ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: विधानसभा सत्र के पहले CM योगी ने विपक्ष से की ये अपील, टनल रेस्क्यू के लिए बधाइयां दी

UP Top News Today: विधानसभा सत्र के पहले CM योगी ने विपक्ष से की ये अपील, टनल रेस्क्यू के लिए बधाइयां दी

UP Top News Today: यूपी विधानमंडल शीतकालीन सत्र के पहले दिन दिवंगत सदस्य आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी को श्रद्धांजलि दी गई। उधर, ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट के लिए ASI ने 3 हफ्ते का वक्‍त मांगा है।

UP Top News Today: विधानसभा सत्र के पहले CM योगी ने विपक्ष से की ये अपील, टनल रेस्क्यू के लिए बधाइयां दी
Ajay Singhलाइव हिंदुस्‍तान,लखनऊTue, 28 Nov 2023 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले दिन दिवंगत सदस्य आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी और अन्‍य दिवंगत पूर्व सदस्‍यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके पहले सीएम योगी ने कहा कि हम विधानमंडल की कार्यवाही में चर्चा-परिचर्चा के लिए तैयार हैं। उन्‍होंने कहा कि सदन में गरिमापूर्ण तरीके से चल रही परिचर्चा को बनाए रखने की जिम्मेदारी सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष की भी है। मेरी विशेष रूप से विपक्षी दलों के सदस्यों से अपील है कि हम सदन की गरिमा को बनाए रखने में अपना योगदान दें।

ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट सौंपने के लिए एएसआई ने तीन हफ्ते का और समय मांगा है। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत दोपहर 2.30 बजे सुनवाई करेगी। चार अगस्त से तीन नवंबर तक लगातार चला  सर्वेक्षण था। सर्वे रिपोर्ट 17 नवंबर को सौंपनी थी। एएसआई के अनुरोध पर अदालत ने 28 नवम्बर को रिपोर्ट देने का आदेश दिया था। एएसआई का कहना है जीपीआर तकनीक से आई रिपोर्ट के विश्लेषण और एक्सपर्ट की राय लेने में देरी हो रही है।

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज

सीएम योगी ने श्रमिकों की जान बचाने वाले हर एक व्यक्ति को कहा धन्यवाद 

लखनऊ। उत्तराखंड टनल रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी को बधाई देते हुए श्रमिकों की जान बचाने वाले हर एक व्यक्ति का धन्यवाद दिया है। रेस्क्यू ऑपरेशन के सफल होते ही सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, 'उत्तराखण्ड स्थित सिलक्यारा टनल में फंसे सभी श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के नेतृत्व में संचालित रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता पर सभी को बधाई एवं उत्तराखण्ड सरकार का अभिनंदन। श्रमिक भाइयों की प्राण रक्षा में अपना अमूल्य योगदान देने वाले हर व्यक्ति का धन्यवाद।'

सीएम योगी ने की विपक्षी दलों से अपील, सदन से पहले कहीं ये बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि सदन आम जनमानस से जुड़ी समस्याओं को रखने और इस ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करने का महत्वपूर्ण मंच है। मुझे पूरा विश्वास है कि सभी सदस्य आम जनमानस की भावनाओं को ध्यान में रख करके सदन को स्वस्थ चर्चा-परिचर्चा का केंद्र बनाएंगे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट सौंपने के लिए एएसआई ने 3 हफ्ते का और समय मांगा, दी ये दलील

दिल्ली की वादी राखी सिंह सहित पांच महिलाओं की शृंगार गौरी सहित अन्य विग्रहों के पूजा अधिकार की मांग वाली अर्जी पर जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर का एएसआई से वैज्ञानिक सर्वे कराया। एएसआई ने चार अगस्त से तीन नवंबर तक परिसर में सर्वे किया। 17 नवंबर को सर्वे रिपोर्ट सौंपनी थी। इससे पूर्व एएसआई अधिवक्ता ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर सर्वे रिपोर्ट सौंपने के लिए 15 दिन की मोहलत मांगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

सत्र से पहले शिवपाल का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, कहा-संवाद नहीं चाहती

यूपी में मंगलवार को विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले सपा नेता और विधायक शिवपाल सिंह यादव ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कई मुद्दे उठाए और आरोप लगाया कि सरकार संवाद नहीं चाहती।उन्होंने लिखा- बिजली, पानी, सड़क, खेती -किसानी और कानून व्यवस्था के मोर्चे पर असफल हुई सरकार, अब इतनी निःशब्द है कि सदन में भी संवाद नहीं करना चाहती।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 

NEP : पहली बार कक्षा 6 से 8 तक लागू होगा ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’

बेसिक शिक्षा परिषद के 45 हजार से अधिक उच्च प्राथमिक स्कूलों में पहली बार ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ लागू होगा। इन स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा छह से आठ तक के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं में जीवन मूल्यों की समझ विकसित की जाएगी ताकि किताबी ज्ञान हासिल कर वे न सिर्फ सफल अफसर, नेता, डॉक्टर, इंजीनियर बनें, बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में देश के विकास में योगदान देने के योग्य बनें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डॉक्टर के बेटे ने नाना-मामा को बताया पिता का कातिल, घर में मिली थी लाश

यूपी के महाराजगंज के ठूठीबारी कस्बे में डॉक्टर की मौत के मामले में पुलिस ने डॉक्टर के ससुर और साले के खिलाफ हत्या समेत कई धाराओं में केस दर्ज किया है। यह कार्रवाई डॉक्टर के बेटे की तहरीर पर हुई है। डॉक्टर के पुत्र ने अपने नाना और मामा पर अपने पिता की हत्या का आरोप लगाया था। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शोहदे से आजिज युवती घर में हुई कैद, अपहरण कर शादी तोड़वाने की धमकी 

लखनऊ पीजीआई कोतवाली में युवती ने शोहदे के खिलाफ छेड़छाड़ और धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है। आरोपी एक माह से पीड़िता को परेशान कर रहा था। दहशत में युवती ने घर से निकलना छोड़ दिया। दो दिन पूर्व सगाई के चलते युवती घर से निकली तो आरोपी ने रास्ता रोक अगवा कर शादी तुड़वाने की धमकी दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हाईवे पर दुपहिया की लेन के मानक जल्द, सड़क हादसों पर लगेगा विराम 

इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) ने नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया वाहन लेन बनाने का मानक तैयार कर लिया है। दुपहिया (बाइक) लेन बनाने का आईआरसी कोड दिसंबर में अहमदाबाद में होने जा रहे इंडियन रोड कांग्रेस में प्रस्तुत किए जाने की तैयारी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

योगी कैबिनेट मीटिंग आज, इन अहम फैसलों पर लगेगी मुहर

सीएम योगी की अध्यक्षता में आज मंगलवार को कैबिनेट बैठक होगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ राजस्व कार्यपाल नायब तहसीलदार सेवा तृतीय संशोधन नियमावली-2023 को कैबिनेट से मंजूरी के लिए मंगलवार को रखने की तैयारी है। नायब तहसीलदारों के वेतन व पदोन्नति को लेकर समस्या आ रही है। उच्च स्तर पर बनी सहमति के आधार पर मौजूदा नियमाली में संशोधन पर सहमति बनी है। कैबिनेट से प्रस्ताव पास होने के बाद इनकी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में बागियों की घरवापसी, ये फिर पार्टी में लौटे

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने अपने बागियों की घरवापसी का सिलसिला शुरू कर दिया है। निकाय चुनाव में टिकट न मिलने पर बगावत का झंडा बुलंद करने वाले लखनऊ के कई पार्टी नेताओं ने सोमवार को फिर भाजपा में वापसी कर ली। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भाजपा मुख्यालय में इन लोगों को फिर पार्टी की सदस्यता दिलाई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

आम आदमी को ट्रेन में आसानी से मिलेगी बर्थ, रेलवे करने जा रहा ये इंतजाम

दीपावली और छठ पर ट्रेन में एक बर्थ पाने के लिए लोगों का संघर्ष देखकर परेशान लोगों के लिए एक अच्‍छी खबर है। आम आदमी को आसानी से बर्थ मिल जाए इसलिए रेलवे एक बड़ा काम करने जा रहा है। इसका सबसे अधिक फायदा जनरल और स्लीपर कोच में यात्रा करने वालों को मिलने वाला है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

जातीय जनगणना के मुद्दे पर योगी सरकार को घरेगी सपा, 29 को अनुपूरक बजट

समाजवादी पार्टी विधानसभा में सरकार को जातिगत जनगणना के सवाल पर घेरेगी। यही नहीं कानून व्यवस्था, महंगाई व किसानों की बदहाली जैसे मुद्दे जोरशोर से उठाए जाएंगे। अखिलेश यादव मंगलवार को सपा विधानमंडल के नए नवनिर्मित कार्यालय में विधायकों की बैठक करेंगे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

बदलती अयोध्या: रामजन्म भूमि के बाद अब थाना हनुमानगढ़ी भी बनेगा

रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के पहले जुड़वां शहरों में पांच नए पुलिस थाना स्थापित करने की योजना पर शासन में मंथन जारी है। श्रीरामजन्म भूमि की स्थाई सुरक्षा समिति ने जिला स्तरीय समिति की संस्तुति को अनुमोदित कर शासन को प्रेषित कर दिया है। इन थानों में सबसे प्रमुख हनुमानगढ़ी थाना है। इसके पहले यहां श्रीरामजन्म भूमि थाना पहले से कार्यरत हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिंदुस्‍तान' के साथ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें