ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, अमेठी में समृति का पर्चा दाखिला

UP Top News Today: राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, अमेठी में समृति का पर्चा दाखिला

UP Top News Today: केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने नामांकन दाखिल किया। उधर,अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी भी आज नामांकन कर रही हैं।

UP Top News Today: राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, अमेठी में समृति का पर्चा दाखिला
Ajay Singhलााइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊMon, 29 Apr 2024 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today 29 April 2024:  केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने नामांकन दाखिल किया। अपने नामांकन से पहले उन्‍होंने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और अन्य बीजेपी नेताओं के साथ रोड शो किया। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं का उत्‍साह देखते ही बन रहा है। राजनाथ सिंह के रोड शो का लखनऊ में जगह-जगह स्‍वागत हो रहा है। राजनाथ सिंह और वरिष्‍ठ नेता रथ पर सवार हैं। बीजेपी कार्यकर्ता उत्‍साह से नारेबाजी करते हुए नामांकन जुलूस में चल रहे हैं। नामांकन के लिए निकलने से पहले राजनाथ सिंह ने हजरतगंज स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस मौके पर सिंधी, पंजाबी और सिख समाज के लोगों ने मंदिर में प्रार्थना, पूजा और अरदास की।

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने भी आज ही नामांकन किया। इस मौके पर मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव भी मौजूद रहे। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी में मतदान होगा। स्‍मृति ईरानी ने कहा कि सेवा के नए संकल्प के साथ प्रधानमंत्री मोदी से प्रेरित, भाजपा की प्रत्याशी के नाते अमेठी की सेवा में आज मैंने अपना नामांकन भरा है। यह वो क्षेत्र है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने जयघोष किया था कि हम क्षेत्र में बदलाव की दृष्टि से अपना प्रत्याशी दे रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करती हूं कि उन्होंने पुन: मुझे अमेठी लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया। 

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सुल्तानपुर,  आजमगढ़, इलाहाबाद समेत यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर सोमवार 29 अप्रैल से नामांकन दाखिले शुरू हो गए। साथ ही बलरामपुर जिले की गैंसणी विधान सभा की रिक्त सीट पर उपचुनाव के लिए भी पर्चे भरे जा रहे हैं। जिन लोकसभा सीटों पर सोमवार से नामांकन दाखिले शुरू हुए हैं उनमें- सुल्तानपुर,  प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर,श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्त कबीर नगर, लालगंज (सु.), आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सु.) और भदोही की सीट शामिल है। 

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज 

नामांकन से पहले भगवान की शरण में पहुंचे राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह आज लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लखनऊ से अपना नामांकन भरा। बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह आज नामांकन से पहले भगवान की शरण में पहुंचे। उन्होंने लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने भगवान शिव का जलाभिषेक किया और हनुमान मंदिर में दर्शन किए।

नामांकन से पहले भगवान की शरण में पहुंचे राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी

UP के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट, आज और कल तेज लू:  कब होगी बारिश? 

यूपी के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले दिनों में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, आगरा,  मेरठ सहित कई जिलों में तेज लू चल सकती है। कई जिलों में गर्मी पहले ही कहर बरपा रही है। कानपुर में सुबह से खिली तेज धूप और रफ्तार भरती लू के चलते वातावरण में नमी का प्रतिशत खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।

UP के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट, आज और कल तेज लू:  कब होगी बारिश? 

Lok sabha Election: दो चरणों में कम मतदान का नतीजों पर क्‍या पड़ेगा असर? विशेषज्ञ बोले-कांटे की है टक्‍कर 

लोकसभा चुनाव के दो चरणों में अपेक्षाकृत कम मतदान ने दावेदारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। माना जा रहा है कि इस बार चुनाव नतीजों में जीत हार का अंतर कम रहेगा और कांटे की टक्कर से नतीजे निकलेंगे। मुकाबले राजनीतिक दल आधारित नहीं बल्कि उम्मीदवार आधारित ज्यादा हो रहे हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें:  दो चरणों में कम मतदान का नतीजों पर क्‍या पड़ेगा असर? विशेषज्ञ बोले-कांटे की है टक्‍कर 

एनडीए Vs इंडिया गठबंधन, चौथा चरण  किसके लिए मुफीद किसके लिए चुनौती भरा

चौथे दौर में चुनावी डगर भाजपा के लिए सबसे ज्यादा मुफीद है तो विपक्ष के लिए सबसे मुश्किल। खास तौर इंडिया गठबंधन के लिए। भाजपा अपनी जीती सभी सीटें बचाने के लिए जद्दोजहद कर रही है तो विपक्ष इन सीटों को छीनने की कोशिश में है। रुहेलखंड और मध्य यूपी तक फैली चौथे चरण की 13 सीटों पर चुनावी बिसात बिछ चुकी है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: एनडीए Vs इंडिया गठबंधन, चौथा चरण  किसके लिए मुफीद किसके लिए चुनौती भरा

यूपी में पहली बार चुनाव प्रचार में नहीं दिख रहा बालीवुड का तड़का

राजनीति में ग्लैमर यानी बालीवुड कलाकारों की चमक फीकी पड़ती नजर आ रही है। चुनाव मैदान में तो कई बालीवुड कलाकार इस बार ताल ठोक रहे हैं लेकिन प्रचार युद्ध से नदारद हैं। चुनाव लड़ रहे अभिनेता व अभिनेत्री अपने चुनाव क्षेत्र में ऐसे फंसे व उलझे हैं कि वह वहां से निकल ही नहीं पा रहे हैं।  अब चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की तरफ से इन फिल्मी सितारों की मांग भी नहीं के बराबर की जा रही है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: यूपी में पहली बार चुनाव प्रचार में नहीं दिख रहा बालीवुड का तड़का

घर के बाहर लाउडस्पीकर लगा किया ब्लैकमेल, परेशान महिला ने की सुसाइड

आगरा में शाहगंज के सराय ख्वाजा चौकी क्षेत्र में 16 अप्रैल को एक विवाहिता ने फांसी लगाकर जान दे दी। विवाहिता के पिता के आरोपों ने खलबली मचा दी है। उनका आरोप है कि पड़ोसियों ने बेटी का अश्लील वीडियो बना लिया था। उसे बदनाम करने की धमकी दे रहे थे। घर के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर बेटी के लिए उल्टा सीधा बोला था। इसी से क्षुब्ध होकर उसने जान दी। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: घर के बाहर लाउडस्पीकर लगा किया ब्लैकमेल, परेशान महिला ने की सुसाइड

अब बच्चों संग ड्यूटी को मजबूर नहीं होंगी महिला पुलिस कर्मी, ये तैयारी

महिला पुलिस कर्मियों को अब अपने मासूम बच्चों को साथ लेकर थाने और चौराहे पर ड्यूटी नहीं करनी पड़ेगी। उनके बच्चों का ख्याल चाइल्ड केयर सेंटर में रखा जाएगा। इसके लिए पुलिस लाइन में राष्ट्रीय क्रेच योजना के तहत ‘हैप्पी किड्स प्ले स्कूल’ नाम से विशेष शिशुगृह तैयार किया जा रहा है। एसएसपी हेमराज मीणा ने यह पहल की है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब बच्चों संग ड्यूटी को मजबूर नहीं होंगी महिला पुलिस कर्मी, ये तैयारी

प्रचंड गर्मी से त्राहिमाम,  बढ़ रहा तनाव; बिगड़ जा रहा दिल का रिदम

पूर्वी यूपी में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। दिन में सूरज आग उगल रहा है। रात में भी उमस और गर्म हवाएं बेहाल कर रही हैं। दिन में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और रात में 28 डिग्री सेल्सियस के करीब रह रहा है। तापमान में यह उछाल लोगों की सेहत पर असर डाल रहा है। हीट वेव, लू और उमस भरी रातों ने लोगों का सुख-चैन छीन लिया है। गर्मी के कारण तनाव बढ़ गया है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: प्रचंड गर्मी से त्राहिमाम,  बढ़ रहा तनाव; बिगड़ जा रहा दिल का रिदम

घर के बाहर लाउडस्पीकर लगा किया ब्लैकमेल, परेशान महिला ने की सुसाइड

आगरा में शाहगंज के सराय ख्वाजा चौकी क्षेत्र में 16 अप्रैल को एक विवाहिता ने फांसी लगाकर जान दे दी। विवाहिता के पिता के आरोपों ने खलबली मचा दी है। उनका आरोप है कि पड़ोसियों ने बेटी का अश्लील वीडियो बना लिया था। उसे बदनाम करने की धमकी दे रहे थे। घर के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर बेटी के लिए उल्टा सीधा बोला था।

पूरी खबर यहां पढ़ें: घर के बाहर लाउडस्पीकर लगा किया ब्लैकमेल, परेशान महिला ने की सुसाइड

रैपिड रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अगले माह से मेरठ तक चलेगी ट्रेन 

 नमो भारत ट्रेन को अगले महीने से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए अगले सप्ताह सेफ्टी निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण पूरा होने पर ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक 8 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर चलाया जाएगा। इस तरह साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक 42 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

पूरी खबर यहां पढ़ें: रैपिड रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अगले माह से मेरठ तक चलेगी ट्रेन 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ।