ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा, लखनऊ में 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

UP Top News Today: कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा, लखनऊ में 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

UP Top News Today: बीएचयू IIT में छात्रा के कपड़े उतरवाकर अश्लीलता करने के बाद सुरक्षा को लेकर बाउंड्रीवाल बनवाने की कोशिश छात्रों को रास नहीं आ रही है। सोमवार को इसके खिलाफ छात्र सड़क पर उतर आए।

UP Top News Today: कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा, लखनऊ में 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का प्रदर्शन
Ajay Singhलाइव हिंदुस्‍तान ,लखनऊMon, 06 Nov 2023 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: बीएचयू आईआईटी में छात्रा के कपड़े उतरवाकर अश्लीलता करने के बाद सुरक्षा को लेकर बाउंड्रीवाल बनवाने की कोशिश छात्रों को रास नहीं आ रही है। बड़े पैमाने पर इसका विरोध शुरू हो गया है। मौजूदा ही नहीं पुरा बीएचयू छात्र भी बीएचयू और आईआईटी के बीच किसी तरह की बाउंड्रीवाल का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि पूरा बीएचयू पहले से ही बाउंड्रीवाल से घिरा है। ऐसे में हर गेट पर सुरक्षा व्यवस्था टाइट कर दी जाए। सीसीटीवी कैमरे और पेट्रोलिंग की व्यवस्था करने से ही पूरे कैंपस को सुरक्षित रखा जा सकता है।

लखनऊ में परिषदीय विद्यालय की 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों ने सोमवार को विभाग से नाराज सैकड़ों अभ्यर्थियों द्वारा भाजपा कार्यालय का घेराव कर नियुक्ति की मांग की गई। अभ्यर्थियों की मांग है कि बेसिक शिक्षा विभाग इस भर्ती की सूची को रिविजिट कर 6800 सूची में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्त करें। हालाकि बाद में पुलिस प्रशासन द्वारा इन अभ्यर्थियों को बस में भरकर इको गार्डन भेज दिया गया।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज 

कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा, छोड़ी थी सपा

पिछले हफ्ते सपा से इस्तीफा देने वाले पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा ने सोमवार को कांग्रेस ज्वाइन कर ली। कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय के समक्ष रवि प्रकाश वर्मा कांग्रेस में शामिल हो गए। उनके साथ उसकी बेटी पुर्वी वर्मा और सैकड़ों समर्थकों भी कांग्रेस में शामिल हुए।

बीएचयू में दीवार के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन

भारी विरोध के बाद प्रशासन ने बाउंड्रीवाल बनाने के प्रस्ताव से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं लेकिन इसके विरोध में प्रस्तावित जुलूस के लिए छात्रों का हुजूम सड़क पर उतरा है। सोमवार दोपहर 2 बजे बड़ी संख्या में छात्र बीएचयू कैंपस स्थित विश्वनाथ मंदिर पर जुटे। महामना की तस्वीर और पोस्टर लेकर छात्रों ने विश्वनाथ मंदिर पर नारेबाजी की। इसके बाद जुलूस की शक्ल में मालवीय भवन की ओर बढ़े। सुरक्षा के लिए पूरे बीएचयू परिसर में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। कुलपति आवास के बाहर भी पुलिसकर्मी तैनात दिखे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

69000 शिक्षक भर्ती के अभ्‍यर्थियों ने किया प्रदर्शन

शिक्षक भर्ती परीक्षा में विसंगतियां पाए जाने के बाद 13 मार्च 2023 को हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने भर्ती की 6800 सूची को रद्द करते हुए पूरी भर्ती की सूची को रिविजिट करने का फैसला सुनाया था। आदेश के 8 माह बीत जाने के बाद भी विभाग ने सूची को रिविजिट नहीं किया हैं। कुछ अभ्यर्थियों द्वारा इस आदेश के विरुद्ध हाईकोर्ट लखनऊ डबलबेंच में अपील दायर कर 19000 सीटों पर आरक्षण घोटाले की बात कही गई हैं। इस आरक्षण मुद्दे की अगली सुनवाई 20 नवम्बर 2023 को होनी है जिसमें विभाग को सूची रिविजिट संबंधित ब्योरा पेश करना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

UP Weather AQI: खतरनाक हुआ प्रदूषण, छाई धुंध; जानें अपने शहर का हाल

सर्दी की दस्‍तक के साथ ही लोगों का दम फूलना शुरू हो गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के लखनऊ-कानपुर संग कई शहरों में भी वायु प्रदूषण घातक स्तर तक बढ़ गया है। इस बीच ठंडी हवाएं चल रही हैं और तापमान गिरा हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

दिव्यांगों की यह व्हीलचेयर हेलमेट से होगी नियंत्रित,खतरे पर देगी अलर्ट

व्हीलचेयर अब सिर के इशारों पर चलेगी। सिर पर लगा हेलमेट जैसे मूव करेगा, वैसे व्हीलचेयर आगे-पीछे होगी। खतरा होने पर अलर्ट भी मिलेगा। दिव्यांगों के लिए हेलमेट नियंत्रित व्हीलचेयर को दिव्यांग ही बनाएंगे। इसका निर्माण डॉ. अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड (एआईटीएच) में होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

UP Police 67000 कांस्टेबल, एसआई भर्ती का इंतजार जल्द हो सकता है खत्म

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से 52 हजार कांस्टेबल समेत कुल  67000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंततार जल्द खत्म हो सकता है। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक भर्ती आवेदन की तिथि के बारे में कुछ जानकारी दी जा सकती है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी इन के 19 जिलों में बनाए जाएंगे 35 नए बाल आश्रय गृह

घर से भागे हुए, गुमशुदा, तस्करी किए गए, कामकाजी, बाल भिखारियों, मादक द्रव्यों के सेवन करने वाले बच्चों की देखभाल के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालयों समेत 19 जिलों में 35 नए आश्रय गृहों का निर्माण कराया जाएगा।  विभाग की ओर से इसके लिए 400 करोड़ की धनराशि प्रस्तावित है।

पूरी खबर पढ़ने लिए यहां क्लिक करें 

अतीक ने बद्दुआएं बटोरकर खड़ा किया था साम्राज्‍य, अब खुल रही सच्‍चाई 

माफिया अतीक अहमद ने अपना साम्राज्‍य बद्दुआएं बटोरकर खड़ा किया था। लग्‍जरी गाड़ि‍यों के उसके काफिले, आलीशान मकान, दफ्तर और शाही लाइफ स्‍टाइल के पीछे जानें कितने कमजोरों की सिसकियां थीं। ताकत के दम पर गरीबों को सताकर उनकी जमीनें कब्‍जा ली थीं। दलितों की जमीन हड़पने के लिए दलित कार्ड भी खेला था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

रवि वर्मा ने की खड़गे से मुलाकात, आज थामेंगे कांग्रेस का हाथ

समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे चुके पूर्व सांसद व पूर्व राष्ट्रीय महासचिव रवि प्रकाश वर्मा ने दिल्ली पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। उनके साथ उनकी बेटी और पिछले चुनाव में सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी पूर्वी वर्मा भी थीं। रवि वर्मा और पूर्वी सोमवार को लखनऊ में कांग्रेस का ‘हाथ’ थामेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

AMU में वाइस चांसलर के लिए कोर्ट चुनाव आज, 3 नामों के चयन के लिए मतदान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कुलपति पद के लिए कोर्ट चुनाव सोमवार को सम्पन्न होगा। चुनाव मे देश भर से शामिल कोर्ट सदस्य शामिल होकर मतदान करेंगे। चुनाव में कुल पांच नामों में से तीन नाम के चयन के लिए मतदान किया जाएगा। दोपहर बाद तक तीन नामों का चयन कर लिया जाएगा। बता दें कि विश्वविद्यालय में इन दिनों स्थायी कुलपति के चुनाव की प्रकि्रया चल रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

योगी सख्त, 68 माफियाओं की सल्तनत पर बुल्डोजर, अरबों की संपत्तियां जब्त

उत्तर प्रदेश स्तर पर चिह्नित कुल 68 माफिया और उनके गैंग के सदस्यों का आर्थिक साम्राज्य ध्वस्त करने की कार्रवाई लगातार जारी है। नवंबर 2019 से पांच नवंबर 2023 तक माफिया और उनके गैंग के सदस्यों की 3676.96 करोड़ रुपये की संपत्तियों का जब्तीकरण, ध्वस्तीकरण और अवैध कब्जे से मुक्त कराने की कार्रवाई की गई है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

आजम खान के लिए उम्रकैद मांगेंगे बीजेपी विधायक आकाश सक्‍सेना

बेटे के दो जन्‍म प्रमाण पत्र मामले में पत्‍नी और बेटे के संग सात साल कारावास की सजा पा चुके समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आजम खान की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। उन्‍हें सजा सुनाए जाने के बाद अब भाजपा विधायक आकाश सक्सेना अपीलीय कोर्ट में अपील की तैयारी में हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी में गठबंधन पर अखिलेश के सुर बदले, कांग्रेस पर कहीं सख्‍त कहीं नरम

एक ओर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रचार में एक-दूसरे के प्रति तल्खी दिख रही है, वहीं यूपी में गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव ने नरम रवैया अपनाया है। हालांकि सपा और कांग्रेस दोनों कई मौकों पर 80 सीटों पर लड़ने की बात कह चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

सीएम योगी X पर छाए, लोकप्रियता में राहुल गांधी, सलमान को भी पीछे छोड़ा

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सर्वाधिक चर्चित राजनेताओं में शुमार हैं। हैशटैग ट्रैकिंग टूल 'ट्वीट बाइंडर' ने रविवार को इसकी पुष्टि की है। ट्वीट बाइंडर की ओर से जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार अक्तूबर 2023 में पीएम नरेंद्र मोदी के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जिस राजनेता के अकाउंट की सर्वाधिक चर्चा हुई है वो कोई और नहीं बल्कि सीएम योगी हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स के लिए बने रहिए 'लाइव हिंदुस्‍तान' के साथ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें