के 2 हजार रुपए, जानें क्यों?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त नवंबर मांह में भी किसानों के खाते में हस्तांतरित होना प्रस्तावित है। कृषि विभाग द्वारा केवाईसी पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है, मगर किसान केवाईसी कराने के लिए तैयार नहीं है। बरेली जिले में 75 हजार किसान अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपनी केवाईसी नहीं कराई है। वहीं 29 हजार ऐसे किसान हैं जिन्होंने अपने खातों में आधार लिंक नहीं कराया है। इसके अलावा 14 प्रतिशत किसानों ने अपनी लैंड सीडिंग भी नहीं कराई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

परिषदीय शिक्षकों की पेंशन में भी घोटाला, एनपीएस कटौती की रकम निजी कंपनी में लगाई

प्रयागराज जिले के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के सैकड़ों शिक्षकों-कर्मचारियों की पेंशन की 80 करोड़ से अधिक रकम निजी कंपनी में निवेशित करने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि अब परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त सैकड़ों शिक्षकों की पेंशन में घोटाले का खुलासा हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सड़क चौड़ी करने के लिए पीछे हटेगी यूपी इलाहाबाद हाईकोर्ट की बाउंड्री, सुरक्षाकर्मियों के बूथ की बदलेगी जगह

प्रयागराज में इलाहाबाद हाईकोर्ट के सामने की सड़क सिक्स लेन की होगी। फ्लाईओवर के नीचे सड़क के दोनों तरफ 12-12 मीटर चौड़ा करने की तैयारी शुरू हो गई है। मार्ग चौड़ा करने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट की डेढ़ सौ साल से अधिक पुरानी बाउंड्रीवाल भी पीछे की जाएगी। हाईकोर्ट की बिल्डिंग कमेटी ने बाउंड्रीवाल पीछे करने का निर्णय लिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

SSC Exam Calendar 2024: कर्मचारी चयन आयोग में होंगी बंपर भर्तियां, 2024 का कैलेंडर जारी, देखें डेट

कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी साल 2024 में 12 बड़ी भर्तियां करेगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने वर्ष 2024-25 के लिए अस्थायी परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से कैलेंडर देख और डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग की ओर से वेबसाइट पर जारी भर्ती कैलेंडर के अनुसार ग्रेड सी स्टेनोग्राफर विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए पंजीकरण 5 जनवरी 2024 से शुरू होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहें 'लाइव हिंदुस्‍तान' के साथ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें