ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Top News Today: 12 लाख दीपों से जगमग हुए काशी के 85 घाट, यूपी पुलिस ने मस्जिदों से उतरवाए लाउडस्‍पीकर

UP Top News Today: 12 लाख दीपों से जगमग हुए काशी के 85 घाट, यूपी पुलिस ने मस्जिदों से उतरवाए लाउडस्‍पीकर

देव दीपावली पर काशी के 85 घाटों पर 12 लाख दीपक जलाए गए। उधर, धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने के नियमों को लेकर यूपी पुलिस एक बार फिर ऐक्शन मोड है।

UP Top News Today: 12 लाख दीपों से जगमग हुए काशी के 85 घाट,  यूपी पुलिस ने मस्जिदों से उतरवाए लाउडस्‍पीकर
Ajay Singhलाइव हिंदुस्‍तान,लखनऊMon, 27 Nov 2023 08:42 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Top News Today: अयोध्या के बाद अब वाराणसी में दीप जले तो काशी भी जगह हो उठी। मौका था देव देव दीपावली का। देव दीपावली के मौके पर पूरी काशी को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया था। काशी के घाट की चकाचौंध हर किसी को अपनी ओर आकर्षिक कर रही थी। शाम होते ही काशी के 85 घांटों पर जब 12 लाख दीपक जले तो माना ऐसा लगा कि स्वर्ग से देवता बनारस की धरती पर उतर आए हों। इस पल के गवाह सैकड़ों के साथ सीएम योगी भी बने।

उधर, धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने के नियमों को लेकर यूपी पुलिस एक बार फिर ऐक्शन मोड है। सोमवार की सुबह स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार के निर्देश पर लखनऊ कानपुर समेत प्रदेशभर में अभियान चलाकर पुलिस ने लाउडस्पीकरों को उतरवाकर अपने कब्जे में ले लिया। कई स्‍थानों पर इस काम में पुलिस को सहयोग भी मिला। 

पढ़ें यूपी की टॉप न्‍यूज 

देश और धर्म बचाने के लिए सिख गुरुओं ने दिया था बलिदान, मुगलों का कहीं अता-पता नहीं :सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सिख गुरुओं का बलिदान केवल खालसा पंथ के लिए न होकर हिन्दुस्तान और धर्म को बचाने के लिए था। उस दौर में जब बड़े-बड़े राजा-महाराजा मुगल सत्ता की अधीनता स्वीकार कर रहे थे, तब सिख गुरु अपने दम पर देश और धर्म की रक्षा कर रहे थे। जिस देश और परंपरा में इस प्रकार का जुझारूपन हो, उसे दुनिया की कोई ताकत झुका नहीं सकती। खालसा पंथ की स्थापना मुगल सल्तनत के पतन का कारण बनी। आज सिख पूरी दुनिया में हैं लेकिन मुगलों की सत्ता का कहीं अता-पता नहीं है। ये सत्य और धर्म का रास्ता है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

रेलवे ट्रैक पार कर रहा था परिवार... तभी आ गई मालगाड़ी, बाप-बेटे समेत तीन मौत

यूपी के बस्ती में एक दर्दनाक घटना हो गई। दरअसल रेलवे ट्रैक पार कर रहा  परिवार मालगाड़ी की चपेट में आ गया। इस हादसे में बाप-बेटे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं एक महिला बाल-बाल बच गई। तीन लोगों की मौत के बाद से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को ट्रैक से बाहर करवाया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

यूपी: पीसीएस अफसर से रेप की कोशिश का आरोपी तहसीलदार गिरफ्तार

बस्ती जिले की सदर तहसील में तैनात महिला पीसीएस अफसर के घर में घुसकर रेप की कोशिश करने के आरोपी नायब तहसीलदार घनश्याम शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया है। बस्‍ती की कोतवाली पुलिस ने उसे रोडवेज बस स्टैंड से गिरफ्तार करने का दावा किया है। हालां‍कि आरोपी नायब तहसीलदार का दावा है कि उसने खुद आत्‍मसमर्पण किया है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

मस्जिदों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर,पूरे UP में पुलिस का फिर से ऐक्शन

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने के मामले यूपी पुलिस एक बार फिर ऐक्शन में है। लखनऊ कानपुर समेत प्रदेशभर में स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार के निर्देश पर सोमवार सुबह अभियान चलाकर पुलिस ने लाउडस्पीकर को उतरवाकर अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि लाउडस्पीकर को उतरवाने के दौरान पुलिस को सहयोग मिला। शांति से कार्रवाई की गई। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

सपा का योगी सरकार पर आरोप, यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र पर उठाए ये सवाल

कल से शुरू हो रहे यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र को लेकर सपा प्रवक्‍ता ने कहा कि हमने सदन की कार्यवाही को बढ़ाने की मांग की है। सरकार सिर्फ 76% बजट विभागों में खर्च कर पाई है। आखिर जब बजट खर्च ही नहीं हुआ फिर अनुपूरक बजट की जरूरत क्या है। अनुपूरक बजट की आवश्यकता तब होती है जब सरकार को अतिरिक्त बजट की आवश्यकता है। जब सरकार विभागों में बजट ही नहीं खर्च कर पा रही फिर सत्र का दिखावा क्यों?

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

UP: सपा विधायक सैयदा खातून के रामकथा में शामिल होने के बाद शुद्ध‍ीकरण

सिद्धार्थनगर जिले में सपा की मुस्लिम विधायक सैयदा खातून के श्रीरामकथा में शामिल होने और उसके बाद बीजेपी और हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं द्वारा शुद्ध‍ीकरण किए जाने पर राजनीति‍ गरमा गई है। विधायक ने शुद्ध‍ीकरण पर अपनी टिप्‍पणी में कहा कि मैं सभी धर्मों का सम्‍मान करती हूं। शैतानी लोगों के कृत्य से मेरे ऊपर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

बस्‍ती में बड़ा हादसा: मालगाड़ी की चपेट में आकर ससुर-दामाद-नाती की मौत

बस्ती जिले के टिनिच और गौर रेलवे स्टेशन के बीच रेल ट्रैक के किनारे रविवार रात पांच साल के एक मासूम समेत तीन लोगों के शव मिलने से हड़कंप मच गया। बताया गया कि ट्रैक से गुजर रहे तीनों लोग गौर से बस्ती की तरफ जा रही मालगाड़ी की चपेट में आ गए। तीनों झारखंड के रांची जिले के बताए जा रहे हैं। यहां मजदूरी करने आए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शराब के लिए रुपये न देने पर दलित युवक को पीटा, कान का पर्दा फटा

मैनपुरी में थाना क्षेत्र के ग्राम नारायणपुर में दुकान से सामान लेकर लौट रहे दलित युवक के साथ दबंगों ने जमकर मारपीट की। जिससे उसके एक कान का पर्दा फट गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। आरोपी पीड़ित से शराब पीने के लिए रुपये मांग रहे थे। रुपये न देने पर उसके साथ मारपीट की गई। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने दो के खिलाफ दलित उत्पीड़न की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी के एक लाख प्राइमरी स्‍कूलों को मिलेगी ये सौगात, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे बच्‍चे 

उत्‍तर प्रदेश भर के एक लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा एक से पांच तक के छात्र-छात्राओं को फर्राटेदार अंग्रेजी सिखाने के लिए पहली बार लैंग्वेज किट बनाई जा रही है। बच्चों को खेल-खेल में अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए आंग्ल भाषा शिक्षा संस्थान (ईएलटीआई) के विशेषज्ञ टीचिंग लर्निंग मैटेरियल (टीएलएम) तैयार कर रहे हैं, जो अगले सत्र से स्कूलों में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पट्टा शर्तों के उल्लंघन पर नपेंगे अफसर, सख्त कार्रवाई की चेतावनी

पट्टा शर्तों का कहीं उल्लंघन नहीं मिलना चाहिए। अवैध खनन और ओवर लोडिंग की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। मुरादाबाद के खनन अधिकारी से कहा कि पट्टा शर्तों का उल्लंघन मिला तो बख्शे नहीं जाओगे। मुरादाबाद पहुंचीं खनन निदेशक ने रविवार को मुरादाबाद और बरेली के नौ जिलों के खनन अधिकारियों के साथ बैठक में तेवर दिखाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

मस्जिदों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर, पूरे UP में पुलिस का फिर से ऐक्शन

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने के मामले यूपी पुलिस एक बार फिर ऐक्शन में है।  लखनऊ समेत प्रदेशभर में स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार के निर्देश पर सोमवार सुबह अभियान चलाकर पुलिस ने लाउडस्पीकर को उतरवाकर अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि लाउडस्पीकर को उतरवाने के दौरान पुलिस को सहयोग लिया। शांति से कार्रवाई की गई। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बारात में मची भगदड़, दूल्हा-दुल्हन ने किसी तरह से भागकर बचाई अपनी जान 

मेरठ सदर थाना क्षेत्र के बांस वाले मोहल्ले के पास एक विवाह मंडप में छेड़खानी को लेकर बारात में बखेड़ा हो गया। जिसके बाद दोनों पक्षों में जमकर लाठी डंडे चले। जिसमें एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं, स्टेज पर बैठे दूल्हा-दुल्हन ने भागकर जान बचाई। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल हो जिला अस्पताल भेजा। सदर थाने में दोनों पक्षों की तरफ से तहरीर दी गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हाईवे पर डायवर्जन: प्रकाश पर्व पर आज,गुरु का ताल से नहीं गुजरेंगे वाहन

गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व आज है। गुरुद्वारा गुरु का ताल सिकंदरा पर बड़ा आयोजन है। जाम नहीं लगे। श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो। इसके चलते हाइवे पर यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। बाहरी ट्रैफिक के साथ आंतरिक यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। ट्रैफिक डायवर्जन सुबह आठ बजे से देर रात कार्यक्रम समाप्त होने तक जारी रहेगी। यह जानकारी एडीसीपी ट्रैफिक अरुण चंद्र ने दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

29 लाख ग्रामीण महिलाएं बन जाएंगी लखपति दीदी, सलाना कमाई में इजाफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों की दो करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए दिए गए लक्ष्य में यूपी अग्रणी भूमिका में है। अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी दीदियों की कमाई में तेज इजाफा हो रहा है। मौजूदा समय में 10.45 लाख समूह सखियों की कमाई सालाना एक लाख रुपये से अधिक हो गई है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

दूल्हा-दुल्हन संग खिंचवाए फोटो, डांस किया, फिर कर दिया ऐसा कांड, सब दंग

मेरठ में देहरादून बाईपास स्थित रिसोर्ट में चल रही शादी समारोह में नोटों व ज्वैलरी से भरा बैग चोरी करने वाले चार सीसीटीवी में कैद हो गए है। पुलिस की छानबीन में निकल कर आया है कि चारों चोर शादी में नए कपड़े व जूते पहन कर आए। काफी देर तक वह शादी में शामिल रहे। दूल्हे व दूल्हन के साथ डांस भी किया और स्टेज पर फोटो खिंचवाई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लड़की ने CM को संबोधित वीडियो पोस्‍ट कर लगाई फांसी, पूरी चौकी सस्‍पेंड

प्रतापगढ़ के चिलबिला में पारिवारिक बंटवारे के विवाद के बीच ब्यूटी पॉर्लर चलाने वाली दिव्यांग युवती ने मुख्यमंत्री को संबोधित सुसाइड वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर फांसी लगा ली। गुस्साए लोगों ने छह घंटे तक हाईवे जाम कर दिया। लापरवाही पर इंचार्ज समेत पूरी पुलिस चौकी को निलंबित कर दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की अन्‍य खबरें और अपडेट्स जानने के लिए बने रहिए 'लाइव हिंदुस्‍तान' के साथ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें